Mahoba News: हीटवेव की चपेट में आया ट्रेन का लोको पायलट, इंजन में 55 डिग्री तापमान को नहीं कर पाया सहन.... ढाई घंटे तक स्टेशन में खड़ी रही ट्रेन

Edited By Anil Kapoor,Updated: 30 May, 2024 10:09 AM

mahoba news the train s loco pilot was hit by the heatwave

Mahoba News: उत्तर प्रदेश के महोबा जिले में हीटवेव के कारण ट्रेन के लोको पायलट की तबियत बिगड़ गई। इंजन के अंदर 55 डिग्री तापमान के साथ लगातार 9 घंटे की ड्यूटी के कारण एक के बाद एक हुई उल्टी और चक्कर आने के बाद वह अचेत होकर गिर पड़ा। जिसे एंबुलेंस से...

(अमित श्रोतीय) Mahoba News: उत्तर प्रदेश के महोबा जिले में हीटवेव के कारण ट्रेन के लोको पायलट की तबियत बिगड़ गई। इंजन के अंदर 55 डिग्री तापमान के साथ लगातार 9 घंटे की ड्यूटी के कारण एक के बाद एक हुई उल्टी और चक्कर आने के बाद वह अचेत होकर गिर पड़ा। जिसे एंबुलेंस से साथी कर्मी द्वारा इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। लोको पायलट की अचानक तबियत बिगड़ने से महोबा स्टेशन पर मालगाड़ी करीब ढाई घंटे तक खड़ी रही। दूसरे लोको पायलट के आने के बाद मालगाड़ी को महोबा से बांदा के लिए रवाना किया गया।

हीटवेव को लेकर मौसम विभाग पहले से ही जारी कर चुका है अलर्ट
सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, बुंदेलखंड के महोबा जिले में मौसम विभाग पहले से ही हीटवेव को लेकर अलर्ट जारी कर चुका है, जिसका असर आम जनजीवन पर देखने को मिल रहा है। महोबा जिले में तापमान लगभग 48 डिग्री पहुंचने से झुलसा देने वाली तपिश ने लोगों को बेहाल कर दिया है। झांसी से चलकर बांदा जा रहे मालगाड़ी के लोको पायलट की हालत भी इसी  हीट वेव के कारण बिगड़ गई। बताया जाता है कि  मालगाड़ी के इंजन का तापमान बढ़कर लगभग 55 डिग्री पहुंच गया।  साथी पायलट ने बताया गगन सैनी ने बताया कि गर्मी से बचाव के लिए वह लगभग 10 लीटर पानी पी चुके थे लेकिन गर्मी कम होने का नाम नहीं ले रही थी और यही वजह है कि लोको पायलट विनोद कुमार महोबा पहुंचने से पहले गर्मी को सहन नहीं कर पाया और उसकी हालत खराब होने लगी।

हीटवेव की चपेट में आया ट्रेन का लोको पायलट
बताया जा रहा है कि महोबा से पहले कुलपहाड़ स्टेशन में अचानक तबियत बिगड़ते देख उसने मालगाड़ी को खड़ा कर दिया।अपनी बिगड़ती स्थिति की सूचना अपने उच्च अधिकारियों को दी। जिस पर अधिकारियों ने मालगाड़ी को कैसे भी महोबा रेलवे स्टेशन तक पहुंचाने की बात कही। चक्कर आने के बावजूद भी  लोको पायलट मालगाड़ी महोबा स्टेशन लेकर पहुंचा। जहां साथी कर्मी ने लोको पायलट की बिगड़ती हालत की जानकारी दी तो आरोप है कि उच्च अधिकारियों द्वारा 11 घंटे के मेमो के तहत काम करने का दबाव बनाया और आगे गाड़ी ले जाने के लिए कहा। मगर लोको पायलट की हालत और बिगड़ गई । लोको पायलट विनोद मालगाड़ी को बंद करके नीचे उतरा और उल्टी करके अचेत हो गया। जिस पर साथी कर्मी ने तत्काल उच्च अधिकारियों से बताते हुए एंबुलेंस को भी सूचित किया। एंबुलेंस की मदद से महोबा जिला अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में लोको पायलट को भर्ती कराया गया। जहां उसका उपचार चल रहा है।

जानिए, क्या कहना है इंजन में मौजूद साथी पायलट गगन सैनी का?
इंजन में मौजूद साथी पायलट गगन सैनी ने बताया कि मालगाड़ी के इंजन पर अचानक तापमान बढ़ रहा था, जिसका असर लोको पायलट विनोद पर देखने को मिला। लोको पायलट की हालत लगातार बिगड़ रही थी। उन्हें उल्टी और चक्कर आ रहे थे। उन्हें गंभीर हालत में अस्पताल लेकर पहुंचा है जहां उपचार किया जा रहा है। वहीं इमरजेंसी वार्ड में ड्यूटी पर मौजूद डॉ. विष्णु बताते हैं कि लोको पायलट को भर्ती कराया गया है जो अधिक गर्मी के चलते उल्टी और चक्कर से अचेत हो गया था। उस पर हीट वेव का असर देखने को मिला है जिसे भर्ती कर इलाज किया गया है।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!