UP में जमकर उड़ा अबीर गुलाल, हर्षोल्लास के साथ मनाया गया होली त्यौहार

Edited By Tamanna Bhardwaj, Updated: 29 Mar, 2021 03:52 PM

holi festival celebrated with great enthusiasm in up

गों का त्योहार होली सोमवार को पूरे उत्तर प्रदेश में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया हालांकि इस दौरान कोरोना की गाइडलाइन का आमतौर पर उल्लघंन किया गया। मथुरा, वाराणसी ,गोरखपुर, अयोध्या, लखनऊ और कानपुर समेत पूरे प्रदेश में लोगबाग सुबह से ही होली...

लखनऊ: रंगों का त्योहार होली सोमवार को पूरे उत्तर प्रदेश में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया हालांकि इस दौरान कोरोना की गाइडलाइन का आमतौर पर उल्लघंन किया गया।        मथुरा, वाराणसी ,गोरखपुर, अयोध्या, लखनऊ और कानपुर समेत पूरे प्रदेश में लोगबाग सुबह से ही होली के रंग में रंगे नजर आये। इस दौरान जम कर रंग खेला गया और अबीर गुलाल की बरसात हुयी। बाद में गुझिया से लोगों ने अपने प्रियजनों का मुंह मीठा कराते हुए होली की शुभकामना दी। मथुरा वृंदावन की गलियों और मंदिरों में जमकर अबीर गुलाल उड़ा। बांकेबिहारी मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी और जमकर टेसू के फूल और गुलाल उड़ाये गए। इस दौरान अलग अलग मंदिरों में कृष्ण भक्ति का सैलाब उमड़ता रहा। वाराणसी की गलियों और चौराहों पर रंगों की बरसात हुयी जिससे कुछ समय के लिये सड़कों का रंग बदल गया। भगवान भोले की नगरी काशी में भी हुड़दंग के साथ गलियों में रंगों की फुआर और गुलाल का रंग और चटक हो गया है। इस दौरान ठंडाई का दौर जमकर चला।

गोरखपुर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हालांकि भगवान नृसिंह की शोभायात्रा में भाग नहीं लिया। गोरखनाथ मंदिर में परंपरा के अनुरूप होलिकादहन की राख उड़ाकर तथा तिलक लगाकर होली मनाई गई। गुरु गोरक्षनाथ को भस्म अर्पित करने के बाद प्रधान पुजारी कमलनाथ ने गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ का तिलक किया। इससे पहले श्री योगी ने गुरु गोरक्षनाथ तथा अपने गुरु महंत अवेद्यनाथ की प्रतिमा का दर्शन पूजन किया। उन्होंने कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन करते हुए होली मनाने की अपील की और कहा कि होली का पर्व हमें अधर्म, असत्य और अन्याय जैसी नकारात्मक प्रवृत्तियों से लड़ने की प्रेरणा देता है।

लखनऊ के इंदिरानगर,अमीनाबाद,चौक,ठाकुरगंज,विकासनगर और आशियाना समेत सभी इलाकों में जमकर रंग खेला गया। होली को लेकर युवाओं में विशेष उत्साह रहा और उनकी टोलियां बाइक में फररटा भरती नजर आयी। कुछ कालोनियों में कोरोना को लेकर घर की चाहरदिवारी में ही लोगों ने होली खेली और फोन एवं सोशल मीडिया के जरिये एक दूसरे को होली की मुबारकबाद देकर अपने कर्तव्य की इतिश्री की। कानपुर के गोविंदनगर,जवाहरनगर,नयागंज,नवाबगंज,विजयनगर समेत कई इलाकों में जमकर रंग उड़ेला गया। होली की मस्ती में चूर लोगों ने बीच सड़क में जमकर डांस किया। इस दौरान स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही साफ देखी गयी और लोगों ने कोरोना प्रोटोकाल का पालन नहीं किया। उधर पुलिस भी इस मामले में मूकदर्शक बनी रही। गोंडा, बहराइच, मेरठ, मुरादाबाद, बरेली, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर, जालौन, संतकबीरनगर, देवरिया और बलिया समेत अधिसंख्य जिलों में होली की धूम मची रही। 

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!