Kanpur News: रेल पटरी पर मिला एक और अग्निशामक यंत्र, अधिकारियों का साजिश की आशंका से इनकार

Edited By Imran,Updated: 02 Oct, 2024 04:47 PM

another fire extinguisher found on the railway track

उत्तर प्रदेश के कानपुर देहात क्षेत्र के अंबियापुर रेलवे स्टेशन के पास बुधवार को रेल की पटरी पर एक अग्निशामक यंत्र मिला जिसे देखकर मालगाड़ी के चालक को ब्रेक लगाने पड़े। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

कानपुर: उत्तर प्रदेश के कानपुर देहात क्षेत्र के अंबियापुर रेलवे स्टेशन के पास बुधवार को रेल की पटरी पर एक अग्निशामक यंत्र मिला जिसे देखकर मालगाड़ी के चालक को ब्रेक लगाने पड़े। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। 

राजकीय रेलवे पुलिस (जीआरपी) के एक अधिकारी ने बताया कि यह घटना सुबह करीब साढ़े छह बजे की है। ट्रेन के लोको पायलट ने अपने वरिष्ठ अधिकारियों को घटना के बारे जानकारी दी। झींझक जीआरपी चौकी के प्रभारी अर्पित तिवारी ने बताया कि मालगाड़ी सुबह साढ़े छह बजे अंबियापुर रेलवे स्टेशन के करीब पहुंची तभी उसके चालक ने पटरी पर एक सिलेंडर रखा देखा और ब्रेक लगा दिए जिसके बाद चालक ने तुरंत इसकी सूचना नियंत्रण कक्ष को दी। उन्होंने बताया कि जांच में पता चला कि सिलेंडर रेलवे का अग्निशामक यंत्र है। कानपुर देहात के पुलिस अधीक्षक बी.बी.जी.टी.एस. मूर्ति ने बताया कि रेलवे अधिकारियों ने घटनास्थल का निरीक्षण किया और पाया कि सिलेंडर रेलवे की संपत्ति है और हो सकता है कि यह किसी अन्य ट्रेन से गिर गया हो। रेलवे अधिकारियों ने दावा किया कि इस घटना के पीछे कोई आपराधिक इरादा नहीं था। 

उन्होंने बताया कि जांच से यह भी पता चलता है कि इस मामले में कोई बाहरी या अन्य आपराधिक संलिप्तता नहीं है। प्रदेश के विभिन्न जिलों में हाल ही में हुई इसी तरह की घटनाओं के बाद रेलवे अधिकारी सतर्क हैं। इससे पहले, अगस्त में साबरमती एक्सप्रेस ट्रेन के 22 डिब्बे कानपुर के गोविंदपुरी स्टेशन के पास पटरी से उतर गए थे। उस ट्रेन का इंजन पटरी पर रखी किसी चीज से टकराया था। इसी तरह आठ सितंबर को प्रयागराज से भिवानी की ओर जा रही कालिंदी एक्सप्रेस को शिवराजपुर इलाके के पास पटरी पर एलपीजी सिलेंडर रखकर पटरी से उतारने की कोशिश की गई थी। इस घटना के करीब 10 दिन पहले प्रेमपुर रेलवे स्टेशन के पास एक मालगाड़ी के सामने पटरियों पर खाली गैस सिलेंडर भी मिला था। पिछले रविवार को गोविंदपुरी स्टेशन के पास पुष्पक एक्सप्रेस के सामने भी पटरियों पर आग बुझाने वाला यंत्र मिला था जिसे देखकर लोको पायलट ने आपातकालीन ब्रेक लगाकर ट्रेन को रोक दिया था।

पिछले महीने 16 सितंबर को राज्य के जौनपुर जिले में हरपालगंज रेलवे स्टेशन के पूर्व में रजनीपुर रेलवे फाटक के पास रेल पटरी टूटी मिलने से कुछ समय के लिए ट्रेन परिचालन बाधित रहा था। घटना का पता सुबह करीब सात बजे चला जब सुलतानपुर से आ रही सुहेलदेव एक्सप्रेस क्षतिग्रस्त पटरी से गुजरी और तेज आवाज हुई। उसी दिन सोनभद्र में एक मालगाड़ी का इंजन पटरी से उतर गया, जिसके कारण घंटों तक रेल यातायात बाधित रहा। इस घटना में सोनभद्र जिले के चुनार से चोपन जा रही मालगाड़ी ब्रह्मबाबा पुल के पास मलबे से टकरा गई और उसका इंजन पटरी से उतर गया। 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!