योगी के समक्ष ‘एक जनपद-एक उत्पाद' योजना के तहत MoU पर हस्ताक्षर

Edited By Tamanna Bhardwaj,Updated: 05 Mar, 2020 11:08 AM

mou signed with yogi under  one district one product  scheme

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की उपस्थिति में आज यहां उनके सरकारी आवास पर राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी ‘एक जनपद-एक उत्पाद'' योजना के तहत सूक्ष्म, लघु,मध्यम, उद्यम एवं निर्यात प्रोत्साहन विभाग तथा क्वालिटी काउन्सिल ऑफ इण्डिय...

लखनऊः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की उपस्थिति में आज यहां उनके सरकारी आवास पर राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी ‘एक जनपद-एक उत्पाद' योजना के तहत सूक्ष्म, लघु,मध्यम, उद्यम एवं निर्यात प्रोत्साहन विभाग तथा क्वालिटी काउन्सिल ऑफ इण्डिया (क्यूसीआई) के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर कर अभिलेखों का आदान-प्रदान किया गया।

आधिकारिक प्रवक्ता ने यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार की ओर से सूक्ष्म, लघु, मध्यम उद्यम एवं निर्यात प्रोत्साहन विभाग के प्रमुख सचिव नवनीत सहगल तथा क्यूसीआई की ओर से सेक्रेटरी जनरल डॉ. आर पी सिंह ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए। इस अवसर पर खादी एवं ग्रामोद्योग, सूक्ष्म, लघु, मध्यम उद्यम तथा निर्यात प्रोत्साहन मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह भी मौजूद थे।

इस मौके पर उत्तर प्रदेश में निर्मित केवीआईबी उत्पादों के संवर्धित उपयोग और बाजार के लिए गुणवत्ता ढांचे के विकास के लिए यूपीकेवीआईबी और क्यूसीआई के बीच एक समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर किए गए। एमओयू के तहत क्यूसीआई सभी ओडीओपी उत्पादों के लिए घरेलू और निर्यात बाजारों के लिए गुणवत्ता मूल्यांकन मापदंडों की पहचान का विकास करेगा। निर्धारित गुणवत्ता ढांचे के अनुसार ओडीओपी उत्पादों के परीक्षण की सुविधा के लिए क्यूसीआई प्रत्येक ओडीओपी उत्पाद के लिए आवश्यक परीक्षणों की पूरी सूची तैयार करेगा। क्यूसीआई सभी हितधारकों (कारीगरों, एमएसएमई इकाइयों और ओडीओपी अधिकारियों सहित) के लिए संवेदीकरण कार्यशालाओं के संचालन के लिए एक व्यापक मॉड्यूल विकसित करेगा। इस प्रकार क्यूसीआई द्वारा ओडीओपी उत्पादों के लिए विकसित गुणवत्ता मानकों के बारे में जागरूकता बढ़ाने का प्रयास किया जाएगा।

इस एमओयू के तहत क्यूसीआई, एनएबीएल से मान्यता प्राप्त ‘टेस्टिंग एण्ड कैलीबरेशन' लैब्स का लाभ उठाकर प्रत्येक ओडीओपी उत्पाद के प्रत्येक परीक्षण के लिए उपलब्ध परीक्षण एजेंसी के विवरण से अवगत कराएगा। यह दुनिया भर में गुणवत्तापूर्ण ओडीओपी उत्पादों को उपलब्ध कराने में मदद करेगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!