LIVE: लखीमपुर कांड: दोनों बहनों की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में बड़ा खुलासा, कुछ ही देर में होगा अंतिम संस्कार

Edited By Tamanna Bhardwaj, Updated: 15 Sep, 2022 05:03 PM

lakhimpur incident funeral will happen shortly

यूपी के लखीमपुर खीरी कांड में दोनों बहनों की पोस्टमार्टम रिपोर्ट सामने आ गई है। पोस्‍टमार्टम र‍िपोर्ट में बड़ा खुलासा हुआ है। र‍िपोर्ट में बताया गया है क‍ि रेप के बाद गला दबाकर दोनों बहनों की हत्‍या की गई थी। पोस्‍टमार्टम ...

लखीमपुर: यूपी के लखीमपुर खीरी कांड में दोनों बहनों की पोस्टमार्टम रिपोर्ट सामने आ गई है। पोस्‍टमार्टम र‍िपोर्ट में बड़ा खुलासा हुआ है। र‍िपोर्ट में बताया गया है क‍ि रेप के बाद गला दबाकर दोनों बहनों की हत्‍या की गई थी। पोस्‍टमार्टम र‍िपोर्ट में गला दबाकर हत्या और हैंगिंग की हुई पुष्‍ट‍ि हुई हैं। बताया जा रहा है कि कुछ ही देर में पुलिस सुरक्षा के बीच अंतिम संस्कार कर दिया जाएगा। 

लखीमपुर खीरी के निघासन थाना क्षेत्र में गांव के बाहर पेड़ से 2 बहनों की लटकते हुए शव मिलने से इलाके में सनसनी फैल गई। एक 7वीं और दूसरी 10वीं की छात्रा थी। इस मामले को लेकर योगी सरकार की चौतरफा किरकिरी हो रही है, वहीं विपक्ष को भी सरकार को घेरने का मुद्दा मिल गया है। मामले में पुलिस ने बड़ा खुलासा करते हुए बताया कि मृतक लड़कियों की आरोपियों से दोस्ती थी। उधर, मृतक लड़कियों की मां का आरोप है कि बुधवार दोपहर 3 युवक उसकी बेटियों को उठाकर ले गए और फिर हत्या कर शव पेड़ से लटका दिए।
PunjabKesari
इस घटना में लड़कियों को जबरदस्ती नहीं ले जाया गया था- पुलिस थ्योरी
जिले के निघासन थाना क्षेत्र में बुधवार शाम करीब 6 बजे दो नाबालिग लड़कियों के शव पेड़ से लटके मिले। घटनास्थल पर पुलिस के पहुंचने पर ग्रामीणों में आक्रोश की ज्वाला दिखाई दी। ऐसे में एसपी संजीव सुमन को जाना पड़ा, लेकिन उन्हें भी ग्रामीणों का आक्रोश सहना पड़ा। बेकाबू हालातों के चलते रातोंरात IG लक्ष्मी सिंह को लखीमपुर भेजा गया। करीब 15 घंटे बाद गुरुवार सुबह एसपी संजीव सिंह मीडिया के सामने आए। खुद कहा कि ये प्रेस कॉन्फ्रेंस शॉर्ट नोटिस पर है। बोले- निघासन में हुई इस घटना में लड़कियों को जबरदस्ती नहीं ले जाया गया था। आरोपी बहला-फुसलाकर उन्हें ले गए। रेप किया और जब लड़कियां शादी की बात पर अड़ीं तो मर्डर कर दिया।
PunjabKesari
मेरी दोनों बेटियों को बाइक पर जबरन बैठ कर ले गए- मृतक लड़कियों की मां
वहीं मृतक लड़कियों की मां ने बताया था, ''बुधवार शाम 4 बजे का वक्त था। मेरी दोनों बेटियां घर के बाहर बैठी थीं। मैं भी बाहर ही नल पर बर्तन धो रही थी। अचानक बाइक पर दो युवक आए और मेरी दोनों बेटियों को बाइक पर जबरन बैठा लिया। मैंने उन्हें रोकने की कोशिश की। तभी बाइक सवार युवक ने मेरे पेट पर लात मार दी। वह एक ही बाइक पर बेटियों को लेकर फरार हो गए। मैं चिल्लाई तो गांव के कई लोगों ने बाइक सवारों का पीछा किया। मगर, वे पकड़ में नहीं आए। काफी देर तक तलाश की। बाद में दोनों बेटियों के शव गांव से करीब डेढ़ किलोमीटर एक गन्ने के खेत में पेड़ से लटके मिले। रेप करने के बाद मेरी बेटियों की हत्या करके शव को फंदे पर लटका दिया।''

एसपी संजीव सुमन ने बताया कि आरोपियों और मृतक के बीच मित्रता हुई थी। इनकी मित्रा छोटू ने कराई थी। एसपी ने बताया कि तीन लड़के गांव में बाइक से आए फिर इन्हें बहला फुसला कर खेत में ले गए। आरोपियों ने  इनकी बिना इच्छा के शारीरिक संबंध बनाया। नाराज युवतियों ने इसका विरोध किया। जब वो नहीं माने तो शादी करने की जिद पर युवतियां अड़ गई। आरोपी परेशान होकर चुन्नी से गला दबाकर उनकी हत्या कर दी। उन्होंने बताया कि जब उनकी मौत हो गई अपने दो साथियों को फोन करके बुलाया फिर उनके शव को पेड़ में चुन्नी का फंदा बनाकर लटका दिया। उसके बाद आरोपी मौके से फरार हो गए।  उन्होंने बताया कि इस मामले में पांच लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है।

आईजी लक्ष्मी सिंह बोलीं-  पोस्टमार्टम के बाद सब कुछ होगा साफ 
एसपी ने संजीव सुमन बताया कि अपराध में शामिल कुल 6 आरोपी गिरफ्तार आरोपियों की पहचान छोटू, जुनैद, सोहेल, हाफिजुल, करीमुद्दीन और आरिफ के रूप में हुई है। आरोपी जुनैद को एक मुठभेड़ में पकड़ा गया है, जहां उसके पैर में गोली लगी है। आईजी, लखनऊ रेंज ने बताया कि  लखीमपुर खीरी के एक गांव के बाहर खेत में दो बच्चियों के शव पेड़ से लटके मिले। शवों पर कोई चोट नहीं पाई गई। पोस्टमार्टम के बाद अन्य बातों का पता चलेगा। हम जांच में तेजी लाने की कोशिश करेंगे। पोस्टमार्टम के बाद हत्या की वजह साफ हो पाएगा।

लखीमपुर हत्याकांड पर राज्य सरकार की क्या है प्रतिक्रिया? 
लखीमपुर हत्याकांड को लेकर चौतरफा हो रही किरकिरी के बाद राज्य सरकार की तरफ से प्रतिक्रिया आई है। उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने लखीमपुर की घटना दुखद एवं दुर्भाग्यपूर्ण बताया है। वहीं विपक्ष पर राजनीति न करने उम्मीद जताई है। वहीं उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने कहा कि सरकार ऐसा कदम उठाएगी कि उनकी आने वाली पीढ़ियों की आत्मा भी कांप उठेगी। बता दें कि लखीमपुर हत्याकांड में पुसिल ने मामले की गुत्थी सुलझाते हुए 6 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है।
PunjabKesari
डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि लखीमपुर की घटना बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है। इस दुख की घड़ी में सरकार पीड़ित परिवार के साथ खड़ी है। अपराध करने वाला एक भी अपराधी बच नहीं पाएगा। उनके खिलाफ ऐसी कठोरतम कार्रवाई की जाएगी जो एक मिशाल बनेगी।

"सरकार ऐसा कदम उठाएगी कि उनकी आने वाली पीढ़ियों की आत्मा भी कांप उठेगी"
डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने लखीमपुर कांड मामले में कहा क‍ि अपहरण के बाद दुष्‍कर्म और हत्‍या में जुनैद, सोहेल, हाफिजुल, करीमुद्दीन और आरिफ शामिल थे। पहले लड़कियों की गला दबाकर हत्या की गई और फिर उन्हें फांसी पर लटका दिया गया। सरकार ऐसा कदम उठाएगी कि उनकी आने वाली पीढ़ियों की आत्मा भी कांप उठेगी। न्याय दिया जाएगा; फास्ट-ट्रैक कोर्ट के माध्यम से कार्रवाई की जाएगी।

लखीमपुर कांड पर विपक्ष ने सरकार को घेरा 
यूपी के लखीमपुर खीरी दो सगी बहनों की हत्या के मामले में योगी सरकार विपक्ष के निशाने पर है। इस मामले को लेकर बहुजन समाज पार्टी की मुख‍िया मायावती, राष्ट्रीय लोक दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष जयंत स‍िंह और प्रसपा प्रमुख श‍िवपाल यादव ने यूपी की कानून व्‍यवस्‍था को लेकर सरकार पर सवाल खड़े किए हैं।

बसपा सुप्रीमो मायावती ने ट्वीट कर कहा क‍ि, 'लखीमपुर खीरी में मां के सामने दो दलित बेटियों का अपहरण व दुष्कर्म के बाद उनके शव पेड़ से लटकाने की हृदय विदारक घटना सर्वत्र चर्चाओं में है, क्योंकि ऐसी दुःखद व शर्मनाक घटनाओं की जितनी भी निन्दा की जाए वह कम। यूपी में अपराधी बेखौफ हैं क्योंकि सरकार की प्राथमिकताएं गलत।

 

मायावती ने कहा क‍ि, 'यह घटना यूपी में कानून-व्यवस्था व महिला सुरक्षा आदि के मामले में सरकार के दावों की जबर्दस्त पोल खोलती है। हाथरस सहित ऐसे जघन्य अपराधों के मामलों में ज्यादातर लीपापोती होने से ही अपराधी बेखौफ हैं। यूपी सरकार अपनी नीति, कार्यप्रणाली व प्राथमिकताओं में आवश्यक सुधार करे।'

वहीं, श‍िवपाल यादव ने ट्वीट करते हुए लिखा,'लखीमपुर खीरी के निघासन थाना क्षेत्र में दो दलित बेटियों का अपहरण व दुष्कर्म के बाद उनके शव को पेड़ से लटकाने की नृशंस घटना दुर्भाग्यपूर्ण व हृदय विदारक है। ऐसी घटनाएं प्रदेश की कानून व्यवस्था पर गहरे सवाल खड़ा करती हैं। दोषियों के खिलाफ त्वरित,पारदर्शी व कड़ी कार्रवाई करे सरकार।'

समाजवादी पार्टीं के अध्यक्ष अखिलेश बोले कि निघासन पुलिस थाना क्षेत्र में 2 दलित बहनों को अगवा करने के बाद उनकी हत्या और उसके बाद पुलिस पर पिता का ये आरोप बेहद गंभीर है कि बिना पंचनामा और सहमति के उनका पोस्टमार्टम किया गया। लखीमपुर में किसानों के बाद अब दलितों की हत्या ‘हाथरस की बेटी’ हत्याकांड की जघन्य पुनरावृत्ति है।

 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा, "बेहद विचलित करने वाली घटना है। बलात्कारियों को रिहा करवाने और उनका सम्मान करने वालों से महिला सुरक्षा की उम्मीद की भी नहीं जा सकती। हमें अपनी बहनों-बच्चियों के लिए देश में एक सुरक्षित माहौल बनाना ही होगा।' प्रियंका गांधी बोलीं- आखिर यूपी में महिलाओं के खिलाफ जघन्य अपराध क्यों बढ़ते जा रहे हैं?

Related Story

Trending Topics

Australia

146/7

19.5

West Indies

145/9

20.0

Australia win by 3 wickets

RR 7.49
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!