दारु पीने वालों पर बड़ी आफत...आज से महंगी हुई बीयर और शराब, देसी पव्वा के भी बढ़े दाम

Edited By Tamanna Bhardwaj,Updated: 01 Apr, 2023 11:12 AM

big trouble for the drinkers  beer and liquor became

शराब और बीयर पीने के शौकीन हैं तो आपके लिए बुरी खबर है। उत्तर प्रदेश में नई आबकारी नीति के तहत 1 अप्रैल यानी की आज से शराब व बीयर के दाम बढ़ा दिए हैं। नए वित्तीय वर्ष की शुरूआत होने के साथ ही ...

लखनऊ: शराब और बीयर पीने के शौकीन हैं तो आपके लिए बुरी खबर है। उत्तर प्रदेश में नई आबकारी नीति के तहत 1 अप्रैल यानी की आज से शराब व बीयर के दाम बढ़ा दिए हैं। नए वित्तीय वर्ष की शुरूआत होने के साथ ही प्रदेश में देशी व अंग्रेजी शराब के साथ-साथ बीयर के दाम भी बढ़ गए हैं। देसी शराब के पव्वे में 5 रुपये रुपये तक वृद्धि की गई है जबकि, अंग्रेजी शराब के पॉपुलर ब्रांड पर 10 रुपये की वृद्धि की गई है। वहीं बीयर के दाम में 5 रुपये से लेकर 7 रुपये बढ़े हैं। इससे अन्य शहरों की तुलना में गौतमबुद्धनगर, लखनऊ व गाजियाबाद में होटल, रेस्टोरेंट व क्लब में शराब व बीयर महंगी हुई है।
PunjabKesari
दामों में कितनी हुई बढ़ौतरी? 
दरअसल, प्रदेश कैबिनेट ने 29 जनवरी को आबकारी नीति वर्ष 2023-2024 को मंजूरी दी थी। जिसमें लाइसेंस फीस में 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई थी। एक अप्रैल से देशी शराब के क्वाटर पर लगभग 5 रुपए व अंग्रेजी शराब के पापुलर ब्रांड के क्वाटर पर करीब दस रुपए की दर से शराब मूल्यों में वृद्धि होगी। बीयर के दाम एक केन पर पांच से सात रुपए तक बढ़ेंगे। इसके अलावा वर्ष 2022-23 की तुलना में वर्ष 2023-24 में देशी शराब में एमजीक्यू (न्यूनतम गारंटी कोटा) पर दस प्रतिशत की वृद्धि की गई है। शराब विक्रेताओं को पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में इस बार देशी व अंग्रेजी शराब तथा बीयर की दस प्रतिशत अधिक बिक्री करनी होगी।
PunjabKesari
कुछ और अच्छे ब्राण्ड की बीयर के दाम में इजाफा देखा जा सकता है। इसी तरह देसी शराब का 42.8 डिग्री तीव्रता का पउवा पहली अप्रैल से 75 रुपये के बजाए 90 रुपये का हो गया है। 36 डिग्री तीव्रता का देसी शराब का पउवा 65 रुपये के बजाए 70 रुपये का बिकेगा। अंग्रेजी शराब के पापुलर ब्राण्ड के क्वार्टर, अद्धे व बोतल के दामों में भी बढ़ोतरी होगी। अंग्रेजी शराब के क्वार्टर में 15 से 25 रुपये तक की बढ़ोत्तरी की जाएगी।
PunjabKesari
45 हजार करोड़ रुपए का राजस्व लक्ष्य निर्धारित
नए वित्तीय वर्ष में आबकारी विभाग ने 45 हजार करोड़ रुपए का राजस्व लक्ष्य निर्धारित किया है। नई आबकारी नीति के अनुसार वर्ष 2022-23 के व्यवस्थित वार्षिक एमजीक्यू पर दस प्रतिशत की वृद्धि कर देशी मदिरा दुकानों का एमजीक्यू निर्धारित किया जाएगा। ग्रेन आधारित देशी शराब के दाम में भी बढ़ोतरी होगी। विदेशी मदिरा, बीयर व भांग की फुटकर बिक्री की दुकानों व माडल शाप की लाइसेंसी फीस में दस प्रतिशत की बढ़ोतरी का निर्णय किया गया है। इसके साथ ही माडल शाप पर मदिरा पान का शुल्क दो लाख रुपये से बढ़ाकर अब तीन लाख रुपये निर्धारित किया गया है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!