Jhansi Lok Sabha Seat: झांसी में शांतिपूर्ण तरीके से मतदान जारी, 21.61 लाख वोटर लिखेंगे 10 उम्मीदवारों का भाग्य

Edited By Pooja Gill,Updated: 20 May, 2024 09:17 AM

jhansi lok sabha seat voting continues peacefully

Jhansi Lok Sabha Seat: उत्तर प्रदेश की झांसी संसदीय सीट पर मतदान प्रक्रिया के पांचवे चरण में सोमवार को मतदान शांतिपूर्ण तरीके से सुबह सात बजे से शुरू हो गया। इस सीट पर भाजपा से अनुराग शर्मा, इंडिया गठबंधन...

Jhansi Lok Sabha Seat: उत्तर प्रदेश की झांसी संसदीय सीट पर मतदान प्रक्रिया के पांचवे चरण में सोमवार को मतदान शांतिपूर्ण तरीके से सुबह सात बजे से शुरू हो गया। इस सीट पर भाजपा से अनुराग शर्मा, इंडिया गठबंधन से प्रदीप जैन और बसपा से रवि प्रकाश के साथ-साथ 10 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला जनता कर रही है। इनमें से 11 लाख 31 हजार 476 पुरुष और 10 लाख 18 हजार 170 महिला मतदाता है इसके अलावा 100 थर्ड जेंडर हैं।

1381 मतदान केंद्रों पर होगा मतदान
जनपद के 1381 मतदान केंद्रों तथा 2257 पोलिंग बूथों पर मतदान शुरू हो चुका है। तीन राष्ट्रीय दलों के अलावा दो रजिस्टर्ड दल और पांच निर्दलीय उम्मीदवार चुनावी रण में हैं। पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं की संख्या 25,770 है यह मतदाता 18 से 19 वर्ष के हैं । दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 12105 है।

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
झांसी में सफल सुरक्षित मतदान कराने के लिए चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा के लिए फोर्स तैनात किया गया है। संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर पैरामिलिट्री फोर्स तैनात है। वहीं, मतदान केन्द्र के बाहर और सार्वजनिक स्थानों पर पुलिस तैनात की गई है। मतदान के लिए जनपद में प्रदेश के 6 जिलों इटावा, मुजफ्फरनगर, कासगंज, अलीगढ़, एटा और पीलीभीत से 8500 पुलिस अधिकारी, सिपाही व होमगार्ड के जवान आए हैं, इसमें 300 निरीक्षक और उप निरीक्षक हैं द्य इसके साथ ही पैरामिलिट्री फोर्स की 13 कंपनी और एक प्लाटून तैनात है साथ ही एक कंपनी पीएसी भी रखी गई है। संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर पैरामिलिट्री फोर्स की 13 कंपनी और 01 प्लाटून फोर्स को तैनात किया गया है। हर थाना स्तर पर क्यूआरटी (क्विक रिस्पांस टीम) की टीम बनायी गयी है, जो जरा-सी भी गड़बड़ी की सूचना मिलने पर तुरन्त मौके पर पहुंचकर कार्यवाही करेगी।

मतदान केंद्रों पर भ्रमण कर रहे हैं आला अधिकारी
पुलिस प्रशासन के आला अधिकारी लगातार मतदान केंद्रों पर भ्रमण कर रहे हैं। हर बूथ पर एक-दो सिपाही और दो होमगार्ड के जवान तैनात किये गये हैं । जिस मतदान केंद्र पर जितने बूथ होंगे वहां पर इसी हिसाब फोर्स तैनात किया गया है, मतदान केन्द्र के बहर और परिसर में अलग फोर्स रखा गया है। मतदान में किसी प्रकार का व्यवधान ना हो, इसे लेकर पुलिस ने जिले की सभी सीमाओं को सील कर दिया। बैरिकेडिंग लगाकर पुलिस का पहरा बैठा दिया है। सीमा को पार करने वाले हर व्यक्ति की तलाशी होगी और उनको आने-जाने का कारण भी बताना होगा। 42 अन्तररज्यीय व 12 जनपदीय बॉडर्र पर बैरियर लगाकर पहरा लगाया गया है। तीन उड़नदस्ता, स्टेटिक सर्वेलांस टीम जांच कर रही हैं, जो कहीं से भी सूचना मिलते ही तुरन्त मौके पर जाकर जांच करेगी । डीआईजी कलानिधि नथानी ने क्षेत्र के संवेदनशील केंद्रों का सुबह जायजा लिया और जरूरी दिशा निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सभी केंद्रों पर मतदान शुरू हो चुका है और पुलिस की व्यवस्था चाक चौबंद है।

सभी केंद्रों पर अलर्ट मोड पर है पुलिस
सभी केंद्रों पर सेक्टर मोबाइल, जोनल मोबाइल, सीआरवी, क्यूआरटी अलर्ट हैं। रिजर्व पुलिस बल भी पूरी तरह से मुस्तैद है। वायरलेस टीम, अग्निशमन , अधिसूचना इकाई सभी को अलर्ट मोड पर रखा गया है। अधिकारी और एसएचओ आदि सुबह से ही अपने अपने क्षेत्रों में भ्रमण शील हैं। उन्होंने कहा कि झांसी मंडल के तीनों जिलों में मतदान को लेकर पूर्ण कुशलता है। लोगों काफी उत्साह के साथ सुबह से ही मतदान के लिए आ रहे हैं। उन्होंने सभी लोगों से अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने की अपील की।

 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!