Lok Sabha Election in Varanasi: वाराणसी में वोटिंग हुई खत्म, PM Modi के भाग्य का फैसला EVM में कैद

Edited By Tamanna Bhardwaj,Updated: 02 Jun, 2024 09:47 AM

lok sabha election in varanasi voting ends in varanasi

लोकसभा चुनाव के सातवें और आखिरी चरण में उत्तर प्रदेश में 11 जिलों की 13 सीटों पर मतदान साकुशल सम्पन्न हो गया है।  इस चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रतिनिधित्व वाली वाराणसी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गृहनगर गोरखपुर जैसी...

वाराणसी: लोकसभा चुनाव के सातवें और आखिरी चरण में उत्तर प्रदेश में 11 जिलों की 13 सीटों पर मतदान सकुशल सम्पन्न हो गया है।  इस चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रतिनिधित्व वाली वाराणसी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गृहनगर गोरखपुर जैसी हाई प्रोफाइल सीटों पर आज वोट डाले गए । वहीं,  चुनाव के इस चरण में देश दुनिया की निगाह वाराणसी सीट पर हैं, जहां प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रत्याशी के तौर पर किस्मत आजमा रहे हैं।

जीत की हैट्रिक बनाने के लिए वाराणसी से उतरे PM
वाराणसी को भाजपा का गढ़ माना जाता है। 2004 के चुनाव को छोड़ दिया जाये तो पार्टी यहां 1996 से अजेय रही है। पीएम मोदी यहां जीत की हैट्रिक बनाने के लिये उतरे हैं। उन्होने 2019 में 63 फीसदी वोट पाकर शानदार जीत हासिल की थी। इस बार उनका मुकाबला प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय और बसपा के अतहर जमाल लारी से है। मोदी ने 2019 और 2014 में अजय राय को भारी अंतर से हराया था। आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी यहां मोदी का सामना करने का साहस दिखाया था मगर उन्हे दूसरे स्थान पर रह कर संतोष करना पड़ा था।      

 

            वाराणसी लोकसभा सीट पर मतदान प्रतिशत आंकड़ा

लोकसभा सीट 9:00 11:00 1:00 3:00 5:00 6:00
वाराणसी 12.66% 26.48% 39.25% 47.86% 54.76% 56.35%

-मौसम ने भी मतदाताओं का दिया साथ
मतदाताओं ने परिवार संग बूथ पहुंचकर मतदान किया। वाराणसी में नौतपा में पड़ रही भीषण गर्मी ने भी शनिवार को मतदाताओं को मामूली राहत दी है। रोज के मुकाबले आज धूप कम रही। हालांकि उमस बरकरार रही। लेकिन इसी बीच लोग मतदान के लिए घरों से निकले और लोकतंत्र के पर्व में अपनी भागीदारी निभाई।
PunjabKesari
-सपा नेता सुरेंद्र सिंह पटेल और पूर्व रोहनिया विधायक महेंद्र सिंह पटेल ने किया मतदान
वाराणसी के सेवापुरी विधानसभा क्षेत्र के बीरभानपुर स्थित मतदान केंद्र पर अपने परिवार के साथ पूर्व राज्य मंत्री व सपा नेता सुरेंद्र सिंह पटेल और पूर्व रोहनिया विधायक महेंद्र सिंह पटेल ने मतदान किया।

PunjabKesari

-वोट प्रतिशत 3.00 PM तक

वाराणसी लोकसभा- 47.86
वाराणसी उत्तर- 47.36
वाराणसी दक्षिण- 46.21
वाराणसी कैंट- 44.22
रोहनिया- 49.79
सेवापुरी- 52.53

 

-ईवीएम में गड़बड़ी से मतदाताओं को परेशानी
वाराणसी लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र भदैनी इंपीरियल पब्लिक स्कूल में बूथ संख्या 291 की ईवीएम में काफी देर से खराब चल रही है। जिससे लाइन में खड़े वोटरों को काफी दिक्कत हो रही है।'

-महिलाएं बोलीं- पहले मतदान फिर जलपान
पहली तस्वीर- कई शिक्षण संस्थानों की निदेशक और समाजसेवी पूजा दीक्षित, दूसरी तस्वीर- अम्बियामंडी की पूजा की है। दोनों ने वोट डाला।

PunjabKesari

-104 साल के बुजुर्ग ने किया मतदान 

PunjabKesari


-वोट प्रतिशत 1.00 PM तक
वाराणसी लोकसभा- 39.25
वाराणसी उत्तर- 38.84
वाराणसी दक्षिण- 37.5
वाराणसी कैंट- 35.95
रोहनिया- 40.4
सेवापुरी-43.12

-वाराणसी के बड़ी गैबी वीडीए कॉलोनी निवासी गोविंद चटर्जी अपनी वृद्ध माता को गोद में लेकर मतदान कराने पहुंचा युवक

वाराणसी के बड़ी गैबी वीडीए कॉलोनी निवासी गोविंद चटर्जी अपनी वृद्ध माता को गोद में लेकर मतदान कराने पहुंचा युवक#varanasiloksabha #LoksabhaElections pic.twitter.com/04WrjdlrIO

— Punjab Kesari-UP/UK (@UPkesari) June 1, 2024

-वाराणसी में इंडिया गठबंधन के प्रत्याशी अजय राय ने मतदान किया।

PunjabKesari

-सपा ने ट्वीट कर आरोप लगाया है कि वाराणसी लोकसभा की रोहनिया विधानसभा में बूथ संख्या 191 , 192 , 193 पर कांग्रेस पार्टी के बटन के ऊपर टेप लगा दिया गया, चुनाव अधिकारियों द्वारा की जा रही धांधली। संज्ञान ले चुनाव आयोग, निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित हो।

PunjabKesari

वाराणसी लोकसभा की रोहनिया विधानसभा में बूथ संख्या 191 , 192 , 193 पर कांग्रेस पार्टी के बटन के ऊपर टेप लगा दिया गया, चुनाव अधिकारियों द्वारा की जा रही धांधली।

संज्ञान ले चुनाव आयोग, निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित हो।@ecisveep @ceoup @Varanasi_DM pic.twitter.com/dZdnU7B2OT

— Samajwadi Party (@samajwadiparty) June 1, 2024

 

-वाराणशी में कांग्रेस और बीजेपी समर्थकों में गहमागहमी
वाराणसी: कपसेठी थाना क्षेत्र के ग्राम पंचायत अर्जुनपुर  के बूथ संख्या 92 पर आज पूर्वाहन पड़ोसी गांव भीषमपुर के कांग्रेस प्रत्याशी अजयराय के समर्थक पहुंच कर बीजेपी के एजेंट रिंकू पटेल को धमकाते हुए चुनावी प्रपत्रों को फाड़कर फेंक दिए। उसके बाद धमकी दिए की कांग्रेस के पक्ष में मतदान करो। एजेंट ने इसकी सूचना डायल 112 को सूचना देकर कार्रवाई की मांग की।सूचना पर कपसेठी थाना प्रभारी राजीव सिंह व हल्का S I आशीष कुमार मौके पर पहुंच कर ग्राम प्रधान पति व इंडिया गठबंधन के एजेंट बलराम यादव के प्रभाव में आकर घटना को ही फर्जी बता दिया। घटना की सूचना मिलते ही जेसीपी डा एजिलरसन भारी पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंच कर जब जानकारी लिए तो अर्जुनपुर की घटना सच निकली। जेसीपी ने मामले को गंभीरता से लेते हुए मौके पर उपस्थित एसीपी को निर्देशित किया कि भीषमपुर गांव के लोगों को रोकने के लिए सीमा पर पुलिस बल तैनात करने का निर्देश देते हुए थाना प्रभारी से कड़ी नाराजगी जताई। इसके साथ एसीपी से उन्होंने कहा कि उपद्रवियों की सूची तत्काल मुझे प्राप्त कराए।

-गर्मी ने मतदाताओं को किया बेहाल
वाराणसी के कई बूथों पर लोग गर्मी से परेशान रहे। महिला अपने हाथ मतदाता पर्ची से हवा लेते नजर आईं। वहीं, पुरुष गमछा से अपना पसीना पोछ रहे थे।

-सुबह 11 बजे तक वोटिंग प्रतिशत

वाराणसी उत्तरी 25.3
वाराणसी दक्षिणी 20.34
वाराणसी कैंट 23.8
रोहनिया 27.64
सेवापुरी 29.28
अजगरा 30.18
शिवपुर 28.20

-मेरा कट गया नाम
बीएचयू के प्रोफेसर घनश्याम का वोटर कार्ड तो है लेकिन लिस्ट में नाम नहीं है। उन्होंने पिछले चुनाव में मतदान किया था। प्रो. घनश्याम इतिहास विभाग के एचओडी हैं।
PunjabKesari
-पीएम मोदी के प्रस्ताव ने डाला वोट
पीएम मोदी के प्रस्तावक आचार्य गणेश्वर शास्त्री द्रविड़ ने मतदान किया। बोले- वाराणसी सहित देश के विकास के लिए मैंने मतदान किया है। गणेश्वर शास्त्री धीरे-धीरे चलकर अपने बूथ पर पहुंचे और सामान्य जन की तरह वोट डाला।

-मेरा वोट पहले से पढ़ चुका था
सीर गोवर्धनपुर वार्ड नंबर 23 पोलिंग बूथ रविदास शनिवार को काम से छुट्टी लेकर आए थे वाेट डालने। निराश होकर वापस जाना पड़ा।
PunjabKesari
-काशी में पप्पू की अड़ी पर वोटरों को फ्री में मिल रही चाय
काशी के मशहूर पप्पू की अड़ी पर शनिवार को मतदान करने वाले मतदाताओं के लिए चाय निशुल्क किया गया है। बता दें कि पप्पू की दुकान पर पीएम मोदी समेत कई दिग्गज चाय पी चुके हैं। 

PunjabKesari


-महिलाओं में दिखा उत्साह
वाराणसी में दोपहर होते-होते महिलाओं की भीड़ कई बूथों पर पहुंचीं। कई बूथों पर उत्साह के साथ फोटो क्लिक करवाया।
 

 

 

-दो घंटे तक खराब रही ईवीएम
वाराणसी की रोहनिया विधानसभा के बेदौली प्राइमरी पाठशाला की बूथ संख्या 57 पर सात बजे ही ईवीएम खराब हो गई। नौ बजे ठीक हुई। दो घंटे बाद मतदान शुरू हुआ। विमल कुमार गुप्ता ने बताया कि दो घंटे तक मतदान रुका रहा।

-वाराणसी में मतदान को लेकर उत्साह, ढोल - नगाड़े के साथ मतदान करने पहुंचे मंत्री रविंद्र जायसवाल

PunjabKesari

-वाराणसी के अंध विद्यालय स्थित बूथ पर 98 साल की बुजुर्ग ने वोट डाला। वोट डालने के बाद उन्होंने कहा कि मतदान करके अच्छा लगा। मेरा बेटा हमें वोट डलवाने के लिए लेकर आया है।  देश के प्रगति के लिए मतदान किए है।

PunjabKesari

-वाराणसी के शिवपुर यूपी कॉलेज में 90 साल के बुजुर्ग छोटे लाल ने मतदान किया।

PunjabKesari

-वोट डालने पहुंचे शास्त्रीय गायक और पद्म पुरस्कार विजेता पंडित छन्नूलाल मिश्र ने कहा, 'मैं सभी से अपना वोट डालने का आग्रह करता हूं। यह पूरे देश के लिए है। पहले जो काशी थी और आज जो काशी है, उसमें अंतर है। इसमें बदलाव आया है, ये सब पीएम मोदी की देन है। संगीत के लिए और अधिक काम करना चाहिए, संगीत हमारे देश की विरासत है और बनारस की पहचान है।

 

 

- वाराणसी में संतों ने भी पहले मतदान फिर जलपान का प्रण लेकर वोट डाला। शंकराचार्य शंकर शास्त्री ने मतदान कर कहा- हमने धर्म और राष्ट्र के नाम वोट किया।

PunjabKesari
- वाराणसी में मतदान के बाद लोगों को फ्री में लस्सी पिलाई जा रही है।

 

 

PunjabKesari

PunjabKesari
- पहली बार मतदान कर इन दोनों लड़कियों ने फोटो क्लिक कराई।

PunjabKesari

 

 

- जिलाधिकारी एस. रामलिंगम ने मताधिकार का प्रयोग किया। 

PunjabKesari
- वाराणसी लोक सभा क्षेत्र में मतदाता
कुल मतदाताओं की संख्या-19,97,577
पुरुष मतदाता 10,83, 750
महिला मतदाता-9, 13,692
• अन्य-135
• 18-19 से वर्ष के मतदाता - 37,226
• दिव्यांग मतदाता- 19736
• 85 वर्ष से ऊपर के मतदाता 9,934
• 100 वर्ष के ऊपर के मतदाता -67
सर्विस वोटरों की संख्या-2,283


- मतदान स्थल और अन्य विवरण
• मतदेय स्थल - 1,909
• मतदान केंद्र -660
• सेक्टर मजिस्ट्रेट- 127
• जोनल मजिस्ट्रेट - 18
• वल्नरेबल बूथ-34
• वल्नरेबल केंद्र- 11
• क्रिटिकल बूथ-403
• क्रिटिकल मतदान केंद्र- 114

-वाराणसी में 5 विधानसभा क्षेत्र
लोकसभा में 5 विधानसभा क्षेत्रों हैं, जिनमें 1909 बूथ बनाए गए हैं। शहर से लेकर देहात तक पोलिंग स्टेशन पर सुबह मॉकपोल के साथ मतदान शुरू हुआ। काशी के दंगल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीसरी बार भाजपा के प्रत्याशी हैं। उनके सामने कांग्रेस के अजय राय और बसपा के अतहर जमाल लारी मैदान में हैं।

-वाराणसी में कांग्रेस के अजय राय कितनी फाइट में हैं?
राजनीतिक विशेषज्ञ राजेश गुप्ता ने कहा- चुनाव में पीएम नरेंद्र मोदी के होने से पूर्वांचल में फिजा बदल गई है। सभी प्रत्याशी मोदी के चेहरे पर चुनाव लड़ रहे हैं। वाराणसी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अब तक की सबसे बड़ी जीत होने वाली है।
 

ये भी पढ़ें...  Varanasi Seat: मतदान से पहले अजय राय ने की काशी कोतवाल की पूजा, बाबा विश्वनाथ का भी लिया आशीर्वाद

-वाराणसी में वोटिंग से पहले कांग्रेस के उम्मीदवार अजय राय ने कहा कि हम हर शुभ कार्य से पहले गणेश भगवान का आशीर्वाद लेते हैं। हम काशी के लाल हैं। उन्होंने कहा कि यह जनता के बीच खड़े रहने का समय है, लोगों के सुख-दुख में खड़े रहने का समय है। जनप्रतिनिधि का मतलब होता है सदैव खड़ा रहने वाला। 

-वाराणसी से कांग्रेस उम्मीदवार अजय राय ने सुबह पूजा करने से पहले कहा, 'यहां केवल इंडिया गठबंधन की जीत होने जा रही है, किसी और की नहीं चलेगी।' कूड़ा उठाने वाले को दिखाते हुए बोले ये लोग मेरे लोग हैं, ये सभी मुझे यहां जिताएंगे, बीजेपी के कहने से कुछ भी नहीं होता है।

-वाराणसी सहित सातवें चरण की सभी सीटों पर वोटिंग शुरू हो चुकी है। 

 

Related Story

Trending Topics

India

97/2

12.2

Ireland

96/10

16.0

India win by 8 wickets

RR 7.95
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!