विभागों के कामकाज की समीक्षा करते हुए CM योगी ने दिए निर्देश- राजधानी को ग्रेटर लखनऊ के रूप में करें विकसित

Edited By Pooja Gill,Updated: 03 Feb, 2023 10:43 AM

while reviewing the functioning of the departments

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने बीते गुरुवार को अपने सरकारी आवास पर समीक्षा बैठक की। इस बैठक में उन्होंने सभी विभागों के कामों की समीक्षा की। उन्होंने विभागों के कामकाज का ब्यौरा देखा। इस दौरान सीएम...

लखनऊः उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने बीते गुरुवार को अपने सरकारी आवास पर समीक्षा बैठक की। इस बैठक में उन्होंने सभी विभागों के कामों की समीक्षा की। उन्होंने विभागों के कामकाज का ब्यौरा देखा। इस दौरान सीएम योगी ने सभी विभागों के मंत्रियों व अधिकारियों से बातचीत की और उन्हें कुछ महत्वपूर्ण निर्देश दिए। सीएम ने प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) को ग्रेटर लखनऊ (Greater Lucknow) के रूप में विकसित करने के कार्यों को आगे बढ़ाने का निर्देश दिया है ताकि स्टेट कैपिटल रीजन (capital region) की अवधारणा को साकार किया जा सके।

PunjabKesari

बता दें कि मुख्यमंत्री ने समीक्षा करते हुए राज्य के सभी जिलों में एक-एक हेल्थ और वेलनेस सेंटर (wellness center) का निर्माण कराने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि यह प्रदेश को हेल्थ टूरिज्म (health tourism) के हब के रूप में स्थापित करने में उपयोगी होगा। उन्होंने प्रदेश में मंडल स्तर पर वहां की सामाजिक व भौगोलिक परिस्थितियों के दृष्टिगत खेल की गतिविधियों के विकास के लिए खेल सेंटर बनाने के लिए भी कहा है। साथ ही सीएम ने वर्ष 2023-24 के केंद्रीय बजट के परिप्रेक्ष्य में उन्होंने सभी संबंधित विभागों को अपने प्रस्ताव केंद्र सरकार को समय से भेजने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की अलग-अलग योजनाओं का ज्यादा से ज्यादा लाभ प्राप्त करने के लिए कोशिश करें और समय से सभी कार्रवाई की जाए।

यह भी पढ़ेंः UP MLC Election Result: उन्नाव-कानपुर स्नातक सीट से BJP प्रत्याशी अरुण पाठक जीते

PunjabKesari

केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ लेने का करें प्रयास-CM
सीएम योगी ने कहा कि केंद्रीय बजट में विशेष रूप से संवेदनशील जनजातीय समूहों की सामाजिक, आर्थिक स्थितियों में सुधार लाने के लिए प्रधानमंत्री पीवीटीजी विकास मिशन (PM PVTG Development Mission) लागू करने की घोषणा की गई है। इससे संबंधित जिला बिजनौर की बुक्सा जनजाति के विकास के लिए नियोजित प्रयास किए जाएं। केंद्र सरकार ने अपने बजट में शहरों को म्युनिसिपल बॉन्ड (municipal bonds) जारी करने के लिए तैयार करने पर जोर दिया है। लखनऊ व गाजियाबाद नगर निगम पूर्व में बांड जारी कर चुके हैं और केंद्र सरकार के सहयोग से प्रदेश के अन्य नगर निगमों को म्युनिसिपल बॉन्ड जारी करने के लिए प्रोत्साहित किया जाए।

यह भी पढ़ेंः Shamli: एंटी करप्शन टीम की बड़ी कार्रवाई, एक लाख की रिश्वत लेते लिपिक गिरफ्तार

PunjabKesari

GIS में आने वाले निवेशकों को ODOP उत्पाद भेंट करें- CM योगी
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य का आगामी बजट तैयार करने से पहले केंद्र के बजट प्रावधानों को ध्यान में रखें। राज्य की जनता की जरुरतों और आकांक्षाओं को ध्यान में रखा जाए। उन्होंने कहा कि रेवेन्यू सरप्लस स्टेट है, यहां राजस्व की कोई समस्या नहीं है। इसे ध्यान में रखते हुए बजट तैयार किया जाए। साथ ही सीएम योगी ने   यूपी में होने वाली ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट (Global Investors Summit) और प्रदेश में आयोजित होने वाले जी-20 के सम्मेलनों में आने वाले निवेशकों को उपहार के रूप में ओडीओपी उत्पाद (ODOP Products) भेंट करने को कहा है। उन्होंने कहा कि इससे हमारे परंपरागत उत्पादों का प्रचार होगा और इन्वेस्टर्स भी खुश होंगे। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!