NDA की परीक्षा पास कर सानिया मिर्जा ने रचा इतिहास, देश की पहली मुस्लिम गर्ल फाइटर पायलट बनने की तरफ बढ़ाया कदम

Edited By Ramkesh,Updated: 23 Dec, 2022 01:50 PM

जो लोग बेटी और बेटे में फर्क देखते है उन्हे मुहं तोड़ जवाब देकर मिर्जापुर की सानिया मिर्जा ने इतिहास रच दिया है। NDA एग्जाम पास कर देश की पहली मुस्लिम गर्ल फाइटर पायलट बनने की तरफ कदम बढ़ा दिया है। मिर्जा बेहद ही साधारण परिवार से आने वाली से है...

मिर्जापुर: जो लोग बेटी और बेटे में फर्क देखते है उन्हे मुहं तोड़ जवाब देकर मिर्जापुर की सानिया मिर्जा ने इतिहास रच दिया है। NDA एग्जाम पास कर देश की पहली मुस्लिम गर्ल फाइटर पायलट बनने की तरफ कदम बढ़ा दिया है। मिर्जा बेहद ही साधारण परिवार से आने वाली से है लेकिन  NDA एग्जाम पास कर सभी को चौका दिया है।  मिर्जा के पिता टीवी मकैनिक है। वहीं बेटी की इस परीक्षा पास करने से पूरा परिवार खुश है। बेटी सानिया 27 दिसंबर को NDA जॉइन करेगी और वायुसेना में फाइटर पायलट के तौर पर प्रशिक्षण लेगी। सानिया ने NDA की परीक्षा में फ्लाइंग विंग में गर्ल के लिए आरक्ष‍ित 19 सीटों में दूसरा स्थान हासिल किया।

PunjabKesari


सानिया मिर्जापुर में कोतवाली के जसोवर की रहने वाली हैं, उनकी शुरुआती पढ़ाई गांव के ही स्कूल से हुई है। सानिया ने 12वीं क्लास में जिले में टॉप रैंक हासिल की थी।  सानिया का बचपन से ही सपना था कि उसे एयरफोर्स में जाना है और फाइटर पायलट बनना है। 12वीं की पढ़ाई के बाद सानिया ने इसके लिए कोचिंग ली और कड़ी मेहनत की बदौलत परीक्षा पास करने में सफल रही। अब 27 दिसंबर को मिर्जापुर की बेटी पुणे की खड़गवासला में एनडीए एकेडमी में दाखिला लेगी।  सानिया के पिता शाहिद अली अपनी बेटी की इस उड़ान से काफी खुश हैं। ट्रेनिंग पूरी होने के बाद सानिया देश की पहली मुस्लिम महिला फाइटर पायलट होने का खिताब भी अपने नाम करेंगी। 

एनडीए परीक्षा का आयोजन कराती है यूपीएससी
UPSC NDA Exam एनडीए परीक्षा यूपीएससी द्वारा आयोजित राष्ट्रीय स्तर की भारतीय सेना के लिए आयोजित रिक्रूटमेंट प्रवेश परीक्षा है। यह परीक्षा भारतीय सेना, नौसेना और वायु सेना के क्षेत्रों में भर्ती करने के लिए आयोजित की जाती है। यह साल में दो बार आयोजित की जाती है। ये परीक्षा दो चरणों मे होती है। सबसे पहले लिखित परीक्षा होती है उसके बाद एसएसबी इंटरव्यू होता है।  इसके लिए उम्र सीमा 17 – 20 बर्ष के अविवाहित पुरुष और महिला कैंडिडेट आवेदन कर सकते हैं। एनडीए में केवल अविवाहित पुरुष व महिला उम्मीदवार ही आवेदन कर सकते हैं। 

NDA परीक्षा की कैसे करे तैयारी 
NDA की तैयारी के लिए परीक्षा से संबंधित पाठ्यक्रम विस्तृत अध्ययन करें। परीक्षा के उन विषयों को चिह्नित करें जिनके लिए निश्चय की जरूरत होती है। पढ़ाई के लिए एकाग्रता भी जरूरी है। बेसिक्स स्पष्ट होंगे तभी कैंडिडेट उच्च स्तरीय प्रश्नों को हल करने में सक्षम होंगे। इस विषय की तैयारी के लिए अंग्रेजी भी मजबूत होनी चाहिए।  अंग्रेजी के लिए लिखित परीक्षा का मापदंड देखा जाता है। अंग्रजी अच्छी होगी तो इंटरव्यू में भी इसका सकारात्मक असर होगा। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!