बेटियों के हाथों में UP के परिवहन की स्टेयरिंग, राज्यमंत्री दयाशंकर सिंह बोले- ज्यादा से ज्यादा महिलाओं को दी जा रही ड्राइविंग की ट्रेनिंग

Edited By Ajay kumar,Updated: 25 Mar, 2023 04:51 PM

steering of uttar pradesh s transport in the hands of daughters

उत्तर प्रदेश में किसी गंतव्य तक जाने के लिए यदि आप यूपी रोडवेज की बस को चुनते हैं तो हो सकता है कि आपका टिकट काटने वाली कंडक्टर कोई महिला हो। ये आपके लिए सामान्य बात हो सकती है, क्योंकि यूपी रोडवेज में काफी समय से महिला कंडक्टर इस जिम्मेदारी का...

लखनऊः उत्तर प्रदेश में किसी गंतव्य तक जाने के लिए यदि आप यूपी रोडवेज की बस को चुनते हैं तो हो सकता है कि आपका टिकट काटने वाली कंडक्टर कोई महिला हो। ये आपके लिए सामान्य बात हो सकती है, क्योंकि यूपी रोडवेज में काफी समय से महिला कंडक्टर इस जिम्मेदारी का निर्वहन कर रही हैं। हालांकि सफर के दौरान यदि आपकी नजर ड्राइविंग सीट की ओर जाए और वहां किसी महिला को बस ड्राइव करते देखें तो चौक मत जाइएगा। बेटियां अब उप्र की परिवहन सेवा की भी स्टेयरिंग भी संभाल रही हैं। 2022 में ही यूपी रोडवेज ने पहली बार रोडवेज बस की ड्राइविंग सीट पर महिला ड्राइवर को बिठाया था और तब से अब तक कई और महिलाएं इस भूमिका के लिए तैयार हो चुकी हैं।

PunjabKesari

प्रियंका शर्मा उत्तर प्रदेश की पहली रोडवेज बस ड्राइवर बनी
31 दिसंबर 2022 को प्रियंका शर्मा उत्तर प्रदेश की पहली रोडवेज बस ड्राइवर बनी थीं। उप्र राज्य सड़क परिवहन निगम द्वारा नियुक्त 26 महिला ड्राइवरों में से प्रियंका भी एक हैं। हल्के और भारी वाहनों को चलाने में निपुण इन महिलाओं को रोडवेज के प्रदेश के अलग-अलग डिपो में तैनाती दी गई है। इन्हें इनके गृह जिले के डिपो में 17 महीने तक बसों को चलाने का मौका दिया गया है। जिसके बाद बतौर संविदा चालक रोडवेज में भर्ती कर लिया जाएगा।

PunjabKesari

राज्य में अपनी तरह की यह अनूठी शुरुआत
राज्य में अपनी तरह की यह अनूठी शुरुआत कौशल विकास मिशन और रोडवेज के संयुक्त प्रयास से अंतरर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर आठ मार्च 2020 को की गई थी। इसके तहत इन्हें 200 घंटे की हल्के वाहन (एलएमवी) की ट्रेनिंग दी गई। इसके बाद इन्हें 400 घंटों की हैवी वाहन यानी बस (एचएमवी) की ट्रेनिंग दी गई। इस प्रशिक्षण में नियमित कक्षाएं लगीं और इंटरव्यू व प्रैक्टिकल भी शामिल रहा। फिलहाल यूपी रोडवेज में 1104 महिलाएं विभिन्न पदों पर अपनी सेवाएं दे रही हैं।

PunjabKesari

60 साल से ऊपर की महिलाओं को निशुल्क यात्रा कराएंगेः  परिवहन राज्य मंत्री
परिवहन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार)  दयाशंकर सिंह,  ने कहा कि मुख्यमंत्री के संकल्प को पूरा करते हुए हम प्रदेश की 2-3 करोड़ 60 साल से ऊपर की महिलाओं को निशुल्क यात्रा कराएंगे। इसके साथ ही ज्यादा से ज्यादा महिलाओं को ड्राइविंग की ट्रेनिंग कराकर उनसे रोडवेज बसें चलवाएंगे। पिंक बसों में ड्राइवर से लेकर कंडक्टर तक की जिम्मेदारी महिलाएं ही संभाल रही हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!