राम मंदिर निर्माण समिति बैठकः महिलाओं के लिए बनेगा कौशल्या भवन, सांस्कृतिक राजधानी के रूप में विकसित होगी अयोध्या

Edited By Moulshree Tripathi,Updated: 26 Feb, 2021 05:49 PM

ram temple construction committee meeting kaushalya bhavan to be built

राममंदिर अयोध्या में राम मंदिर निर्माण समिति की दो दिवसीय बैठक समाप्त हो गई है। इन 2 दिनों में राम जन्मभूमि परिसर के अंदर और बाहर के विकास कार्यों के बीच समन्वय...

अयोध्याः राममंदिर अयोध्या में राम मंदिर निर्माण समिति की दो दिवसीय बैठक समाप्त हो गई है। इन 2 दिनों में राम जन्मभूमि परिसर के अंदर और बाहर के विकास कार्यों के बीच समन्वय स्थापित करने पर चर्चा हुई। प्रशासनिक टीम ने राम जन्मभूमि परिसर और उसके बाहर अयोध्या में होने वाले निर्माण कार्य और विकास परियोजनाओं को लेकर एक एनिमेटेड ऑडियो विजुअल प्रेजेंटेशन प्रस्तुत किया। जिसमें अयोध्या को किस तरह राम सांस्कृति राजधानी बनाकर वैदिक सिटी के रूप में विकसित करना है, इस पर ट्रस्ट और निर्माण समिति के लोगों को जानकारी दी गई।

बता दें कि बैठक के दौरान पहले दिन राम जन्मभूमि परिसर के अंदर विकास कार्यों और आगे निर्माण को लेकर चर्चा हुई मंदिर निर्माण के कार्यों की प्रगति पर मंथन हुआ और दूसरे दिन शुक्रवार को राम जन्मभूमि परिसर के  बाहर अयोध्या के विकास के बीच समन्वय स्थापित करने पर चर्चा हुई। जिसमें सबसे प्रमुख बिंदु रहा मौजूदा समय में अयोध्या में आने वाले दर्शनार्थियों की संख्या और भविष्य में अयोध्या आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में बढ़ोतरी होने वाली है। इसी अनुमानित आंकड़े को लेकर उनके रहने घूमने और उनको प्रदत की जाने वाली सुविधाओं के अनुसार विकास के मॉडल पर चर्चा हुई। इसमें इस बात का खास ध्यान रखा जा रहा है कि जो श्रद्धालु अयोध्या आए वाह कम से कम 1 से 2 दिन रहे। इस दौरान वह खाली ना रहे बल्कि अयोध्या और उसके आसपास के धार्मिक और सांस्कृतिक स्थलों का भ्रमण करें यही चर्चा का मुख्य विषय रहा।

इसी के साथ ट्रस्ट के सदस्य अनिल मिश्रा ने यह भी साफ कर दिया कि राम जन्मभूमि मंदिर की बुनियाद खुदाई के दौरान वह मिट्टी उन्हें मिल गई है जहां से नीव की भराई का कार्य शुरू किया जाएगा । नीव खुदाई का कार्य लगभग 60% पूरा हो चुका है और 40% मार्च माह तक पूरा हो जाएगा इसी के बाद अप्रैल में संभवत राम मंदिर की नीव की भराई का कार्य शुरू हो जाएगा । राम मंदिर में कौन सा मैटेरियल इस्तेमाल किया जाएगा और बुनियाद स्ट्रक्चर किस तरह बनाया जाएगा नीव की भराई के पहले इसकी भी टेस्टिंग होगी और इसके बाद राम मंदिर का बुनियाद स्ट्रक्चर तैयार किया जाएगा ।

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष गोविंद देव गिरि ने राम मंदिर निर्माण समिति की 2 दिन की बैठक को अब तक की सबसे महत्वपूर्ण बैठक बताया और यह भी खुलासा किया कि अयोध्या की आने वाली तस्वीर कैसी होगी। बैठक के दौरान प्रशासनिक टीम ने एक प्रेजेंटेशन प्रस्तुत किया जिसमें राम जन्मभूमि परिसर के भीतर और उसके बाहर अयोध्या में होने वाले निर्माण कार्यों और परियोजनाओं का विस्तृत व्याख्यान था। साउंड, चित्र, एनिमेशन और लेखन के माध्यम से प्रस्तुत इस प्रेजेंटेशन में एक एक निर्माण कार्य और परियोजनाओं के बारे में बताया गया था।

अयोध्या में निर्माण कार्य के साथ Ayodhya the Renaissance of Ramrajya अथवा Ayodhya the Vaidik city, Knowledge City जैसे स्लोगन लिखे दिखाई देंगे।कॉटेज इंडस्ट्री के माध्यम से ग्रामीण लोगों को रोजगार मुहैया कराया जाएगा और निराश्रित महिलाओं के लिए कौशल्या भवन बनाया जाएगा। कुल मिलाकर कहें तो राम संस्कृति की राजधानी के रूप में अयोध्या विकसित होगी। 

 

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!