MLC उप चुनाव में सपा प्रत्याशी कीर्ति कोल का पर्चा निरस्त, HC से 841 सरकारी वकील किए गये बर्खास्त, पढ़े दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Edited By Ramkesh, Updated: 04 Aug, 2022 07:29 AM

sp candidate kirti kol s form canceled in mlc by election

उत्तर प्रदेश में होने वाले MLC उपचुनाव में समाजवादी पार्टी को बड़ा झटका लगा है। दरअसल, सपा प्रमुख अखिलेश द्वारा घोषित उम्मीदवार कीर्ति कोल का पर्चा निरस्त हो गया है। मिली जानकारी के मुताबिक नामांकन पत्र में उन्होंने अपनी उम्र को  28 वर्ष दिखाई थी।...

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में होने वाले MLC उपचुनाव में समाजवादी पार्टी को बड़ा झटका लगा है। दरअसल, सपा प्रमुख अखिलेश द्वारा घोषित उम्मीदवार कीर्ति कोल का पर्चा निरस्त हो गया है। मिली जानकारी के मुताबिक नामांकन पत्र में उन्होंने अपनी उम्र को  28 वर्ष दिखाई थी। जबिक MLC उम्मीदवार के लिए न्यूनतम उम्र 30 साल होनी चाहिए। जिसके बाद उनके नामांकन पत्र को रद्द कर दिया गया।

बता दें कि समाजवादी पार्टी ने 31 जुलाई को विधान परिषद उम्मीदवार कीर्ति कोल के नाम की घोषणा की थी। इसकी जानकारी पार्टी  ट्विटर हैंडल से दी थी। कीर्ति मिर्जापुर की छानबे विधानसभा से सपा की प्रत्याशी रह चुकीं हैं और आदिवासी समाज का प्रतिनिधित्व करती हैं। फिलहाल पर्चा खारिज होने की वजह से अब भारतीय जनता पार्टी के दोनों उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित होना तय हो गया है। विधान परिषद उप चुनाव के लिए 11 अगस्त को मतदान होगा।

प्रयागराज से बड़ी खबर: इलाहाबाद हाईकोर्ट से 841 सरकारी वकील किए गये बर्खास्त
प्रयागराज: उत्तर प्रदेश सरकार ने इलाहाबाद हाई कोर्ट की लखनऊ बेंच सहित 841 वकील वकीलों को हटा दिया है। प्रयागराज में जहां इलाहाबाद हाईकोर्ट की प्रधान पीठ से 505 राज्य के सरकारी वकीलों को भी हटाया गया है।  लखनऊ बेंच से 336 सरकारी वकीलों को हटाया गया है। जबकि 179 स्थायी वकीलों की बर्खास्तगी की गई।

कानपुर के स्कूल में बच्चों को पढ़ाया जा रहा था कलमा, गुस्साए परिजनों ने स्कूल के खिलाफ किया हंगामा
कानपुर: उत्तर प्रदेश के लखनऊ में लुलु मॉल में नमाज पढ़ने का मामला अभी खत्म नहीं हुआ कि इसी बीच कानपुर के स्कूल में बच्चों को कलमा पढ़ाए जाने का मामला सामने आया है। वहीं जब इसकी जानकारी बच्चों के परिजनों को हुई तो उन्होंने स्कूल में हंगामा कर दिया। बढ़ते मामले को देखते हुए प्रशासन ने स्कूल प्रबंधक के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।

 Babri demolition case: हाईकोर्ट ने CBI व यूपी सरकार को लिखित आपत्ति दायर करने का दिया मौका
लखनऊ: इलाहाबाद उच्‍च न्‍यायालय की लखनऊ पीठ ने सोमवार को अयोध्या में बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले में पूर्व प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी सहित सभी 32 आरोपियों को बरी करने के विशेष सीबीआई अदालत के फैसले को चुनौती देने वाली अपील की विचारणीयता पर केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) व राज्य सरकार को अपनी आपत्ति प्रस्तुत करने का मौका दे दिया है। उच्च न्यायालय ने मामले की अगली सुनवाई पांच सितंबर को मुकर्रर की है। यह आदेश न्यायमूर्ति रमेश सिन्हा व न्यायमूर्ति सरोज यादव की पीठ ने अयोध्या निवासी हाजी महबूब अहमद व सैयद अखलाक अहमद की ओर से दाखिल याचिका पर दिया है।

गौ आश्रय को लेकर CM योगी सख्त, निरीक्षण के लिए 18 मंडलों में नियुक्त किए अफसर
लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने राज्य में आवारा छोड़ दी गयी गायों की गौ आश्रय स्थलों में बेहतर देखरेख सुनिश्चित करने के लिये सभी मंडलों में नोडल अधिकारी नियुक्त कर दिये हैं।   राज्य सरकार के आधिकारिक सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर प्रदेश के गौ आश्रय स्थलों और गौ संरक्षण केंद्रों में गायों की बेहतर देखभाल किये जाने का नियमित निरीक्षण करने के लिए सभी 18 मंडलों में अफसर नियुक्त कर दिये गये हैं। सोमवार देर रात जारी किये गये आदेश में नियुक्त किये गये 18 नोडल अफसरों की सूची जारी कर दी गयी है।

 CM योगी से मिले सपा महासचिव राम गोपाल यादव, कहा- पिछड़ों और मुसलमानों के विरुद्ध फर्जी मुकदमे वापस ले सरकार
लखनऊ: समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय महासचिव राम गोपाल यादव ने सोमवार को एक आश्चर्यजनक राजनीतिक घटनाक्रम के तहत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से उनके सरकारी आवास पर मुलाकात की। सूत्रों ने पुष्टि की कि दोनों नेताओं के बीच मुलाकात हुई है। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के पांच कालीदास मार्ग स्थित आवास पर उनके बीच यह मुलाकात हुई।

योगी सरकार के पसंदीदा अफसरों में शुमार IAS रेणुका कुमार ने दिया इस्तीफा, ब्यूरोक्रेसी में मची हलचल
लखनऊ: योगी सरकार के पसंदीदा अफसरों में शुमार  IAS रेणुका कुमार ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। जिसके बाद से  ब्यूरोक्रेसी में हलचल मची हुई है।​​ रेणुका कुमार​ यूपी कैडर की सीनियर​​ IAS​ अफसर रही​ हैं ​।

 मामूली विवाद से गुस्साए कलयुगी बेटे ने मां पर बोला हमला, ईंट मारकर उतारा मौत के घाट
अमरोहाः उत्तर प्रदेश के अमरोहा जिले में उस समय हड़कंप मच गया जब मामूली विवाद के चलते एक कलयुगी बेटे ने अपनी सौतेली मां के सिर पर ईंट से हमला कर दिया। जब तक लोगों कुछ समझ पाते तब तक मां लहूलुहान होकर जमीन पर गिर गई। इस दौरान उसकी मौत हो गई। वहीं आरोपी घटना को अंजाम कर मौके से फरार होने की फिराक में था। लेकिन गांव वालों की मदद से आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। 

प्रेमी ने पानी की टंकी पर चढ़कर किया हाईवोल्टेज ड्रामा,  बोला- शादी करा दो नहीं तो दे दूंगा जान!
लखीमपुर: उत्तर प्रदेश के लखीमपुर जिले से सनसनीखेज मामला सामने आया है। जहां प्यार में पागल प्रेमी पेट्रोल और माचिस लेकर पानी की टंकी पर चढ़ा गया। जहां उसने चिख-चलाकर पेट्रोल डालकर जलाने की धमकी देने लगा। उसकी आवाज सुनकर बहुत सारे लोग इकट्ठे हो गए। लोगों के पूछने पर उसने बताया कि वह अपनी प्रेमिका से शादी करना चाहता है और लड़की के घरवाले नहीं मान रहे। इसी के चलते उसने अपने ऊपर पेट्रोल डालकर कहा कि अगर शादी ना हुई तो आत्महत्या कर लूंगा। वही सूचना की खबर पाकर मौके पर पहुची पुलिस ने उसे लिखित रूप में शादी का आश्वासन दे कर वहां से नीचे उतार, तुरंत हिरासत में ले लिया।

दो छात्रों में गर्लफ्रेंड को लेकर खूनी संघर्ष, जानिए क्या रही वजह 
लखनऊः उत्तर प्रदेश के लखनऊ में Amity University के लॉ कॉलेज में उस समय हड़कंप मच गया, जब दो छात्रों ने एक गर्लफ्रेंड के चक्कर में एक दूसरे पर चापड़ से जानलेवा हमला कर दिया। इस हमले में एक छात्र गंभीर रुप से घायल हो गया। वहीं घटना की जानकारी होने पर पुलिस ने मौके पर पहुंच कर मामला दर्ज कर लिया और घायल को अस्पताल पहुंचा दिया।  

अब अपराधियों की खैर नहीं! रेल यात्री सुरक्षा के लिए GRP आधुनिक तकनीक से लैस

सहारनपुर: रेल यात्रियों की सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता देने और आपराधिक वारदातों पर अंकुश लगाने के मकसद से उत्तर प्रदेश राजकीय रेलवे पुलिस को आधुनिक तकनीक से लैस किया गया है। पुलिस अधीक्षक जीआरपी अर्पणा गुप्ता ने सोमवार को बताया कि जीआरपी कोतवाली सहारनपुर, मुरादाबाद और गाजियाबाद के अंतर्गत ट्रेनों में एस्कोर्ट के रूप में चलने वाले सिपाहियों की बाडी पर वार्न कैमरे लगाए गए हैं जिसमें ट्रेनों के भीतर की सभी गतिविधियां कैद होती रहेंगी और यदि ट्रेनों में कोई अप्रिय वारदात होती है तो अपराधियों और असामाजिक तत्वों के फोटो भी उसमें आ जाएंगे जिनकी मदद से आसानी से पुलिस अपराधियों तक पहुंच सकेगी।      

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!