अलीगढ़ में जैपेनीज इंसेफेलाइटिस बुखार से 6 महीने के बच्चे की मौत, स्वास्थ्य विभाग ने की जांच शुरू

Edited By Tamanna Bhardwaj, Updated: 06 Aug, 2022 04:56 PM

6 month old baby dies of japanese encephalitis

उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में जेएन मेडिकल कॉलेज में जैपेनीज बुखार से पीड़ित एक 6 महीने के बच्चे की मौत हो गई। जिसके बाद बच्चे के माता पिता का रो-रो कर बुरा हाल हो गया..

अलीगढ़ः उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में जेएन मेडिकल कॉलेज में जैपेनीज बुखार से पीड़ित एक 6 महीने के बच्चे की मौत हो गई। जिसके बाद बच्चे के माता पिता का रो-रो कर बुरा हाल हो गया। इस के साथ ही स्वास्थ्य विभाग की टीमें भी हरकत में आ गई।

बता दें कि यह मामला बदायूं के दहगवां ब्लॉक क्षेत्र के गांव भवानीपुर खैरू का है। यहां के निवासी शमशाद के 6 महीने के बेटे अदनान की 23 जुलाई को तबीयत बिगड़ गई थी। परिवार वालों ने बच्चे को पहले गांव के ही एक डॉक्टर को दिखाया। यहां पर बच्चे की हालत और बिगड़ने लगी। जिसके बाद बच्चे को बदायूं के एक निजी हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया। वहां से बच्चे को अलीगढ़ के जेएन मेडिकल कॉलेज में भेज दिया गया। डॉक्टरों ने वहां पर बच्चे की जांच की। जांच में बच्चे को जापानी बुखार होने की पुष्टि हुई। जिसके बाद इलाज शुरू किया गया लेकिन बच्चे की हालत में कोई सुधार नहीं हो रहा था। जिसके चलते शुक्रवार शाम को बच्चे की मेडिकल कॉलेज में मौत हो गई।

अलीगढ़ के सीएमओ डॉ नीरज त्यागी ने बताया कि इस घटना के अलावा शहर में और कोई भी ऐसा मामला सामने नहीं आया। लेकिन स्वास्थ्य विभाग इसकी पूरी जांच करेगा। जिला संक्रामक रोग अधिकारी डॉ. तहसीन ने कहा कि गांव में टीम भेजकर जांच-पड़ताल कराएंगे। उन्होंने कहा कि लोगों को बताया जाएगा कि जैपेनीज इंसेफेलाइटिस के शुरुआती लक्षणों में अक्सर बुखार, सिरदर्द और उल्टी होती है और अगले कुछ दिनों में मानसिक स्थिति में बदलाव, तंत्रिका संबंधी लक्षण, कमजोरी और गति संबंधी विकार विकसित हो सकते हैं। 

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!