मुख्यमंत्री योगी ने कहा- बुंदेलखण्ड की तस्वीर बदलने में काफी हद तक रहे कामयाब

Edited By Imran, Updated: 24 Nov, 2022 04:33 PM

succeeded to a great extent in changing the picture of bundelkhand

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पिछली सरकारों पर अपनी बदनीयती और भ्रष्ट नीति के चलते बुंदेलखण्ड को बदहाल रखने का आरोप लगाते हुए बृहस्पतिवार को दावा किया कि उनकी सरकार इस क्षेत्र की तस्वीर को बदलने में काफी हद तक कामयाब रही है।

झांसी: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पिछली सरकारों पर अपनी बदनीयती और भ्रष्ट नीति के चलते बुंदेलखण्ड को बदहाल रखने का आरोप लगाते हुए बृहस्पतिवार को दावा किया कि उनकी सरकार इस क्षेत्र की तस्वीर को बदलने में काफी हद तक कामयाब रही है। 

मुख्यमंत्री ने झांसी के ऐतिहासिक दुर्ग की प्राचीर तले आयोजित प्रबुद्ध जन सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, ''पिछली सरकारों की बदनियती और भ्रष्ट नीति के चलते बुंदेलखंड की बदहाल स्थिति रही थी। मगर, हमारी सरकार ऐसा नहीं रहने देगी और वह बुंदेलखंड को लगातार विकास की ओर आगे बढ़ा रही है। बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे सहित डिफेंस कॉरिडोर जैसी अनेक योजनाओं की मदद से जनता को स्वाबलंबी बनाने से बुंदेलखंड की तरक्की हो रही है।'' उन्होंने कहा, ''इससे पहले बुंदेलखंड सूखा, गरीबी और भ्रष्ट नेताओं की लूट-खसोट के लिए जाना जाता था और स्वार्थी तत्वों द्वारा बुंदेलखंड की बहुत ही खराब तस्वीर बताई जाती थी। बुंदेलखंड के बारे में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने खुद कहा था कि चुनाव की शुरुआत बुंदेलखंड से करके बुंदेलखंड की तस्वीर बदलने का प्रयास किया जाए और उसमें हम बहुत हद तक सफल भी हुए हैं।'' 

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले पांच सालों में सुरक्षा का माहौल देखकर देश विदेश के उद्योगपति उत्तर प्रदेश में अब निवेश करने को तैयार हैं और इसी क्रम में अगले साल 10 से 12 फरवरी तक लखनऊ में‘‘ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट'' का आयोजन किया जा रहा है। इसमें निवेश की व्यापक संभावना है। उनका कहना था कि इस सम्मेलन से पहले ही 125 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव भी आ चुके हैं जिनमें सबसे अधिक निवेश बुंदेलखंड में ही किया जाएगा। आदित्यनाथ ने इस दौरान 328 करोड़ रुपये से अधिक की 100 से अधिक विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास भी किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि बुंदेलखंड का पूरा क्षेत्र पेयजल के लिए तरसता था लेकिन सरकार अब 'हर घर जल' योजना के तहत लगभग पूरे बुंदेलखंड के हर घर में आर.ओ. का शुद्ध जल पहुंचाने के बहुत करीब पहुंच गयी है। 

उनके अनुसार डिफेंस कॉरिडोर की दो बेहद महत्वपूर्ण इकाइयों का विकास बुंदेलखंड क्षेत्र में ही किया जा रहा है। उन्होंने कानून व्यवस्था के मोर्चे पर सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए कहा कि पहले यह क्षेत्र डकैतों से घिरा रहता था, आम जनता माफियाओं के कब्जे में रहती थी मगर वर्ष 2017 में भाजपा की सरकार आने के बाद अब डकैतों का खात्मा ही नहीं हुआ है, बल्कि माफियाओं के खिलाफ सख्त कार्रवाई करते हुए उनकी अवैध सम्पत्ति जब्त की जा रही है। इससे पहले, मुख्य मंत्री ने विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों को प्रमाणपत्र वितरित किये। 

Related Story

Trending Topics

Pakistan

137/8

20.0

England

138/5

19.0

England win by 5 wickets

RR 6.85
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!