यूपी पुलिस का सराहनीय कदम, ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए खोला ‘पुलिस सहायता केंद्र'

Edited By Ramkesh, Updated: 23 Jun, 2022 07:08 PM

commendable step of up police  police help center  opened for

लखनऊ पुलिस आयुक्तालय के कैसरबाग पुलिस स्टेशन में तृतीय लिंग समुदाय (ट्रांसजेंडर) के लोगों के लिए एक समर्पित पुलिस सहायता केंद्र की बृहस्पतिवार को शुरुआत की गई। लखनऊ के पुलिस उपायुक्त (पश्चिम) सोमेन बर्मा ने सहायता केंद्र का उद्घाटन करने के बाद...

लखनऊ: लखनऊ पुलिस आयुक्तालय के कैसरबाग पुलिस स्टेशन में तृतीय लिंग समुदाय (ट्रांसजेंडर) के लोगों के लिए एक समर्पित पुलिस सहायता केंद्र की बृहस्पतिवार को शुरुआत की गई। लखनऊ के पुलिस उपायुक्त (पश्चिम) सोमेन बर्मा ने सहायता केंद्र का उद्घाटन करने के बाद 'पीटीआई-भाषा' को बताया, "तृतीय लिंग समुदाय के लोगों को सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से 'हेल्प डेस्क' की स्थापना की गई है। इसका उद्देश्य उन्हें एक सुरक्षित वातावरण प्रदान करना है, जहां वे अपनी समस्याएं साझा कर सकते हैं और सहायता मांग सकते हैं।" अधिकारी ने कहा कि इस तरह के प्रयास से पुलिस और अधिक समावेशी बनाएंगे जहां हमारे समाज के सभी लोगों की समस्या का समाधान किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि एक पुलिस उपनिरीक्षक को हेल्प डेस्क का प्रभारी बनाया गया है, और यह चौबीसों घंटे खुला रहेगा। हेल्प डेस्क पर तैनात पुलिसकर्मियों को तृतीय लिंग समुदाय के बारे में जागरूक किया जाएगा। इस मौके पर तृतीय लिंग के लोगों की शिकायतों को समर्पित दो हेल्पलाइन नंबर 9454403857 और 7839861094 भी शुरू की गई। उद्घाटन के मौके पर अन्य अधिकारियों के साथ ट्रांसजेंडर समुदाय के प्रतिनिधि भी मौजूद थे। अधिकारी ने कहा कि यह सहायता केंद्र विभिन्न थानों में इस तरह के और केंद्र खोलने का मार्ग प्रशस्त करेगा।

Related Story

Trending Topics

Ireland

221/5

20.0

India

225/7

20.0

India win by 4 runs

RR 11.05
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!