मौसम विभाग ने जारी किया Alert, अगले पांच दिनों तक तापमान में वृद्धि की जताई संभावना

Edited By Ramkesh,Updated: 15 May, 2024 11:29 AM

meteorological department issued alert expressed possibility of increase

राजधानी लखनऊ समेत आसपास के जिलों के मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है। सोमवार को प्रदेश के कई जिलों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रिकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग के अनुसार अगले पांच दिनों में दिन के तापमान में 4 से 6 डिग्री...

लखनऊ: राजधानी लखनऊ समेत आसपास के जिलों के मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है। सोमवार को प्रदेश के कई जिलों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रिकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग के अनुसार अगले पांच दिनों में दिन के तापमान में 4 से 6 डिग्री सेल्सियस तक वृद्धि होने की संभावना जताई है। 16 और 17 मई को लू चलने की चेतावनी जारी की गई है।

PunjabKesari

मौसम विभाग के मुताबिक बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, मथुरा, आगरा, फिरोजाबाद, इटावा, जालौन, महोबा, झांसी, ललितपुर और आसपास के इलाके में 16 और 17 मई को लू चलने के आसार हैं। इन इलाकों के लिए मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट जारी किया है।

PunjabKesari

वहीं  दिल्ली में बुधवार को न्यूनतम तापमान 22.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के सामान्य तापमान से करीब दो डिग्री सेल्सियस कम है। मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि दिन में आसमान आमतौर पर साफ रहेगा। सुबह साढ़े आठ बजे आर्द्रता का स्तर 49 फीसदी रहा। अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

PunjabKesari

तेज धूप से बचाव के लिए करें ये उपाय
धूप में त्वचा को नुकसान पहुंचता है, जिससे बचाव करना बेहद जरूरी है। इसी क्रम में यदि धूप सीधे मुंह पर लगती है तो लू लगने का भी डर हो सकता है। इसलिए बाहर निकलने से पहले अपने मुंह और सिर को अच्छी तरह से कपड़े से ढंक लेना चाहिए, सिर पर कपड़ा या टोपी पहनें। वहीं दोपहिया वाहन चालक हैलमेट का इस्तेमाल करके धूप से बच सकते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि सीधी धूप में जाते समय बचाव करना जरूरी है अन्यथा व्यक्ति बीमार हो सकता है। उन्होंने बताया कि गर्मी के दौरान शरीर में पानी की कमी से डिहाइड्रेशन हो सकता है, इसलिए बाहर निकलते समय अपने साथ पानी की बोतल रखनी चाहिए और बाहर निकलने से पहले अधिक मात्रा में पानी पीकर निकलने से लू का खतरा कम हो जाता है। स्वाद मुताबिक पानी में थोड़ा नमक और नींबू का रस भी मिला सकते हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!