किसानों के लिए बड़ी खुशखबरीः होली से पहले होगा गन्ना मूल्य का भुगतान

Edited By Ajay kumar,Updated: 28 Feb, 2023 06:12 PM

big news for farmers sugarcane price will be paid before holi

होली त्योहार को लेकर मायूस किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है। गन्ना मूल्य भुगतान को लेकर किसानों को हो रही दिक्कत भाजपा किसान मोर्चा की ओर से उठाए जाने के बाद पूर्व राजस्व राज्य मंत्री छत्रपाल गंगवार की मध्यस्थता में किसानों व मिल प्रबंधन के बीच वार्ता...

बहेड़ीः होली त्योहार को लेकर मायूस किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है। गन्ना मूल्य भुगतान को लेकर किसानों को हो रही दिक्कत भाजपा किसान मोर्चा की ओर से उठाए जाने के बाद पूर्व राजस्व राज्य मंत्री छत्रपाल गंगवार की मध्यस्थता में किसानों व मिल प्रबंधन के बीच वार्ता हुआ। तय हुआ कि केसर मिल प्रबंधन 12 दिसंबर तक का भुगतान होली से पहले, 31 दिसंबर तक का भुगतान 25 मार्च को, 25 जनवरी तक का भुगतान 30 अप्रैल को और शेष भुगतान आगामी सितंबर माह तक कर दिया जाएगा। वार्ता में भाकिमो जिला अध्यक्ष संदीप सिंह, महामंत्री त्रिवेणी गंगवार, सर जोगेंद्र सिंह, ब्लाक प्रमुख अमरेंद्र सिंह गोल्डी, नरेंद्र सिंह, चौ सम्राट सिंह, ललित शर्मा, हेमंत गुर्जर, महेंद्र उपाध्यक्ष, दीपचंद पांडे, सुरेंद्र गंगवार, निरजन सिंह सहित तमाम अन्य लोग मौजूद रहे।

PunjabKesari

यह भी पढ़ें-सरकार को समाजवादी सिद्धांत को समझना होगा, रामराज्य बिना समाजवाद के नहीं आ सकता: अखिलेश

शेरगढ़ में किसानों की समस्या को लेकर हुई बैठक
 किसानों की समस्याओं को लेकर भारतीय किसान यूनियन अराजनैतिक के पदाधिकारियों की मासिक पंचायत ब्लाक मुख्यालय शेरगढ़ में हुई। बैठक में किसानों की मांगों से संबंधित समस्याओं पर चर्चा की गई। इस दौरान किसानों की मांगों संबंधी ज्ञापन एसडीएम बहेड़ी अजय कुमार उपाध्याय को सौंपा गया। जिलाध्यक्ष तेजपाल गंगवार ने कहा कि किसानों का हित किसी भी दशा में प्रभावित नहीं होने दिया जाएगा। एसडीएम को सौंपे ज्ञापन में कहा गया कि निराश्रित गोवंशीय पशुओं से आए दिन हो रहे नुकसान को बचाने के लिए पशुओं को पकड़ कर उचित स्थानों पर छुड़वाया जाए। जिले के गन्ना किसानों को गन्ने का भुगतान 14 दिन में हो।
PunjabKesari
यह भी पढ़ें-उमेश पाल हत्याकांड में घायल गनर की हालत नाजुक, ICU में वेंटिलेटर सपोर्ट पर दूसरा गनर राघवेन्द्र

किसानों-इफको प्रबंधन के बीच आज हो सकता है समझौता
आंवलाः इफको और किसानों के बीच प्रस्ताव पत्र पर सहमति न बनने के कारण सोमवार को हस्ताक्षर नहीं हो सके। दोनों पक्षों ने संशोधन कर पुन: प्रस्ताव पर मंगलवार को हस्ताक्षर करने की सहमति जताई है। भारतीय किसान यूनियन द्वारा वनविभाग कार्यालय के समीप अपनी मांगो को लेकर एक वर्ष से अधिक समय तक धरना प्रदर्शन किया. गया था। तहसील अधिकारियों के द्वारा दोनों पक्षों को समझा बुझाकर सहमति के आधार पर बीती 27 दिसंबर को धरना समाप्त करा दिया गया था। सोमवार को एसडीएम आंवला कार्यालय पर किसानों व इफको प्रबंधन के बीच वार्ता हुई। इफको प्रबंधन द्वारा पेश किये गये प्रस्ताव पत्र पर दर्ज कुछ शर्तों पर किसानों ने आपत्ति की। एसडीएम आंवला डा. वेदप्रकाश मिश्रा ने आपत्ति का निस्तारण कर मंगलवार को पुन: प्रस्ताव पेश करने के निर्देश दिये। माना जा रहा है, यदि सबकुछ ठीक रहा तो प्रस्ताव पर हस्ताक्षर हो सकते हैं। संगठन के प्रदेश महासचिव चौधरी शिशुपाल सिंह ने बताया कि इफको की ओर से दिये गये प्रस्ताव में संसोधन करने को कहा है। प्रस्ताव में कई महत्वपूर्ण बिंदु बडाने व कुछ में संसोधन करने को कहा है। जिसमें मंगलवार को प्रस्ताव पर हस्ताक्षर होंगें।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!