सावन माहः श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में जारी हुआ पूजा अभिषेक और दर्शन की रेट लिस्ट

Edited By Ajay kumar, Updated: 15 Jul, 2022 02:08 PM

rate list of worship darshan released in shri kashi vishwanath temple

हिंदू धर्म के अनुसार सावन या श्रावण माह को बहुत शुभ और पवित्र माना जाता है। भगवान शिव को समर्पित इस महीने में गंगा स्नान, भगवान शिव की आराधना की जाती है। सावन महीने में सोमवार के दिन व्रत रखने वाले भक्तों की मनोकामना पूर्ण होती है।

वाराणसीः हिंदू धर्म के अनुसार सावन या श्रावण माह को बहुत शुभ और पवित्र माना जाता है। भगवान शिव को समर्पित इस महीने में गंगा स्नान, भगवान शिव की आराधना की जाती है। सावन महीने में सोमवार के दिन व्रत रखने वाले भक्तों की मनोकामना पूर्ण होती है। मनोकामना पूर्ण होने से पहले शिव भक्तों को दर्शन के लिए फीस देनी पड़ेगी। श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में सावन के सोमवार के दिन सुगम दर्शन करने का टिकट ₹750 प्रति व्यक्ति रहेगा, जबकि सोमवार के अलावा अन्य दिनों में इस टिकट की कीमत ₹500 रखी गई है। मंगला आरती में सामान्य दिनों में ₹1000 का टिकट रहेगा जबकि सावन के सोमवार के दिन इस टिकट की कीमत ₹2000 हो जाएगी। मध्यान्ह भोग आरती सप्त ऋषि आरती श्रृंगार भोग आरती का टिकट पूरे माह ₹500 ही रहेगा। वही एक शास्त्री से रुद्राभिषेक कराने पर पूरे सावन माह में ₹700 खर्च करने पड़ेंगे, जबकि पांच शास्त्री से रुद्राभिषेक कराने पर सावन के सोमवार के दिन ₹3000 और बाकी के दिन एक की ₹2100 में अभिषेक कराया जा सकेगा। अगर श्रद्धालु सावन माह में सोमवार के दिन विशेष श्रृंगार करना चाहता है तो उसे ₹20000 खर्च करने पड़ेंगे।

गंदगी फैलाने पर कटेगा जुर्माना
श्री काशी विश्वनाथ धाम में अगर आप पान गुटखा खाते हुए या गंदगी फैलाते हुए पकड़े गए तो ₹500 का जुर्माना भरना पड़ेगा। आए दिन दर्शनार्थियों से मिल रहे गंदगी की शिकायत को देखते हुए मंदिर प्रबंधन ने यह अभियान शुरू किया है। मंगलवार को मंदिर के वेंडरों द्वारा दूध का पैकेट परिसर में फेंकने पर दो लोगों से जुर्माना वसूला गया है। मुख्यकार्यपालक अधिकारी ने बताया कि मंदिर प्रशासन द्वारा कैमरे से भी निगरानी शुरू की जा रही है ताकि कर्मचारी, अधिकारी, दर्शनार्थी, पुलिसकर्मी कोई भी परिसर में गंदगी फैलाता है तो पकड़े जाने पर तत्काल ₹500 का जुर्माना लगाया जा सके।


सावन 2022 की महत्वपूर्ण तिथि-
इस साल सावन का महीना 14 जुलाई से शुरू होकर 12 अगस्त को समाप्त होगा। जिसमें से कुल 4 सोमवार होंगे और पहला सोमवार 18 जुलाई को होगा।

  • सावन सोमवार 2022 का पहला सोमवार: 18 जुलाई 
  • सावन सोमवार 2022 का दूसरा सोमवार: 25 जुलाई
  • सावन सोमवार 2022 का तीसरा सोमवार: 1 अगस्त
  • सावन सोमवार 2022 का चौथा सोमवार: 8 अगस्त
  • सावन महीना समाप्त: 12 अगस्त
  •  

बन रहा है शुभ संयोग 
यूं तो पूरे सावन महीने को ही शुभ माना जाता है लेकिन इस बार सावन माह की शुरुआत एक नहीं बल्कि दो-दो शुभ योग के साथ शुरू हो रही है। सावन के पहले दिन ही विष्कुंभ और प्रीति योग का संयोग बन रहा है और ज्योतिष के अनुसार ये दोनों ही योग बेहद शुभ माने गए हैं।



 

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!