Uttar Pradesh में 1 अप्रैल से महंगी होगी शराब, योगी सरकार ने Cabinet Meeting में नई आबकारी नीति को दी मंजूरी

Edited By Anil Kapoor,Updated: 29 Jan, 2023 09:48 AM

liquor will be expensive in up yogi government approves new excise policy

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सरकार ने 28 जनवरी 2023 (शनिवार) को हुई कैबिनेट बैठक (Cabinet Meeting) में नई आबकारी नीति (Excise Policy) को मजूंरी दे दी है। इस नई नीति के अनुसार शराब (Liquor) पीने के शौकीन लोगों को...

लखनऊ: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सरकार ने 28 जनवरी 2023 (शनिवार) को हुई कैबिनेट बैठक (Cabinet Meeting) में नई आबकारी नीति (Excise Policy) को मजूंरी दे दी है। इस नई नीति के अनुसार शराब (Liquor) पीने के शौकीन लोगों को झटका लग सकता है। बताया जा रहा है कि 1 अप्रैल से उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में शराब महंगी हो जाएगी। नई आबकारी नीति (Excise Policy) के मुताबिक, देसी शराब के दाम में 5 रुपए, अंग्रेजी के दाम में 10 रुपए और बीयर (Beer) के दाम में 5 से 7 रुपए की बढ़ोतरी की जाएगी। शराब (Liquor) के नए दाम 1 अप्रैल 2023 से लागू होंगे। इसी नीति में मॉडल शाप से लेकर देसी और अंग्रेजी शराब की दुकानों (Shop) के आवंटन की नीति का भी जिक्र किया गया है। शनिवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक (Cabinet Meeting) में यूपी आबकारी नीति 2023-24 को मंजूरी दी गई।

PunjabKesari

देशी-विदेशी शराब, भांग की दुकान, बीयर और मॉडल शॉप के लाइसेंस के नवीनीकरण को भी दी मंजूरी
जानकारी के मुताबिक, योगी सरकार ने देशी-विदेशी शराब, भांग की दुकान, बीयर और मॉडल शॉप के लाइसेंस के नवीनीकरण को भी मंजूरी दी है, जिससे इनकी फीस में भी 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी की जाएगी। इसके साथ-साथ शराब के गोदामों के लाइसेंस, मास्टर वेयरहाउस के पंजीकरण और नवीनीकरण की फीस को भी बढ़ाया गया है। इसके अलावा यूपी सरकार ने अगले वित्तीय वर्ष में शराब और मदिरा के जरिए 45 हजार करोड़ रुपए का राजस्व जुटाने का लक्ष्य तय किया है। जिसके तहत बीयर बार, विदेशी शराब की दुकानों और ठेकों के लाइसेंस की फीस बढ़ाई जा रही है।

PunjabKesari

नई आबकारी नीति के अनुसार देसी अंग्रेजी दोनों शराब होगीं महंगी
आपको बता दें कि लाइसेंस फीस बढ़ने के चलते देसी शराब का 200 ml वाला पउवा (25%) पहले 50 रुपए में मिलता था जो अब 55 रुपए में मिलेगा और 200 ml पउवा (36%) का दाम 65 रुपए से बढ़कर 70 रुपए तक हो जाएगा। इसके अलावा गले-सड़े अनाजों से बनाई गई शराब का 200 ml के पाउच का दाम पहले 75 रुपए था जो अब 80 रुपए हो जाएगा। इसी के तहत अंग्रेजी शराब के क्वार्टर के दामों में भी लगभग 10 रुपए की बढ़ोतरी हो सकती है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!