मुफ्त राशन योजना को योगी सरकार ने तीन महीने के लिए फिर से बढ़ाया, 15 करोड़ लोग होंगे लाभान्वित

Edited By Ramkesh, Updated: 30 Jun, 2022 04:31 PM

yogi government again extended the free ration scheme for three months

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने मुफ्त राशन योजना को तीन महीने के लिये फिर से बढ़ा दिया है।  इस योजना से प्रदेश में लगभग 15 करोड़ परिवार के लोग होंगे लाभान्वित फिर से होंगे। बता दें कि कोरोना काल के दौरान गरीबों की सुविधा के लिए फ्री राशन की सुविधा...

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने मुफ्त राशन योजना को तीन महीने के लिये फिर से बढ़ा दिया है।  इस योजना से प्रदेश में लगभग 15 करोड़ परिवार के लोग लाभान्वित फिर से होंगे। बता दें कि कोरोना काल के दौरान गरीबों की सुविधा के लिए फ्री राशन की सुविधा मुहैया कराई थी। उसके बाद से सरकार ने इस योजना को तीन-तीन महीने के लिए बढ़ा दिया। वहीं एक बार फिर योगी सरकार ने इस योजना को तीन महीने के लिए बढ़ा दिया है। हालांकि, इस योजना ने लाखों लोगों को बड़ी राहत देने का भी काम किया है। इसी को देखते हुए, केंद्र सरकार ने इस साल मार्च में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को सितंबर, 2022 तक बढ़ा दिया था।

गौरतलब है कि सरकार ने बजट में फूड सब्सिडी के लिए 2.07 लाख करोड़ रुपये का आवंटन किया था। हालांकि, मुफ्त राशन योजना को आगे बढ़ाने से फूड सब्सिडी का बिल बढ़कर 2.87 लाख करोड़ रुपये पर पहुंचने का अनुमान है। अगर इस योजना को और छह महीने के लिए बढ़ाया जाता है तो फूड सब्सिडी का बिल 80 हजार करोड़ रुपये बढ़कर करीब 3.7 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच सकता है। यह सरकार की वित्तीय सेहत के लिए सही नहीं होगा। फिलहाल सरकार ने इस योजना को तीन माह के लिए बढ़ा दिया है। जिससे गरीब लोगों को काफी राहत मिल रही है। 

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!