खुशखबरी :यात्रियों को बेहतर सुविधा देने के लिए समर स्पेशल ट्रेनों का संचालन हुआ शुरू, बेटिकट सफर कर रहे यात्री हो जाएं सावधान

Edited By Ramkesh, Updated: 13 May, 2022 07:44 PM

railways will start operation of special trains from may 20

भारतीय रेलवे ने वित्तीय वर्ष 2021-22 में अपने नाम कई कीर्तिमान दर्ज किए हैं । इसी कड़ी में एनसीआर रेलवे ने वित्तीय वर्ष 2021- 22 में बेटिकट यात्रा करने वाले लोगों से 98 करोड़ रुपए की वसूली की है।

प्रयागराज: भारतीय रेलवे ने वित्तीय वर्ष 2021-22 में अपने नाम कई कीर्तिमान दर्ज किए हैं । इसी कड़ी में एनसीआर रेलवे ने वित्तीय वर्ष 2021- 22 में बेटिकट यात्रा करने वाले लोगों से 98 करोड़ रुपए की वसूली की है। वर्ष 2021-22 में 15 लाख 80 हजार से अधिक लोगों को एनसीआर रेलवे ने चेकिंग अभियान के तहत बेटिकट  पकड़ा है। जिनसे 98 करोड़ की वसूली की गई है। इसके साथ ही एनसीआर ने समर वेकेशन के  लिए स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया है।

PunjabKesari

देखें वित्तीय वर्ष 2021-22  का विरण
वित्तीय वर्ष 2021-22 रेलवे विभाग के लिए कई मायनों में खास रहा है। एक तरफ जहां एनसीआर रेलवे ने 2021-22 में छह तकरीबन 6 करोड़ यात्रियों को परिवहन सुविधा उपलब्ध कराई है, तो दूसरी तरफ पिछले वर्ष 15 लाख 80 हज़ार बेटिकट यात्रियों को भी  पकड़ा गया है जिनसे 98 करोड रुपए की वसूली की गई है।

PunjabKesari

डॉक्टर शिवम शर्मा बोले -यात्रियों को बेहतर से बेहतर सुविधा मुहौया कराना रेलवे का उद्देशय 
एनसीआर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी डॉक्टर शिवम शर्मा का कहना है कि रेलवे विभाग का प्रयास रहता है कि यात्रियों को बेहतर से बेहतर सुविधा दें इसी कड़ी में विभाग द्वारा लगातार चेकिंग अभियान चलाया जाता है और जो भी यात्री बेटिकट सफर करते पकड़ा जाता हैं उन पर कार्रवाई की जाती है।  ऐसे में सीपीआरओ डॉ शिवम शर्मा लोगों से अपील कर रहे हैं की रेलवे विभाग का सहयोग करते हुए सभी यात्री टिकट लेकर के सफर जरुर करें।  बेटिकट यात्रा करने वाले कई यात्रियों को जेल भी भेजा गया है तो कुछ लोगों को कड़ी चेतावनी भी दी गई है।

PunjabKesari

एनसीआर रेलवे ने फिलहाल 3 जोड़ी ट्रेनों की संख्या बढ़ाई
बता दें कि कोरोना प्रभावित 2020-21 की तुलना में यात्रियों के सफर में वृद्धि हुई है।  पिछले वर्ष 1.69 करोड़ यात्रियों ने यात्रा की थी। जबकि इस वर्ष करीब 6 करोड़ लोगों ने सफर किया है। 2021-22 में यात्री यातायात से कुल अनुमानित आय 1812 करोड़ रुपैया प्राप्त हुई है।  हर साल की तरह इस साल भी एनसीआर रेलवे ने कई समर स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया है। जिससे कई यात्रियों को सुविधा मिलेगी। एनसीआर रेलवे ने फिलहाल 3 जोड़ी ट्रेनों की संख्या बढ़ाई है जबकि एनसीआर जोन से गुजरने वाली 21 जोड़ी ट्रेनों में भी इजाफा हुआ है और वह भी समर स्पेशल ट्रेन है। हालांकि कोरोना के उपरांत 97.48% मेल/एक्सप्रेस ट्रेनें हुईं फिर से शुरू कर दी गई है। एनसीआर रेलवे के सीपीआरओ डॉक्टर शिवम शर्मा का कहना है कि यात्री सभी  गाइडलाइन्स का पालन करते हुए सफर करें , ताकि उनको कोई भी समस्या ना हो। रेलवे विभाग हमेशा बेहतर से बेहतर सुविधा देने के लिए प्रयासरत है और इसको बेहतर तभी बनाया जा सकता है जब यात्री भी सरकार या कहे कि रेलवे विभाग का साथ दें। 

Related Story

Trending Topics

Indian Premier League
Sunrisers Hyderabad

Punjab Kings

Match will be start at 22 May,2022 07:30 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!