UP Election 2022: 5 साल के आरव और 9 साल के असित ने गाया गाना- ‘उंगली पर जो लगी स्याही वह निशान नहीं है, वह है आप की शान’

Edited By Mamta Yadav, Updated: 22 Feb, 2022 12:58 PM

up election 2022 5 year old aarav and 9 year old asit sang the song

उत्तर प्रदेश में हो रहे विधानसभा चुनाव में तीन चरण के मतदान हो चुके हैं जबकि चौथे चरण का मतदान 23 फरवरी को है ऐसे में अब तक हुए शहरी क्षेत्रों के मतदान का वोटिंग परसेंटेज काफी कम देखा गया है। चुनाव आयोग लगातार लोगों से अपील कर रहा है कि लोग अपने...

प्रयागराज: उत्तर प्रदेश में हो रहे विधानसभा चुनाव में तीन चरण के मतदान हो चुके हैं जबकि चौथे चरण का मतदान 23 फरवरी को है ऐसे में अब तक हुए शहरी क्षेत्रों के मतदान का वोटिंग परसेंटेज काफी कम देखा गया है। चुनाव आयोग लगातार लोगों से अपील कर रहा है कि लोग अपने मतों का प्रयोग करें और मतदान जरूर करें। इसी कड़ी में प्रयागराज के 5 साल के आरव साई ने वोटिंग अवेयरनेस सॉन्ग के माध्यम से लोगों से अपील की है।
PunjabKesari
आरव ने अपने बड़े भाई असित साई के साथ सांग कंपोज़ किया है। आरव जिसकी उम्र 5 साल है उसने गाना गाया है जबकि असित जिसकी उम्र 9 साल उसने गाने का म्यूजिक कंपोज किया है। दोनों ने बताया कि वोटिंग अवेयरनेस सॉन्ग बनाने का मकसद सिर्फ इतना है कि लोग मतदान के प्रति जागरूक हो भारी संख्या में लोग मतदान स्थल पहुंचे जिससे वोटिंग परसेंटेज में इजाफा देखने को मिले। साईं ब्रदर्स द्वारा जारी किए इस गीत का विमोचन प्रयागराज के कस्टम एक्साइज के वरिष्ठ अधीक्षक संजीव कांत पांडे ने किया।

संजीव पांडे जी ने कहा कि उन्होंने कल्पना भी नहीं की थी कि इतनी कम उम्र के बच्चे मतदाता जागरूक गीत बनाएंगे और खुद ही गाएंगे । उन्होंने कहा कि उनको खुशी है कि उनके द्वारा इस गाने का विमोचन किया गया है जो आज से हर जगह सुनने को मिलेगा। करीब 1 मिनट के इस जागरूकता सॉन्ग में बच्चों ने अपनी मधुर आवाज के जरिए लोगों से अपील की है कि जिन की भी उम्र 18 साल से ऊपर है वह मतदान जरूर करें क्योंकि प्रदेश का भविष्य तभी सुरक्षित है जब अधिक से अधिक संख्या में लोग अपने मतों का प्रयोग करेंगे और बेहतर सरकार चुनेंगे।
PunjabKesari
वोटिंग अवेयरनेस सांग के बोल-
"उंगली पर जो लगी स्याही वह निशान नहीं है, वह है आप की शान, आपके अधिकारों का वही है सम्मान... करें प्रदेश का जो उत्थान, उसी को करना है मतदान, उसी को करना है मतदान...उसी को करना है मतदान"।

आरव और असित साईं के पिता वीरद्र कुमार का कहना है कि दोनों बच्चों का म्यूजिक के प्रति रुझान रहा है और एक दिन टीवी देखते हुए उनके छोटे बेटे आरव ने पूछा कि पापा यह चुनाव क्या होता है और बार-बर लोगों से मतदान करने की अपील क्यों की जा रही है इसी का जवाब देते हुए जब असित और आरव के पिता वीरेंद्र ने उनको समझाया तो उन दोनों बच्चों ने कहा कि क्यों ना हम भी लोगों को जागरूक करें एक गीत के द्वारा। जिसके बाद असित ने जिसकी उम्र 9 साल है उसने गीत को लिखा और आरव जिसकी उम्र 5 साल है उसने इस गीत को गाया ।पहली बार उनके पिता ने जब यह गीत सुना तो वह आश्चर्यचकित हो गए, जिसके बाद इस वोटिंग अवेयरनेस सॉन्ग की लॉन्चिंग के लिए उन्होंने प्रयागराज के इनकम टैक्स अधीक्षक एसके पांडे से बात की। एसके पांडे जी को जैसे ही पता चला कि 5 साल के आरव ने इस गीत को गाया है तो उन्होंने फौरन ही विमोचन के लिए राज़ी हो गए।  ऐसे में आज से हर जगह डिजिटल प्लेटफॉर्म पर  इस गीत को लांच किया जा रहा है। आरव और असित साई की इस अनोखे गीत को लेकर के उनके पिता वीरेंद्र कुमार से पंजाब केसरी के संवाददाता ने खास बातचीत की।

गौरतलब है कि प्रदेश के महानगरों में वोटिंग प्रतिशत काफी कम देखने को मिला है। हालांकि अब ये कहना गलत नही होगा कि छोटे बच्चों द्वारा शुरू की गई ये मुहिम होने वाले मतदान में ज़रूर असर डालेगी। आज से ही प्रयागराज के साथ साथ वोटिंग अवेयरनेस सांग को डिजिटल प्लेटफार्म पर लांच किया जा रहा है।

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!