NTPC ऊंचाहार की एक इकाई में तकनीकी खराबी से बिजली उत्पादन ठप, UP, उत्तराखंड और दिल्ली समेत इन 9 राज्यों पर पड़ेगा प्रभाव

Edited By Mamta Yadav, Updated: 08 May, 2022 05:51 PM

power generation stalled due to technical fault in a unit of ntpc unchahar

उत्तर प्रदेश में रायबरेली के ऊंचाहार में स्थित नेशनल थर्मल पावर कारपोरेशन (एनटीपीसी) की एक इकाई में तकनीकी खराबी आने के कारण करीब 500 मेगा वाट बिजली उत्पादन का काम प्रभावित हुआ है।

रायबरेली: उत्तर प्रदेश में रायबरेली के ऊंचाहार में स्थित नेशनल थर्मल पावर कारपोरेशन (एनटीपीसी) की एक इकाई में तकनीकी खराबी आने के कारण करीब 500 मेगा वाट बिजली उत्पादन का काम प्रभावित हुआ है।       

एनटीपीसी ऊंचाहार की प्रवक्ता कोमल शर्मा ने रविवार को बताया कि 6 नंबर इकाई के बॉयलर में लीकेज के कारण तकनीकी खराबी आ गयी है। उन्होंने बताया कि करीब 210 मेगावाट बिजली उत्पादन क्षमता वाली एक नंबर यूनिट में ओवरहॉलिंग का काम चलने के कारण उसमें भी बिजली उत्पादन अभी बंद है। प्रवक्ता ने बताया कि एनटीपीसी ऊंचाहार में कुल छह यूनिट हैं। जिनकी कुल बिजली उत्पादन क्षमता करीब 1560 मेगावाट की है। पहले से एक नम्बर इकाई की मरम्मत के कारण अभी तक करीब 1360 मेगा वाट बिजली का उत्पादन हो रहा था लेकिन कल शाम से 6 नम्बर इकाई के बॉयलर में लीकेज के कारण 500 मेगा वाट बिजली उत्पादन और प्रभावित हुआ है।       

प्रवक्ता ने बताया इन छह इकाइयों की अलग अलग उत्पादन क्षमता है जिसमें पांच कोयले से और एक सोलर पावर से विद्युत उत्पादन करती हैं। सोलर पावर से करीब 10 मेगावाट बिजली का उत्पादन होता है जबकि 6 नंबर थर्मल यूनिट से करीब 500 मेगा वाट बिजली निर्मित होती है। वर्तमान में कुल चार इकाइयों से कुल 840 मेगावाट बिजली उत्पादन हो रहा है। प्रवक्ता ने उम्मीद जताई है कि अतिशीघ्र तकनीकी खराबी को दूर कर यूनिट को चालू कर दिया जायेगा।

देश के इन राज्यों पर पड़ेगा प्रभाव
एनटीपीसी की ऊंचाहार परियोजना से देश के कुल 9 राज्यों को उत्तरी ग्रिड के माध्यम से बिजली दी जाती है। इसमें उत्तर प्रदेश के अलावा उत्तराखंड, राजस्थान, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर शामिल हैं। एनटीपीसी परियोजना में बिजली उत्पादन घटने पर इसका सीधा असर इन सभी राज्यों पर पड़ेगा।


 

Related Story

Trending Topics

Indian Premier League
Sunrisers Hyderabad

Punjab Kings

Match will be start at 22 May,2022 07:30 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!