UP Assembly : यूपी के विधायक देंगे आईडिया, यूपी कैसे बनेगा 10 खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था ?

Edited By Imran,Updated: 05 Oct, 2022 03:17 PM

up mlas will give an idea how will up become a 10 trillion economy

विधानसभा में महिलाओं के लिए बुलाये गए विशेष सत्र और उसकी सफलता से उत्साहित योगी सरकार यूपी विधानसभा में एक और विशेष सत्र बुलाने जा रही हैं, जिसमें सत्ता पक्ष और विपक्ष के विधायक इस बात पर चर्चा करेंगे कि उत्तर प्रदेश को कैसे 2024 तक 10 खरब डॉलर की...

यूपी : विधानसभा में महिलाओं के लिए बुलाये गए विशेष सत्र और उसकी सफलता से उत्साहित योगी सरकार यूपी विधानसभा में एक और विशेष सत्र बुलाने जा रही हैं, जिसमें सत्ता पक्ष और विपक्ष के विधायक इस बात पर चर्चा करेंगे कि उत्तर प्रदेश को कैसे 2024 तक 10 खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाया जा सके और प्रधानमंत्री के 2024 तक भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बनाने के सपने को पूरा करने में उत्तर प्रदेश अपना योगदान दे सके। इस दौरान इस मुद्दे पर 36 से 48 घंटे लगातार चर्चा होगी।

PunjabKesari

ना बोलने वाले विधायकों को मिलेगा पहला मौका
योगी सरकार ने फैसला किया है कि इस विशेष सत्र में उन विधायकों को पहले मौका मिलेगा जिन्हें पिछले सत्र में समय की कमी या अन्य किसी दूसरे वजहों से विधानसभा में बोलने का मौका नहीं मिल पाया था। इन विधायकों को सरकार प्राथमिकता देगी और उनके विधानसभा में हो रहे सरकारी और गैर सरकारी (निजी) पब्लिक सेक्टर के कामों पर चर्चा करेगी। सरकार का मानना है कि निजी क्षेत्रों में हो रहे निर्माण भी उत्तर प्रदेश के विकास में अहम भूमिका निभा रहे हैं। इसके अलावा अगर किसी विधायक के पास अर्थव्यवस्था को गति देने और लक्ष्य तक पहुंचने को लेकर किसी प्रकार का आईडिया होगा तो उसे लिखित रूप में सरकार के पास जमा कराने का अधिकार होगा।

 

PunjabKesari

विशेष सत्र की होगी वीडियो रिकॉर्डिंग
योगी सरकार के द्वारा बुलायें जा रहे इस विशेष सत्र की वीडियो रिकॉर्डिंग करके उसके फुटेज, और महत्वपूर्ण दस्तावेजों को देश के सभी विधानसभाओं को भेजी जायेगी। जिससे की देश के दूसरे राज्य की सरकारें भी इस प्रकार के महत्वपूर्ण बिंदुओं पर सत्र बुला कर चर्चा  कर सके। जिससे की देश की अर्थव्यवस्था को लेकर व्यापक चर्चा हो सके। और वो भी अपने राज्य की सहभागिता को बढ़ाने को लेकर विचार-विमर्श कर सकें। सरकार चाहती हैं कि चर्चा उसी तरह से हो जैसे गांधी जयंती पर 2 अक्टूबर 2019 को विशेष सत्र में हुई थी। उक्त चर्चा को संयुक्त राष्ट्र ने खूब सराहा था और प्रदेश सरकार की जमकर सराहना भी कर चुकी हैं, सरकार की मंशा है की अगर ऐसे सत्र सफल होते है तो वो ऐसे ही अलग-अलग मुद्दों पर और भी सत्र बुलाकर उस पर चर्चा करके उस मुद्दे के निराकरण पर काम करेगी। 

PunjabKesari

विशेष सत्र की जिम्मेदारी डिप्टी सीएम को
योगी सरकार अपने इस विशेष सत्र में किसी भी प्रकार की कमी नहीं चाहती इसलिए उसने अपने इस सत्र को सफल बनाने की सारी जिम्मेदारी योगी मंत्रिमंडल में नं0 दो की हैसियत रखने वाले और उत्तर प्रदेश विधान परिषद में नेता सदन उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य को दी है। सरकार चाहती है की उसके विधायक इस बात पर ज्यादा से ज्यादा विचार रखें की उत्तर प्रदेश को कैसे 10 खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनायी जा सके।

PunjabKesari

इस प्रकार के सत्र बुलाने के पीछे सरकार क्या संदेश देना चाहती हैं ?
उत्तर प्रदेश की राजनीति के बारे में जानकारी रखने वाले लोग कहते है कि योगी सरकार की इस प्रकार के सत्र को बुलाने के पीछे का मकसद सिर्फ ये है कि वो प्रदेश के विपक्षी दलों के साथ-साथ प्रदेश के लोगों के साथ ही देश में ये संदेश देना चाहती हैं की वो उत्तर प्रदेश के विकास को लेकर प्रतिबद्ध हैं। वो लोगों को ये संदेश देना चाहती है कि वो उत्तर प्रदेश को बीमारू राज्य के दर्जे से निकालने के लिए काम कर रही हैं।  

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!