CM योगी ने हरिशंकरी पौधा लगाकर वन महोत्सव कार्यक्रम का किया शुभारंभ, 25 करोड़ वृक्ष लगाने का लक्ष्य

Edited By Ramkesh, Updated: 05 Jul, 2022 05:31 PM

cm yogi launched the van mahotsav program by planting a plant of harishankari

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज एक दिवसीय दौरे पर चित्रकूट पहुंचे।  उन्होंने हरिशंकरी का पौधा लगाकर प्रदेश में चल रहे वन महोत्सव कार्यक्रम का शुभारंभ किया। सीएम योगी हेलीकॉप्टर से मानिकपुर तहसील के सहरिन गांव पहुंचे जहां वन मंत्री अरुण सक्सेना ने उनका...

चित्रकूट: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज एक दिवसीय दौरे पर चित्रकूट पहुंचे।  उन्होंने हरिशंकरी का पौधा लगाकर प्रदेश में चल रहे वन महोत्सव कार्यक्रम का शुभारंभ किया। सीएम योगी हेलीकॉप्टर से मानिकपुर तहसील के सहरिन गांव पहुंचे जहां वन मंत्री अरुण सक्सेना ने उनका जोरदार स्वागत किया।  सीएम योगी ने पहले कोदण्ड वन में हरिशंकरी का पौधा लगाया। उसके बाद जनसभा कार्यक्रम स्थल  में पहुंचे जहां पर्यावरण प्रेमी भैयालाल को पौधा देकर व साल पहनाकर उनका स्वागत किया। इसके साथ ही उन्होंने ने प्रदेश में हाईस्कूल में टॉप टेन की हासिल करने वाली छात्रा के साथ कायाकल्प के तहत विद्यालयों में अच्छा काम करने वाले ग्राम प्रधानों का सम्मान किया।

81करोड़ 45 लाख की परियोजना का सीएम योगी ने किया शिलान्यास 
मुख्यमंत्री ने 32 करोड़ 50 लाख की लागत से परियोजनोआ का लोकार्पण एवं 81करोड़ 45 लाख की परियोजना का किया शिलान्यास किया। 15 और 28 परियोजनाओं का बटन दबाकर लोकार्पण एवं शिलान्यास किया है । इस दौरान सीएम ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा है कि सनातन धर्म की श्रद्धा का केंद्र रहा है।  चित्रकूट मर्यादा पुरुषोत्तम राम ने जहा राष्ट्र धर्म के लिए साधन की उस धरती को उन्होंने ने नमन किया। उन्होंने कहा कि हम लोगों को ग्लोबल वार्मिंग की चपेट में आ रहे है।  इससे बचने के लिए हर इंसान को पौधा लगाना चाहिए। पर्यावरण संरक्षण से ही मानव प्रजाति संरक्षित रहेगी। सीमए ने कहा कि 6 सालों में सरकार ने 100 करोड़ से अधिक पौधे लगाए है।

100 साल से अधिक उम्र वाले वृक्षों को हेटेज वृक्ष की मान्यता देंने की रणनीति
उन्होंने कहा कि 100 साल से अधिक उम्र वाले वृक्षों को हेटेज वृक्ष की मान्यता देंने की रणनीति बनाई जा रही है। वन जीव सृष्टि के मित्र है इसलिए वृक्ष मित्र बनकर -प्रकृति मित्र बनकर प्रत्येक जन पौधा लगाए। मां गंगा के दोनों तटों पर 27 जनपदों में प्राकृतिक और बागवानी की खेती के लिए प्रोत्साहन करेंगे और बुंदेलखंड के सातो जनपदों में प्राकृतिक व बागवानी खेती के लिए उद्यान विभाग से फ्री में बीज दिलाया जाएगा।

25 करोड़ आबादी है 25 करोड़ वृक्ष लगाने का लक्ष्य 
सीएम योगी ने कहा कि आज मुझे खुशी हो रही है कि आज चित्रकूट डकैत मुक्त हो गया है। उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों ने चित्रकूट को भयावह शब्द से जोड़ दिया था। चित्रकूट के बेशिक शिक्षा विभाग के 76 स्मार्ट क्लासेज शुरू की गई है जो प्रशासन अब मिशन मूड में लेकर जनपद में प्रत्येक विद्यालय में स्मार्ट क्लासेज और लाइब्रेरी बनाया जाएगा। सीएम ने कहा कि जीवन के मिशन के अंतर्गत हर घर तक आरओ का पानी भेजा जाएगा जिसका 75-80%काम पूरा हो चुका है। राम को जन जन तक पहुचाने वाले तो संत महर्षि बाल्मीकि और गोस्वामी तुलसीदास जी के दोनों स्थलों को विकसित करेंगे। यूपी में 25 करोड़ आबादी है 25 करोड़ वृक्ष लगाने का लक्ष्य रखा जिससे प्रत्येक जन वृक्ष लगाकर वृक्षारोपण जन आंदोलन में शामिल हो ।

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!