लोकसभा चुनाव 2024 के लिए सपा ने दूसरी लिस्ट की जारी, 11 प्रत्याशी के नाम पर लगी मुहर

Edited By Ramkesh,Updated: 19 Feb, 2024 04:03 PM

sp releases second list for lok sabha elections 2024 names

समाजवादी पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए अपने प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी है। पार्टी  के कई बड़े चेहरे पर विश्वास जताया है। सपा ने गाजीपुर से बसपा सांसद अफजाल अंसारी को उम्मीदवार बनाया है। इसके अलावा मुजफ्फरनगर से हरेंद्र मलिक, आंवला से...

लखनऊ: समाजवादी पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए अपने प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी है। पार्टी ने कई बड़े चेहरे पर विश्वास जताया है। सपा ने गाजीपुर से बसपा सांसद अफजाल अंसारी को उम्मीदवार बनाया है। प्रत्याशियों की सूची में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के सांसद अफजाल अंसारी का नाम भी शामिल है। सपा ने यह सूची ऐसे समय जारी की है जब उसे आगामी राज्यसभा चुनाव के लिये पीडीए (पिछड़ा, दलित, अल्पसंख्यक) वर्गों के उम्मीदवारों को टिकट नहीं देने पर पार्टी नेताओं और गठबंधन के सहयोगी दलों की आलोचना का सामना करना पड़ रहा है। सपा ने आगामी 27 फरवरी को होने वाले राज्यसभा चुनाव के लिये दो कायस्थों - अभिनेत्री जया बच्चन और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्य सचिव आलोक रंजन और दलित बिरादरी से आने वाले रामजी लाल सुमन को मैदान में उतारा है।

सपा ने गाजीपुर लोकसभा क्षेत्र से बसपा के मौजूदा सांसद अफजाल अंसारी को इसी सीट से मैदान में उतारा है। दिसंबर 2023 में उच्चतम न्यायालय ने 2007 के गैंगस्टर एक्ट मामले में बसपा सांसद अफजाल अंसारी की सजा को यह कहते हुए निलंबित कर दिया था कि उनका गाजीपुर निर्वाचन क्षेत्र विधायिका में अपने वैध प्रतिनिधित्व से वंचित हो जाएगा, क्योंकि मौजूदा लोकसभा के शेष कार्यकाल को देखते हुए इस सीट पर उपचुनाव नहीं हो सकता है। सपा उम्मीदवारों की सूची में शामिल अन्य उम्मीदवारों में हरेंद्र मलिक (मुजफ्फरनगर), नीरज मौर्य (आंवला), राजेश कश्यप (शाहजहांपुर-सुरक्षित), ऊषा वर्मा (हरदोई- सुरक्षित), आर के चौधरी (मोहनलालगंज- सुरक्षित), एसपी सिंह पटेल (प्रतापगढ़), रमेश गौतम (बहराइच -सुरक्षित), श्रेया वर्मा (गोंडा), वीरेंद्र सिंह (चंदौली) और रामपाल राजवंशी (मिश्रिख - सुरक्षित) हैं।

इन 11 उम्मीदवारों में से चार पिछड़े समुदाय से हैं। इसके अलावा पांच अनुसूचित जाति से हैं, वीरेंद्र सिंह क्षत्रिय हैं जबकि अफजाल अंसारी मुस्लिम हैं। सपा ने इससे पहले 30 जनवरी को उत्तर प्रदेश की 16 लोकसभा सीट पर अपने उम्मीदवार घोषित किये थे। इस बीच, सपा ने सोमवार को ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस (इंडिया)' के अपने सहयोगी कांग्रेस को उत्तर प्रदेश में 80 में से 17 लोकसभा सीट देने की पेशकश की है। सपा का कहना है कि पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव रायबरेली में राहुल गांधी के नेतृत्व वाली भारत जोड़ो न्याय यात्रा में तभी शामिल होंगे जब कांग्रेस द्वारा 17 सीट के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया जाएगा।

सपा के मुख्य प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने बताया, "हमने कांग्रेस को 17 लोकसभा सीट की अंतिम पेशकश कर दी है। मंगलवार को रायबरेली में न्याय यात्रा में अखिलेश यादव की भागीदारी उसकी स्वीकृति पर निर्भर करेगी।" हालाँकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि सपा ने कांग्रेस को कौन-कौन सी सीट देने का प्रस्ताव दिया है। समाजवादी पार्टी ने इससे पहले कांग्रेस को 11 सीट की पेशकश की थी, जबकि कांग्रेस की प्रदेश इकाई ने अधिक सीट देने की मांग की थी। सपा प्रवक्ता राजपाल कश्यप ने आज घोषित सपा उम्मीदवारों की सूची के बारे में कहा, "इस सूची में पीडीए के सभी तत्व मौजूद हैं। यह राज्यसभा चुनाव के लिये घोषित उम्मीदवारों को लेकर जतायी गयी कथित नाराजगी को शांत करने की कवायद नहीं है।

पार्टी की पिछली सूची में भी पीडीए के सभी तत्व शामिल हैं। अब, जो लोग (राज्यसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पसंद पर) सवाल उठा रहे हैं, उनके अपने कुछ निहित स्वार्थ हैं।" कश्यप ने कहा, "सपा और उसके राष्ट्रीय अध्यक्ष न केवल पीडीए के बारे में बात करते हैं। वे जमीनी स्तर पर पीडीए को लागू भी कर रहे हैं। '' सपा द्वारा गत 30 जनवरी को जारी 16 लोकसभा उम्मीदवारों की सूची में पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव और यादव परिवार के दो अन्य नेताओं - अक्षय यादव और धर्मेंद्र यादव के नाम भी शामिल हैं। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!