Lucknow News: लखनऊ एयरपोर्ट पर 6 महीने तक बंद रहेगी रात की उड़ानें, जानिए क्या है इसकी वजह

Edited By Pooja Gill,Updated: 21 Jan, 2023 03:49 PM

lucknow news night flights will remain closed

Lucknow News: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) के अमौसी एयरपोर्ट (Amausi Airport) से हवाई सफर करने वाले यात्रियों (passengers) के लिए एक खास खबर यह है कि जहां पर अगले 6 महीने तक रात के समय...

Lucknow News: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) के अमौसी एयरपोर्ट (Amausi Airport) से हवाई सफर करने वाले यात्रियों (passengers) के लिए एक खास खबर यह है कि जहां पर अगले 6 महीने तक रात के समय कोई लैंडिंग (landing) नहीं होगी। क्योंकि इस दौरान रनवे पर उखड़ी हुई परत की मरम्मत होगी। इस संबंध में एयरपोर्ट प्रशासन (airport administration) ने अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि, एयरपोर्ट की मरम्मत (Repairs) का काम 23 फरवरी से 11 जुलाई तक लागू रहेगा।

PunjabKesari

बता दें कि एयरपोर्ट प्रशासन की और से ये फैसला किया गया है कि रनवे के टर्निंग पैड की उखड़ी हुई पट्टी की तत्काल मरम्मत कराई जाए। इसके लिए 23 फरवरी से मरम्मत का काम शुरू होगा। मरम्मत और रखरखाव के चलते रात 9 बजकर 30 मिनट से सुबह के 6 बजे तक अमौसी एयरपोर्ट से ना तो टेक ऑफ होगा और ना ही कोई लैंडिंग कराई जाएगी। एयरपोर्ट प्रबंधन के मुताबिक इस आदेश से रात के समय होने वाली 17 उड़ानों पर असर पड़ेगा।

यह भी पढ़ेंः Bareilly News: सौतेली मां ने 7 साल की बेटी की गला दबाकर कर डाली हत्या, पुलिस ने किया गिरफ्तार

वहीं, डीजीसीए ने लखनऊ एयरपोर्ट को दी चेतावनी में बताया था कि मरम्मत नहीं करने पर बड़ी दुर्घटना हो सकती है। रनवे का टर्निंग पैड वह स्थान है, जहां से विमान घूम कर रनवे पर आता है और यहीं से उड़ान भरने के लिए इंजन को ताकत मिलती है। इससे इस स्थान पर जबरदस्त दबाव पड़ता है। अब जब यही पॉइंट उखड़ चुकी है, ऐसे में विमानों के लिए खतरा पैदा हो गया है। इसी खतरे से बचने के लिए मरम्मत जरूरी है।

PunjabKesari

इस कारण कराया जा रहा है मरम्मत का काम शुरू
एयरपोर्ट के अधिकारियों के मुताबिक कोई भी विमान जब ऊपर जाता है तो इंजन बहुत तेजी से हवा खींचता है तो भारी वस्तुएं भी उस ओर तेजी से खिंच जाती है। ऐसे में इस उखड़ी परत के ऊपर से जब विमान गुजरेगा तो इंजन में हवा के साथ-साथ गिट्टियां भी इसमें फंस सकती है। जिससे टेकऑफ के बाद इंजन डैमेज हो सकता है और बड़ा खतरा पैदा हो सकता है।

PunjabKesari

इसलिए ऐसी दुर्घटना से बचने के लिए मरम्मत का काम शुरू कराया जा रहा है। वहीं, मरम्मत काम शुरू होने के बाद यहां इमरजेंसी लैंडिंग भी नहीं होगी। अधिकारियों के मुताबिक खराब मौसम, कोहरा या अन्य किसी कारण से डायवर्ट हो कर यहां आने वाले विमान भी लैंड नहीं हो सकेंगे और लैंडिंग और टेक ऑफ बंद होने के चलते 17 उड़ानों पर इसका असर पड़ेगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!