Prayagraj News: गैंगस्टर अतीक अहमद के करीबियों पर कानून का शिकंजा, प्रयागराज पुलिस ने वकील सौलत हनीफ को घोषित किया हिस्ट्रीशीटर

Edited By Anil Kapoor,Updated: 24 Jun, 2024 09:06 AM

prayagraj police took a big action atiq ahmed s lawyer is now a history sheeter

Prayagraj News: मारे गए गैंगस्टर अतीक अहमद के कानूनी मामलों की देखरेख करने वाले वकील खान सौलत हनीफ को अब प्रयागराज के धूमनगंज पुलिस ने हिस्ट्रीशीटर घोषित कर दिया है। यूपी बार काउंसिल ने वकील का लाइसेंस भी रद्द कर दिया था। खान सौलत हनीफ जेल में है और...

Prayagraj News: मारे गए गैंगस्टर अतीक अहमद के कानूनी मामलों की देखरेख करने वाले वकील खान सौलत हनीफ को अब प्रयागराज के धूमनगंज पुलिस ने हिस्ट्रीशीटर घोषित कर दिया है। यूपी बार काउंसिल ने वकील का लाइसेंस भी रद्द कर दिया था। खान सौलत हनीफ जेल में है और उसे वकील उमेश पाल के अपहरण और हमले के लिए आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई थी, जिसकी 24 फरवरी, 2023 को हत्या कर दी गई थी। खान सौलत के खिलाफ चार मामले दर्ज हैं। इससे पहले पुलिस ने अतीक के बेटों उमर और अली के अलावा अशरफ के साले जैद और सद्दाम की हिस्ट्रीशीट खोली थी। वकील खान सौलत हनीफ अतीक अहमद के करीबी सहयोगियों में से एक था और उसके गिरोह आईएस-227 का सदस्य था।

जेल से रिहा होने पर भी पुलिस सौलत की गतिविधियों पर रखेगी कड़ी नजर
पुलिस अधिकारियों ने बताया कि उसकी हिस्ट्रीशीट खोलने के बाद जेल से रिहा होने पर भी पुलिस उसकी गतिविधियों पर कड़ी नजर रखेगी। नैनी सेंट्रल जेल में बंद खान सौलत हनीफ अब बी श्रेणी का हिस्ट्रीशीटर है और उसकी हिस्ट्रीशीट संख्या 62-बी है। हिस्ट्रीशीटर की मौत के बाद ही बी श्रेणी की हिस्ट्रीशीट बंद की जाती है। धूमनगंज के एसीपी वरुण कुमार ने बताया कि खान सौलत हनीफ की बी श्रेणी की हिस्ट्रीशीट खोल दी गई है। उन्होंने बताया कि पुलिस उसकी गतिविधियों पर कड़ी नजर रखेगी। जमानत मिलने पर भी खान सौलत को नियमित रूप से थाने में हाजिर होना पड़ेगा। अगर वह थाने में हाजिर नहीं होता है तो पुलिस उसके घर पहुंचकर जांच करेगी। वकील पर चार मुकदमे दर्ज हैं, जिसमें आर्म्स एक्ट का एक मुकदमा भी शामिल है।

उमेश पाल हत्याकांड मामले में सौलत को हो चुकी है आजीवन कारावास की सजा
वकील उमेश पाल के अपहरण के मामले में खान सौलत हनीफ को आजीवन कारावास की सजा हो चुकी है, जबकि अन्य तीन मामलों में मुकदमा लंबित है। वह वकील उमेश पाल की हत्या में भी आरोपी है और उसके खिलाफ चार्जशीट दाखिल हो चुकी है। पुलिस जांच में पता चला है कि उसने उमेश पाल की तस्वीरें अतीक के बेटे असद और अन्य हमलावरों को भेजी थीं। इतना ही नहीं, 24 फरवरी को जब उमेश पाल कोर्ट से बाहर निकला तो उसने उन्हें सचेत भी किया। खान सौलत हनीफ को उमेश पाल हत्याकांड में पूछताछ के लिए पुलिस रिमांड पर लिया गया था और उसके कबूलनामे पर पुलिस ने उसके घर से एक स्वचालित पिस्तौल बरामद की। उसने पुलिस को बताया कि अतीक ने उसे सुरक्षा के लिए यह पिस्तौल दी थी। खान सौलत अतीक और उसके साथियों के खिलाफ मामलों की पैरवी करता था। इतना ही नहीं, अतीक के जेल जाने के बाद खान सौलत अतीक की पत्नी शाइस्ता परवीन के कहने पर अतीक की अवैध गतिविधियों से होने वाली आय का रिकॉर्ड रखता था।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!