UP: ‘नगला ब्राह्मण’ गांव में बिजली नहीं होने से युवकों की नहीं हो रही शादी, ग्रामीणों ने बताई अपनी पीड़ा

Edited By Umakant yadav,Updated: 10 Jun, 2021 12:24 PM

youths are not getting married of electricity in  nagla brahmin  village

अलीगढ़ के चंडौस क्षेत्र के गांव जहराना के माजरा नगला ब्राह्मण के लोग आजादी के 74 वर्ष बाद भी बिजली के लिए तरस रहे हैं। गांव में विद्युतीकरण न होने से ग्रामीण परेशान और निराश हैं। सबसे खास बत यह है कि गांव में बिजली न होने के कारण युवाओं की शादी भी...

अलीगढ़: उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ के चंडौस क्षेत्र के गांव जहराना के माजरा नगला ब्राह्मण के लोग आजादी के 74 वर्ष बाद भी बिजली के लिए तरस रहे हैं। गांव में विद्युतीकरण न होने से ग्रामीण परेशान और निराश हैं। सबसे खास बत यह है कि गांव में बिजली न होने के कारण युवाओं की शादी भी नहीं हो रही है।


PunjabKesari
बता दें कि जिला मुख्यालय से 30 किलोमीटर दूर बहुचर्चित गांव जहराना से माजरा नगला ब्राह्मण की दूरी मात्र एक किलोमीटर है, लेकिन एक किलोमीटर की दूरी तय करने में बिजली अधिकारियों को 74 साल लग गए। गांव में बिजली अभी तक नहीं पहुंची है। यहां तक की मोदी सरकार को भी 7 वर्ष हो गये। इस दौरान केन्द्र सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में शत-प्रतिशत विद्युतीकरण की घोषणा भी कर दी गई। लेकिन बिजली से यह गांव अछूता रह गया। इस गांव की आबादी 250 लोगों की है। करीब 22 परिवार यहां निवास करता है. सबसे बड़ी अड़चन बच्चों की पढ़ाई में आती है। शिक्षा डिजिटल हो गई, लेकिन गांव में बिजली नहीं आने से छात्र पढ़ाई नहीं कर पाते।


PunjabKesari
ग्रामीणों का कहना है कि कई बार अलीगढ़ सांसद सतीश गौतम और बिजली अधिकारियों से निवेदन कर चुके हैं लेकिन अभी तक कोई प्रयास सफल नहीं हुआ है। गांव में बिजली न होने के चलते युवकों के लिए शादी के रिश्ते भी आने बंद हैं। ग्रामीणों का कहना है कि जैसे-तैसे खुशामद कर वह अपने लड़कों का विवाह कर रहे हैं। लेकिन इसके बावजूद आने वाली बहू भी बिजली न होने के खूब ताने देती हैं। बिजली न होने पर गांव के कई परिवार दूसरे कस्बों और शहरों का रुख कर चुके हैं।


PunjabKesari
वहीं गांव के रहने वाले सुधीर ने बताया कि मोबाइल चार्ज करने के लिए भी उन्हें गांव के आसपास लगे नलकूप पर जाना पड़ता है। ऐसे में मोबाइल चोरी होने के डर के कारण दो-तीन घंटे बैठकर मोबाइल को चार्ज करते हैं। जिससे उनका काफी समय बर्बाद हो जाता है। ग्रामीणों को भी अब जनप्रतिनिधि और बिजली अधिकारियों के आश्वासन पर विश्वास नही है। गांव को बसे करीब सौ साल हो गया कई बार विद्युत अधिकारियों और नेताओं से गुहार लगा चुके हैं, लेकिन विद्युतीकरण नही हुआ है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!