Bahraich News: आदमखोर भेड़ियों के बाद अब खूंखार तेंदुए का आतंक जारी, खेत में काम कर रहे किसान की ले ली जान

Edited By Anil Kapoor,Updated: 30 Sep, 2024 08:59 AM

bahraich news farmer working in the field died in leopard attack

Bahraich News: उत्तर प्रदेश में बहराइच जिले के कतर्नियाघाट जंगल से सटे एक गांव में रविवार दोपहर खेतों में काम कर रहे 40 वर्षीय एक किसान की तेंदुए के हमले में मौत हो गई। इससे पहले, घटनास्थल से काफी दूर गुरुवार रात प्रभाग से सटे रिहायशी इलाके में 35...

Bahraich News: उत्तर प्रदेश में बहराइच जिले के कतर्नियाघाट जंगल से सटे एक गांव में रविवार दोपहर खेतों में काम कर रहे 40 वर्षीय एक किसान की तेंदुए के हमले में मौत हो गई। इससे पहले, घटनास्थल से काफी दूर गुरुवार रात प्रभाग से सटे रिहायशी इलाके में 35 वर्षीय एक किसान व 13 वर्षीय एक बच्ची तेंदुए के हमलों से घायल हो गए थे।

PunjabKesari

पुलिस सूत्रों ने बताया कि ककरहा रेंज के मुर्तिहा कोतवाली क्षेत्र में जंगल से सटे धर्मपुर बेझा गांव निवासी किसान कंधई (40) रविवार दोपहर अपने खेत में काम कर रहा था। इसी बीच, जंगल से निकल कर आए तेंदुए ने उस पर हमला करके उसे मार डाला। परिवार के लोग तलाश करते हुए पहुंचे तो कंधई का क्षत विक्षत शव देखा। घटना की सूचना पर पुलिस व वन विभाग के लोगों ने पहुंच कर शव को कब्जे में लिया है। कतर्नियाघाट वन्यजीव प्रभाग व अभयारण्य दुधवा टाइगर रिजर्व के अंतर्गत आती है।

PunjabKesari

दुधवा टाइगर रिजर्व के क्षेत्र निदेशक ललित वर्मा ने एक न्यूज एजेंसी को बताया कि तेंदुए के हमले से किसान की मौत हुई है। विभाग द्वारा निरंतर जागरूकता अभियान चलाए जाने के बावजूद मृतक किसान ने सावधानी नहीं बरती और वह अकेले खेतों में काम करने गया था। वर्मा ने बताया कि विभागीय अधिकारी, पुलिस विभाग के लोग व वन कर्मी मौके पर मौजूद हैं। किसान के शव का पोस्टमार्टम कराया गया है। घटना के मद्देनजर वन कर्मियों से क्षेत्र में अतिरिक्त सतर्कता बरतने और रात तथा दिन की गश्त बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं। ग्रामीणों को जागरूक करने के लिए लगातार बैठकें कर सतर्क रहने की सलाह दी जा रही है। मृतक किसान के परिजनों को अनुमन्य आर्थिक सहायता दिलाने की औपचारिकताएं पूरी की जा रही हैं।

PunjabKesari

उन्होंने बताया कि तेंदुए की संभावित मौजूदगी वाले क्षेत्र में पिंजरा लगाकर उसे पकड़ने की कोशिश शुरू कर दी गई है। तेंदुए को बेहोश करने के लिए ‘ट्रंकुलाइजिंग' विशेषज्ञ बुला लिए गए हैं। आवश्यकता पड़ी तो उसे बेहोश कर काबू किया जाएगा। वर्मा ने बताया कि पिछले गुरुवार की घटनाएं भी कतर्नियाघाट वन्यजीव प्रभाग के जंगल में हुई थीं लेकिन घटनास्थलों में काफी दूरी है और संभवतः घटनाएं अलग-अलग तेंदुओं ने अंजाम दी हैं। उन्होंने बताया कि गुरुवार देर शाम कतर्नियाघाट के धर्मापुर वन रेंज के अंतर्गत हरखापुर गांव के एक खेत में किसान मधुसूदन (35) को जबकि सुजौली वन रेंज के अयोध्यापुरवा गांव में अपने घर के बाहरी आंगन में अकेली सो रही साहिबा (13) पर तेंदुए ने हमला कर उन्हें गंभीर रूप से घायल कर दिया था।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!