New Year पर ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर में उमड़ा भक्तों का जनसैलाब, 25 लाख से अधिक श्रद्धालुओं के पहुंचने का है अनुमान

Edited By Pooja Gill,Updated: 31 Dec, 2022 04:25 PM

devotees throng thakur bankebihari temple on new year

New Year: उत्तर प्रदेश के मथुरा (Mathura) में नए साल की शुरुआत करने से पहले भक्त अपने भगवान का आशीर्वाद लेने के लिए वृंदावन में स्थित ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर (Thakur Banke Bihari Temple) में पहुंच रहे है। आज साल के अंतिम दिन...

Mathura News: उत्तर प्रदेश के मथुरा (Mathura) में नए साल (New Year) की शुरुआत करने से पहले भक्त अपने भगवान का आशीर्वाद लेने के लिए वृंदावन में स्थित ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर (Thakur Banke Bihari Temple) में पहुंच रहे है। आज साल के अंतिम दिन यानी 31 दिसंबर को मंदिर में भक्तों का जनसैलाब उमड़ा है। देशभर से श्रद्धालु जहां पर आकर अपने भगवान का दर्शन कर आशीर्वाद ले रहे है। वहीं, भक्तों की संख्या को देखकर प्रशासन की ओर से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है।

PunjabKesari    
बता दें कि ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर में नववर्ष पर विशेष आयोजन की तैयारियां शुरू हो गई है। मंदिर को नए साल की पूर्व संध्या पर जहां रंग बिरंगे गुब्बारों और फूलों से सजाया गया है, वहीं ठाकुरजी को नयनाभिराम पोशाक धारण कराई जाएगी। इस्कॉन मंदिर बदले स्वरूप में नजर आएगा। शनिवार को ठाकुर श्री बांके बिहारी मंदिर भक्तों से भरा रहा। वहीं, बांकेबिहारी मंदिर सहित वृंदावन के प्रमुख मंदिरों में बड़ी संख्या में भक्त पहुंच चुके हैं। इसे देखते हुए ठा. श्री बांके बिहारी मंदिर में सुगंधित इत्र का छिड़काव भी किया जा रहा है। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तराखंड, हिमाचल आदि राज्यों के साथ ही विदेशों से भी श्रद्धालु वृंदावन पहुंचे हैं।

यह भी पढ़ेंः दारोगा के सिर चढ़ा आशिकी का भूतः पत्नी ने रंगे हाथों प्रेमिका के साथ पकड़ा और फिर....

वृंदावन में होटल और गेस्ट हाउस हुए फुल
पिछले सालों में देखें तो पर्यटन विभाग के आंकड़ों के मुताबिक दिसंबर महीने में 2021 में ब्रज में 18 लाख श्रद्धालु आए थे। इस साल यह आंकड़ा 25 लाख से अधिक पहुंचने का अनुमान है। कोरोना के पीक वर्ष 2020 में भी ब्रज पहुंचने वाले श्रद्धालुओं की संख्या 91 लाख 26 हजार 481 रही। इनमें 23 हजार 481 विदेशी श्रद्धालु थे। वहीं, होटल एसोसिएशन के अनुसार, वर्तमान में वृंदावन के आश्रम, गेस्ट हाउस और धर्मशालाओं में ठहरने के लिए कमरे तक उपलब्ध नहीं हैं।

PunjabKesari
 
श्रद्धालुओं की सहायता के लिए श्रद्धालु मित्र किए तैनात
नए वर्ष के अवसर पर वृंदावन आने वाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की दिक्कत न हो इसके लिए प्रशासन ने हर तिराहा चौराहा पर श्रद्धालु मित्र तैनात किए हैं। डीएम पुलकित खरे ने बताया कि श्रद्धालु मित्रों से बाहर से आने वाले भक्तों के साथ प्रेम पूर्वक व्यवहार करने के निर्देश दिए गए हैं। श्रद्धालु मित्र एनसीसी, एनएसएस, स्काउट और नेहरू युवा केंद्र से जुड़े हुए युवा हैं।

यह भी पढ़ेंः UP: ग्रामीण महिलाओं ने परीक्षण का काम किया पूरा, 9 महीनों में की पानी के 30 लाख से अधिक नमूनों की जांच

वहीं, 31 दिसंबर और 1 जनवरी को वृंदावन में होने वाली भीड़ के मद्देनजर नगर निगम प्रशासन ठा. श्रीबांके बिहारी मंदिर के पास अस्थाई फैसिलिटी सेंटर बनाने जा रहा है। नगर निगम के अपर नगर आयुक्त क्रांतिशेखर सिंह ने बताया कि वीआईपी पार्किंग और विद्यापीठ चौराहे के समीप झुनझुनवाला कोठी में यह सेंटर बनाए जा रहे हैं। यहां लोगों के बैठने के लिए कुर्सी, दिव्यांग और बुजुर्गों के लिए व्हीलचेयर की व्यवस्था की जाएगी। इसके अलावा भक्तों की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!