जानिए कौन हैं महिला IPS वृंदा शुक्ला, जिन्होंने पूर्वांचल के माफिया Mukhtar Ansari के परिवार पर की बड़ी कार्रवाई

Edited By Anil Kapoor,Updated: 15 Feb, 2023 10:33 AM

know who is the woman ips vrinda shukla

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के चित्रकूट (Chitrakoot) जिले की जेल में बंद माफिया मुख्तार अंसारी (Mukhtar Ansari) के बेटे (Son) पर कार्रवाई करने वाली आईपीएस (IPS) अधिकारी वृंदा शुक्ला (Vrinda Shukla) ने पूरे अभियान को बेहद खुफिया तरीके से अंजाम दिया।...

चित्रकूट(वीरेंद्र शुक्ला): उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के चित्रकूट (Chitrakoot) जिले की जेल में बंद माफिया मुख्तार अंसारी (Mukhtar Ansari) के बेटे (Son) पर कार्रवाई करने वाली आईपीएस (IPS) अधिकारी वृंदा शुक्ला (Vrinda Shukla) ने पूरे अभियान को बेहद खुफिया तरीके से अंजाम दिया। इसमें उन्होंने कई मानकों को दरकिनार कर खुद को आगे दिखाकर नेतृत्व की मिसाल कायम की है। विधायक अब्बास अंसारी (Abbas Ansari) की पत्नी (Wife) निखत बानो (Nikhat Bano) को रंगे हाथ पकड़ने के लिए उन्होंने वर्दी नहीं पहनी और ना ही पुलिस (Police) प्रशासन के किसी वाहन का प्रयोग किया। इसके बावजूद उन्होंने पूरे अभियान को अंजाम तक पहुंचाने में बड़ी सफलता प्राप्त की है।

PunjabKesari

वृंदा शुक्ला नाम की पिछले कुछ घंटों के भीतर इंटरनेट पर है काफी चर्चा
जानकारी के मुताबिक, चित्रकूट जिले में लगभग 5 माह पूर्व गौतम बुद्ध नगर से ट्रांसफर होकर आई वृंदा शुक्ला ने कुछ ही दिनों में जिले की जनता के बीच अच्छी पैठ बनाई। वृंदा शुक्ला इस नाम की पिछले कुछ घंटों के भीतर इंटरनेट पर काफी चर्चा है। किसी ने उनके साहस भरे काम को सराहा है तो कोई उनके बातचीत के लहजे की तारीफ कर रहा है। दरअसल वृंदा शुक्ला कोई आम नाम नहीं बल्कि उत्तर प्रदेश चित्रकूट जिले की पुलिस कप्तान का नाम है। भारतीय पुलिस सेवा की महिला अफसर हाल ही में बाहुबली माफिया मुख्तार अंसारी के परिवार पर बड़ी कार्रवाई करके सुर्खियों में आ गई है। जेल में बंद विधायक मुख्तार अंसारी के बेटे विधायक अब्बास की पत्नी निखत बालों को गिरफ्तार किया है। निखत नियमों के खिलाफ जाकर चित्रकूट के रगौली जेल में अपने पति से जेलर के कमरे में मुलाकात करती थी।

PunjabKesari

छापे के दौरान महिला IPS अफसर वर्दी की जगह पहनती थी सादा लिबास
बताया जाता है कि पुलिस अधीक्षक वृंदा शुक्ला चित्रकूट जिले के जिलाधिकारी अभिषेक आनंद के साथ जेल का औचक निरीक्षण करने पहुंचती हैं। छापे के दौरान महिला आईपीएस अफसर ने वर्दी की जगह सादा लिबास पहन रखा था। यही नहीं उन्होंने अपने औचक निरीक्षण को किसी की भनक तक नहीं लगने दी, इसलिए वह प्राइवेट गाड़ी से जिला कारागार तक पहुंची। बताते चले कि इस महिला पुलिस अफसर को सामान्य लोगों के लिए सहज और सरल माना जाता है जबकि अपराधियों के प्रति ज्यादा सक्त हैं। वृंदा शुक्ला ने अपनी स्कूली पढ़ाई हरियाणा के कार्मेल कान्वेंट और कन्वेंट आफ जीसस एंड मैरी स्कूल से पूरी की है। हायर एजुकेशन के लिए उन्होंने पुणे के महिंद्र यूनाइटेड वर्ल्ड कॉलेज आफ इंडिया में  किया इसके बाद आगे की पढ़ाई के लिए वृंदा शुक्ला अमेरिका की ब्राइटनेस यूनिवर्सिटी चली गई। इसके बाद लंदन से स्कूल आफ इकोनॉमिक्स एंड सोशल साइंस से भी उन्होंने डिग्री हासिल किया।

PunjabKesari

वृंदा शुक्ला और अंकुर अग्रवाल 9 फरवरी  2019 को शादी के पवित्र बंधन में बंध गए
वृंदा शुक्ला के पति अंकुर अग्रवाल भी मौजूदा चंदौली पुलिस कप्तान है। अंकुर और वृंदा  शुक्ला की पढ़ाई लिखाई साथ साथ हुई थी। दोनों ने अमेरिका में एक प्राइवेट कंपनी में नौकरी करने के दौरान ही भारतीय पुलिस सेवा आईपीएस अधिकारी बनने की तैयारी की थी। संघ लोक सेवा आयोग परीक्षा पास करने के बाद वर्ष 2014 में वृंदा शुक्ला और फिर 2016 में अंकुर अग्रवाल भारतीय पुलिस सेवा के लिए चुने गए। वृंदा शुक्ला को नागालैंड कैडर मिला जबकि उनके पति अंकुर अग्रवाल को बिहार आईपीएस कैडर मिला। वृंदा शुक्ला और अंकुर अग्रवाल ने अपने बचपन की मोहब्बत को रिश्ते में बदलने का फैसला किया। बचपन के दोस्त वृंदा शुक्ला और  अंकुर अग्रवाल 9 फरवरी  2019 को कसमों और वादों के साथ शादी के पवित्र बंधन में बंध गए।

PunjabKesari

अब्बास अंसारी से मुलाकात करने गई पत्नी निखत बानो को पुलिस ने जेल के बाहर से किया था गिरफ्तार
गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश के चित्रकूट जिले की रगौली जेल में गैरकानूनी ढंग से अब्बास अंसारी से मुलाकात करने गई उनकी पत्नी निखत अंसारी को पुलिस ने जेल के बाहर से गिरफ्तार कर लिया। एसपी वृंदा शुक्ला ने बताया कि मनी लांड्रिंग  मामले में 2 महीने से बंद जेल में बंद विधायक अब्बास अंसारी से उनकी पत्नी निखत बानो  गैरकानूनी ढंग से मुलाकात करते हुए मिली, दोनों की मुलाकात डिप्टी जेलर के कमरे में होती थी। इसी कार्रवाई से उन्होंने उत्तर प्रदेश और सोशल मीडिया में कुछ ही घंटो में सुर्खियां बटोरी। उनकी साहस भरी कार्रवाई से खुश होकर उत्तर प्रदेश के डीजीपी  देवेंद्र सिंह चौहान द्वारा  एसपी चित्रकूट वृंदा शुक्ला और उनकी टीम, सीओ सदर  हर्ष पांडेय, सी ओ Liu अनुज मिश्रा एवं चौकी प्रभारी रगौली श्याम देव सिंह को प्रशस्ति पत्र, व 50 हजार नगद एवम् एसपी वृंदा शुक्ला को गोल्ड मेडल और सीओ हर्ष पांडेय,सीओ अनुज मिश्रा, रगौली  चौकी प्रभारी श्याम देव सिंह को सिल्वर मेडल देकर  पुलिस मुख्यालय  लखनऊ में सम्मान किया।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!