Chaitra Navratri 2023: नवरात्रि में दुर्गा सप्तशती, रामचरितमानस का पाठ करेंगे यूपी के मंत्री, हर जिले को मिलेंगे 1-1 लाख रुपए

Edited By Anil Kapoor,Updated: 22 Mar, 2023 10:22 AM

up minister will recite durga saptshati ramcharitmanas in navratri

नौ दिवसीय चैत्र नवरात्र (Chaitra Navratri) बुधवार यानी आज से शुरू हो रहे हैं। जिसमें उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath ) सरकार के मंत्री दुर्गा सप्तशती के पाठ में शामिल होंगे। राक्षस महिषासुर पर देवी दुर्गा (Goddess...

लखनऊ: नौ दिवसीय चैत्र नवरात्र (Chaitra Navratri) बुधवार यानी आज से शुरू हो रहे हैं। जिसमें उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath ) सरकार के मंत्री दुर्गा सप्तशती के पाठ में शामिल होंगे। राक्षस महिषासुर पर देवी दुर्गा (Goddess Durga) की जीत का चित्रण करने वाला हिंदू धार्मिक पाठ - जो उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के सभी प्रमुख मंदिरों (Temple) में इस दौरान आयोजित किया जा रहा है। इस दौरान मंत्री और भाजपा नेता (BJP Leader) 30 मार्च को नवरात्रि के समापन के बाद रामनवमी पर 'अखंड रामायण पाठ' (रामायण छंदों का निर्बाध पाठ) का पाठ भी करते नजर आएंगे।

PunjabKesari

'राज्य और सभी को राजनीतिक मतभेदों को दूर करना चाहिए और हमारे साथ आना चाहिए'
जानकारी के मुताबिक, 'अखंड रामायण' का पाठ कराने के सरकार के फैसले को समाजवादी पार्टी के नेता स्वामी प्रसाद मौर्य के रामचरितमानस के कुछ श्लोकों को हटाने के अभियान के जवाब के रूप में देखा जा रहा है, जिसे विपक्षी दल के नेता ने "महिला विरोधी और पिछड़ा" बताया था। पर्यटन और संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने कहा कि हम समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव से भी अनुरोध करेंगे कि वे राज्य भर के सभी प्रमुख मंदिरों में दुर्गा सप्तशती और अखंड रामायण पाठ के पाठ में शामिल हों। देवताओं के आह्वान से देश को मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि राज्य और सभी को राजनीतिक मतभेदों को दूर करना चाहिए और हमारे साथ आना चाहिए।

PunjabKesari

बुधवार को मंत्री जयवीर सिंह सप्तशती के पाठ के लिए जाएंगे प्रसिद्ध चंद्रिका देवी मंदिर
सिंह बुधवार को दुर्गा सप्तशती के पाठ के लिए लखनऊ के प्रसिद्ध चंद्रिका देवी मंदिर जाएंगे। मंत्री ने कहा कि अन्य मंत्री और पार्टी नेता भी राज्य भर के विभिन्न मंदिरों में जाएंगे। वहीं इस मामले पर सपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा कि सरकार ने अखंड रामायण पथ आयोजित करने का फैसला किया है क्योंकि महिलाओं और पिछड़ों को खराब रोशनी में चित्रित करने वाले कुछ छंदों को हटाने के हमारे अभियान को लोगों के बीच स्वीकृति मिली है।

PunjabKesari

ये सभी कार्यक्रम पर्यटन और सांस्कृतिक परिषद द्वारा आयोजित किए जाएंगे: पर्यटन मंत्री
गौरतलब है कि योगी आदित्यनाथ सरकार ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश जारी किया है कि सभी प्रमुख मंदिरों, विशेषकर देवी दुर्गा से संबंधित धार्मिक/सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएं। पर्यटन मंत्री ने कहा कि ये सभी कार्यक्रम पर्यटन और सांस्कृतिक परिषद द्वारा आयोजित किए जाएंगे। धार्मिक, पर्यटन और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन के लिए एक समिति प्रत्येक जिले में हैं। सरकार ने सभी जिलों में 1 लाख रुपए आवंटित किए हैं, लेकिन यह एक टोकन है राशि जो आवश्यकताओं के अनुसार बढ़ाई जाएगी। भाजपा कार्यकर्ता विभिन्न मंदिरों में दुर्गा सप्तशती और अखंड रामायण का पाठ भी करेंगे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!