आर्मी के कैप्टन दोस्त से MP-5 गन लेकर युवक ने की दनादन फायरिंग...जानें क्यों है आम आदमी के लिए बैन?

Edited By Tamanna Bhardwaj, Updated: 12 Aug, 2022 05:01 PM

the young man fired with an mp 5 gun from the captain friend of the army

उत्तर प्रदेश के वाराणसी जिले में सोशल मीडिया पर एक वीडियो जमकर वायरल हो रहा है। वीडियो में एक युवक प्रतिबंधित MP-...

वाराणसी: उत्तर प्रदेश के वाराणसी जिले में सोशल मीडिया पर एक वीडियो जमकर वायरल हो रहा है। वीडियो में एक युवक प्रतिबंधित MP-5 गन से दनादन फायरिंग कर रहा है। लगभग 30 सेकेंड में युवक 5 राउंड फायरिंग करता हुआ दिख रहा है। यह गन सिर्फ सैन्य कर्मियों के पास ही रहती है, जबकि फायरिंग करने वाला युवक एक कारोबारी बताया गया है। वीडियो के वायरल होने के बाद पुलिस-प्रशासन में हड़कंप मच गया। युवक और उसके एक दोस्त को हिरासत में लिया गया है। दोनों से पूछताछ की जा रही है।

 

क्या है मामला? 
भेलूपुर थाना अंतर्गत रेवड़ी तालाब के रहने वाले एक युवक का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। यहां का निवासी युवक आलम साड़ी छपाई के कार्य से जुड़ा हुआ है। वहीं, आलम ने बताया यह वीडियो वर्ष 2014 का है. अपने दोस्त सिकंदर के साथ सूरत गया था। सूरत में एक एनएसजी आर्मी के एक दोस्त डेप्युटेशन में तैनात थे। यहां फायरिंग रेंज पर अपने सहयोगियों के साथ फायरिंग कर रहे थे। इस पर उसने बंदूक चलाने की इच्छा जाहिर की। इसके बाद उसने MP5 गन से 5 राउंड फायरिंग किया। दोस्त ने इस मूवमेंट को अपने कैमरे में कैद कर लिया, अब यह वीडियो पता नहीं कैसे वायरल हो गया।

क्या कहती है पुलिस?
इस बारे में भेलूपुर थाना प्रभारी रमाकांत दुबे ने बताया कि मामले की जांच चल रही है। अभी हम कुछ बोलने के स्थिति में नहीं है। सभी पहलुओं की जांच की जा रही है। | अपराधियों से कनेक्शन भी खंगाले जा रहे हैं। पुलिस का कहना है कि पूछताछ के बाद दोनों युवकों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर उन्हें अदालत में पेश किया जाएगा। आर्मी के कैप्टन के संबंध में कार्रवाई के लिए उनके सीनियर अफसरों को लेटर भेजा जाएगा। 

MP-5 गन क्या है? क्यों है आम आदमी के लिए बैन...
MP-5 (मशीन पिस्टल-5) का मतलब है सब मशीन गन 5, यह एक 9MM सब मशीन गन है जिसे 1960 में जर्मनी के एक स्माल आर्म्स डेवलपर हेकलर एंड कोच (H&K) ने डिजाइन और डेवलप किया था। इस वेपन ज अब तक 100 से ज्यादा वैरिएंट उपलब्ध है। MP-5 गन दुनिया के कुछ एक उन हथियारों में शामिल हैं जो सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाती हैं। एक जानकारी के अनुसार, अभी तक 40 से ज्यादा देशों के सुरक्षा जवान इसको इस्तेमाल करते हैं। यह एक क्लोज कॉम्बैट फायरिंग वेपन है। यह एक असाल्ट वेपन है, इसलिए यह सिविलियन यानी आम आदमी के लिए प्रतिबंधित है। इसमें 9MM पिस्टल में लगने वाली गोली ही लगती है, यानी इस वेपन और 9MM ऑटो पिस्टल और ग्लॉक पिस्टल दोनों में सेम गोली लगती है। यह शॉर्ट रेंज के लिए बेहतरीन वेपन में से एक माना जाता है।

Related Story

Trending Topics

Australia

146/7

19.5

West Indies

145/9

20.0

Australia win by 3 wickets

RR 7.49
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!