यूपी में दिख रहा है वायरल फीवर का कहर, 120 बेड वाले अस्पताल में 190 बच्चे भर्ती

Edited By Ramkesh, Updated: 02 Aug, 2022 11:59 AM

viral fever is visible in up 190 children

कानपुरः उत्तर प्रदेश के कानपुर में मौसम बदलने से वायरल संक्रमण तेजी से फैल रहा है। जिससे बच्चे अचानक बीमार पड़ रहे है और परिजनों में हड़कंप मचा हुआ है। बच्चों के बीमार होने का कारण वायरल फीवर है। पीड़ित बच्चों को अस्पताल में भर्ती करवाया जा रहा है..

कानपुरः उत्तर प्रदेश के कानपुर में मौसम बदलने से वायरल संक्रमण तेजी से फैल रहा है। जिससे बच्चे अचानक बीमार पड़ रहे है और परिजनों में हड़कंप मचा हुआ है। बच्चों के बीमार होने का कारण वायरल फीवर है। पीड़ित बच्चों को अस्पताल में भर्ती करवाया जा रहा है। जिसके चलते जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज बाल रोग अस्पताल में 190 पीड़ित बच्चों को भर्ती कराया गया और 20 बच्चों को वेंटिलेटर में रखा गया। 120 बेड वाले इस अस्पताल में 190 मरीजों का इलाज करने में परेशानी आ रही है।

बता दें कि यह मामला कानपुर का है यहा पर वायरल संक्रमण के फैलने के कारण बच्चें बुखार से पीड़ित हो रहे है। जिससे इंसेफलाइटिस का खतरा बढ़ रहा है। पीड़ितो को जिले के अस्पतालों में भर्ती कराया जा रहा है। जिले के जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज बाल रोग अस्पताल विभाग में दिमागी बुखार से पीड़ित बच्चों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। यहां पीड़ितों के इलाज के लिए 120 बेड का इंतजाम है। लेकिन वायरल संक्रमण के चलते यहां पीड़ितों की संख्या 190 हो गई। यहां जिन मरीजों की हालत गंभीर है उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया है।

अस्पताल में मरीजों का इलाज कर रहे डॉक्टरों ने बताया कि जिस तरह से वायरल के रूप में यह फीवर दिमागी बुखार में बदल रहा है, वह खतरनाक संकेत हैं। उन्होंने बताया कि इस वायरल के लक्षण बुखार के दौरान बच्चों को झटके पड़ना और उनके दिमाग में सूजन आना है, जिससे पीड़ित बच्चों की दिक्कत बढ़ रही है। जिसके बाद पीड़ितो की ईईजी जांच कराई जा रही है। इसके अलावा यह संक्रमण मरीजों के फेफड़ों में पहुंच रहा है और यह वायरल संक्रमण निमोनिया बन रहा है।

अस्पताल में विभागाध्यक्ष डॉ यशवंत राव ने बताया कि यह वायरल बच्चों में तेजी से फैल रहा है। जिससे बच्चे गंभीर रुप से पीड़ित हो रहे है। लेकिन अगर बच्चों का सही समय पर इलाज हो जाए तो बच्चों की हालत में जल्द सुधार आएगा। इलाज के साथ साथ उन्होंने परिजनों से बच्चों का ध्यान रखने और उन्हें वायरल संक्रमण से बचाने के लिए भी कहा। 

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!