भारत का विकास इंजन बनने के लिए उत्‍तर प्रदेश सक्षम भी है और तैयार भी: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू

Edited By Ajay kumar,Updated: 12 Feb, 2023 08:14 PM

up is both capable and ready to become india s growth engine president

उत्तर प्रदेश सरकार के वैश्विक निवेशक सम्मेलन के सफल आयोजन की सराहना करते हुए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने रविवार को कहा कि यह राज्य भारत का विकास इंजन बनने के लिए सक्षम भी है और तैयार भी है।

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार के वैश्विक निवेशक सम्मेलन के सफल आयोजन की सराहना करते हुए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने रविवार को कहा कि यह राज्य भारत का विकास इंजन बनने के लिए सक्षम भी है और तैयार भी है। यहां आयोजित तीन दिवसीय 'उत्तर प्रदेश वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन-2023' के समापन समारोह को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि उन्हें यह जानकर खुशी हुई कि कुछ देशों ने उत्तर प्रदेश की वृद्धि और विकास के लिए अपनी रुचि दिखाई है। राज्य की उपलब्धियों की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश आत्मनिर्भर भारत का विकास इंजन बनने के लिए सक्षम भी है और तैयार भी है।

सफल आयोजन के लिए मुख्यमंत्री योगी की सराहना करती हूं
मुर्मू ने कहा, ''मैं इस सफल आयोजन के लिए मुख्यमंत्री आदरणीय योगी आदित्यनाथ और उनकी पूरी टीम की सराहना करती हूं। इस आयोजन की सफलता के लिए मुख्यमंत्री जी, उनकी टीम के सभी सदस्यों और राज्य के सभी निवासियों को बहुत-बहुत बधाई देती हूं।'' राष्ट्रपति ने कहा, ''मुझे बताया है कि 2018 में आयोजित उत्तर प्रदेश निवेशक सम्मेलन के फलस्‍वरूप राज्य में भारी मात्रा में निवेश आया, इस सफलता के लिए मैं राज्‍य सरकार को बधाई देती हूं। राज्‍य में पिछली सफलता के आधार पर एक और बड़ा निवेशक सम्‍मेलन बड़े पैमाने पर आयोजित किया जा रहा है।''

कुंभ के शानदार आयोजन लिए मुख्यमंत्री और उनकी टीम की पूरे विश्व में प्रशंसा हुई
मुर्मू ने कहा,'' 2019 के प्रयागराज के कुंभ के शानदार आयोजन लिए मुख्यमंत्री और उनकी टीम की पूरे विश्व में प्रशंसा हुई, उसी प्रकार निवेशकों के इस कुंभ की सफलता के साथ-साथ विश्व में शांति मिले, यह मेरी मंगल कामना है।'' उन्होंने कहा, "उप्र जनसंख्या के लिहाज से शीर्ष पर है, देश में आर्थिक योगदान में भी प्रथम है। मैं इसके लिए राज्य के किसानों और उद्यमियों की सराहना करती हूं।'' इससे पहले राज्‍यपाल और मुख्‍यमंत्री ने राष्ट्रपति को भगवान गणेश की प्रतिमा भेंट की। सम्‍मेलन को संबोधित करते हुए राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने राष्ट्रपति का स्वागत और अभिनंदन किया।

वैश्विक सम्मेलन उत्तर प्रदेश को उत्‍कृष्‍ट प्रदेश बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगाः राज्यपाल 
पटेल ने कहा कि यह वैश्विक सम्मेलन उत्तर प्रदेश को उत्‍कृष्‍ट प्रदेश बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। योगी आदित्‍यनाथ ने अपने संबोधन में राष्ट्रपति का प्रदेशवासियों की ओर से स्वागत किया और राज्य की विशेषताएं बताई। योगी ने कहा कि पूरी दुनिया में पिछले नौ वर्षों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत का जो सम्मान बढ़ा, उसका लाभ इस भव्य आयोजन में मिला है। उन्होंने प्रधानमंत्री की नीतियों और उत्‍तर प्रदेश में उसके अनुपालन की चर्चा करते हुए कहा कि इस वैश्विक निवेश महाकुंभ में उत्‍तर प्रदेश को 33 लाख 50 हजार करोड़ रुपये निवेश करने के प्रस्ताव मिले हैं। उत्‍तर प्रदेश सरकार द्वारा आयोजित किये जा रहे वैश्विक निवेशक सम्मेलन-2023 के समापन सत्र में शामिल होने के लिए राष्ट्रपति अपने दो दिवसीय उत्‍तर प्रदेश के दौरे पर रविवार को यहां पहुंचीं। यहां चौधरी चरण सिंह विमानतल पर पहुंचने पर राष्ट्रपति का पटेल और आदित्यनाथ ने स्वागत किया। मुख्यमंत्री कार्यालय ने रविवार को एक ट्वीट में यह जानकारी दी।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि राष्ट्रपति उत्‍तर प्रदेश वैश्विक निवेशक सम्मेलन-2023 के समापन-सत्र में शामिल होने के बाद अपने सम्मान में उत्‍तर प्रदेश सरकार द्वारा आयोजित नागरिक अभिनंदन कार्यक्रम में भी शामिल होंगी। सोमवार को वह यहां बाबा साहब भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय के दसवें दीक्षांत समारोह में शामिल होंगी। दिल्ली लौटने से पहले वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर और गंगा आरती में भी उनके शामिल होने का प्रस्ताव है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!