यूपी में ITI छात्रों के लिए हर 4 महीने में लगेगा रोजगार मेला, जाने किन कंपनियों को किया जाएगा आमंत्रित

Edited By Pooja Gill,Updated: 21 Mar, 2023 11:15 AM

employment fair will be held every

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) सरकार ने ITI छात्रों को एक बड़ी खुशखबरी दी है। अब सरकार ITI छात्रों के लिए हर चार महीने में रोजगार मेले लगाएंगी। दरअसल, ITI की पढ़ाई करने वाले छात्रों को अब पढ़ाई के बाद नौकरी के लिए भटकना...

लखनऊ (अश्वनी कुमार सिंह): उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) सरकार ने ITI छात्रों को एक बड़ी खुशखबरी दी है। अब सरकार ITI छात्रों के लिए हर चार महीने में रोजगार मेले लगाएंगी। दरअसल, ITI की पढ़ाई करने वाले छात्रों को अब पढ़ाई के बाद नौकरी के लिए भटकना नहीं पड़ेगा, क्योंकि राज्य सरकार ने रोजगार देने की दिशा में एक बड़ा कदम उठाया है। जिसके तहत रोजगार मेले लगाएं जाएंगे। यह रोजगार मेले का आयोजन प्रदेश के प्रमुख शहरों में प्राविधिक शिक्षा एवं सेवायोजन विभाग के माध्यम से कराए जाएगे।

PunjabKesari

यह भी पढ़ेंः UP के सरकारी अस्पतालों में बढ़ेंगे 26346 बेड, डिप्टी CM ने निर्माण कार्य में तेजी लाने के दिए निर्देश

रोजगार मेलों में नामी कंपनियों को किया जाएगा आमंत्रित
इस रोजगार मेलों में निजी क्षेत्र की नामी गिरामी कंपनियों को आमंत्रित किया जाएगा। सरकार की ओर से इस संबंध में देश की कई प्रतिष्ठित एवं बहुराष्ट्रीय कंपनियों से संपर्क किया जा रहा है। इसमें टाटा प्रोजेक्ट, मारूति, फ़िलिप्स, सैमसंग, गोदरेज, बजाज, महिंद्रा एंड महिंद्रा, एलएंडटी, यूनिटेक, JP समूह हिन्दुस्तान कंस्ट्रक्शन कंपनी, रिलायंस जैसी बड़ी कंपनियों को आमंत्रित किया जाएगा। साथ ही कई और कंपनियों को भी मेले में आने के लिए आमंत्रित किया जाएगा। प्रदेश में अभी 319 सरकारी आईटीआई संचालित हैं जबकि निजी क्षेत्र में आईटीआई की संख्या लगभग 3 हजार है।

PunjabKesari

यह भी पढ़ेंः UP में ओलावृष्टि और बारिश ने बिगाड़ा जिलों का हाल, किसानों को हुआ भारी नुकसान...CM योगी ने दिया राहत देने का निर्देश

ITI में पढ़ाई कर रहे छात्रों की लिस्ट कराई जाएगी मुहैया
मिली जानकारी के मुताबिक, प्राविधिक शिक्षा विभाग राज्य की आईटीआई और पॉलिटेक्निक में पढ़ाई कर रहे अलग-अलग ट्रेड के छात्रों की लिस्ट सेवा योजना विभाग को मुहैया कराएगा। इसमें संबंधित जिलों के साथ आसपास के जिलों में दक्ष युवाओं की संख्या की विस्तृत जानकारी होगी। इसमें युवा किस सेक्टर में नौकरी हासिल करना चाहते हैं और उनके पास किस तरह की स्किल है, यह जानकारी भेजी जाएगी। ऐसे इस रोजगार मेले के जरिए युवाओं को नौकरियां दी जाएगी और कंपनियों को उनकी जरूरत के मुताबिक स्किल से लैस युवा मिलेंगे।

Related Story

IPL
Gujarat Titans

Chennai Super Kings

Match will be start at 23 May,2023 07:30 PM

img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!