Ganga Vilas: विदेश जाने की जरुरत नहीं, भारत में लें पानी पर चलते-फिरते पांच सितारा होटल का आनंद... देखिए क्रूज के अंदर की खूबसूरत PICS

Edited By Anil Kapoor,Updated: 12 Jan, 2023 03:24 PM

ganga vilas cruise is a five star hotel moving on water see inside photos

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) 13 जनवरी को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से वाराणसी (Varanasi) में गंगा नदी (Ganga River) के किनारे दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज (River Cruise), ‘एमवी गंगा विलास' (MV Ganga Vilas) को हरी झंडी दिखाएंगे और एक...

Varanasi: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) 13 जनवरी को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से वाराणसी (Varanasi) में गंगा नदी (Ganga River) के किनारे दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज (River Cruise), ‘एमवी गंगा विलास' (MV Ganga Vilas) को हरी झंडी दिखाएंगे और एक 'टेंट सिटी' का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने एक बयान में यह जानकारी दी। 

PunjabKesari
उसके मुताबिक इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री 1,000 करोड़ रुपए से अधिक की कई अन्य अंतर्देशीय जलमार्ग परियोजनाओं का भी उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। एमवी गंगा विलास वाराणसी से अपनी यात्रा शुरू करेगा और 51 दिनों में लगभग 3,200 किलोमीटर की दूरी तय करेगा और बांग्लादेश होते हुए असम के डिब्रूगढ़ पहुंचेगा। इस दौरान यह क्रूज भारत एवं बांग्लादेश से गुजरने वाली 27 नदी प्रणालियों के रास्ते अपनी मंजिल तक पहुंचेगा।

PunjabKesari
जानकारी के मुताबिक, मोदी ने कहा कि यह पहल देश की सांस्कृतिक जड़ों से जुड़ने और उसकी विविधता के खूबसूरत पहलुओं की खोज करने का एक अनूठा अवसर है। पीएमओ ने कहा कि क्रूजर में तीन डेक और 18 सुइट्स हैं, जिसमें 36 पर्यटकों को ले जाने की क्षमता है और सभी अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस हैं। पीएमओ के मुताबिक पहली यात्रा में स्विट्जरलैंड के 32 पर्यटक शामिल हैं, जो यात्रा की पूरी अवधि के दौरान इसमें रहेंगे। 

PunjabKesari
पीएमओ ने कहा कि क्रूज को इस प्रकार तैयार किया गया है ताकि दुनिया के सामने देश की सर्वश्रेष्ठ चीजें प्रदर्शित हों। क्रूज के माध्यम से विश्व धरोहर स्थलों, राष्ट्रीय उद्यानों, नदी घाटों और बिहार के पटना, झारखंड के साहिबगंज, पश्चिम बंगाल के कोलकाता, बांग्लादेश के ढाका और असम के गुवाहाटी जैसे प्रमुख शहरों सहित 50 पर्यटन स्थलों की यात्रा की जा सकेगी। यह यात्रा पर्यटकों को एक भारत और बांग्लादेश की कला, संस्कृति, इतिहास और आध्यात्मिकता के अनुभव का अवसर प्रदान करेगी। 

PunjabKesari
बयान में कहा गया कि रिवर क्रूज पर्यटन को बढ़ावा देने के प्रधानमंत्री के प्रयासों के अनुरूप ही यह सेवा इस क्षेत्र की विशाल अप्रयुक्त क्षमता का फायदा उठाने और भारत के लिए पर्यटन के एक नए युग की शुरुआत करने में मदद करेगी। पीएमओ ने कहा कि क्षेत्र में पर्यटन की संभावनाओं का दोहन करने के लिए गंगा नदी के तट पर वाराणसी में 'टेंट सिटी' की अवधारणा की गई है। 

PunjabKesari
यह परियोजना शहर के घाटों के सामने विकसित की गई है जो आवास सुविधा प्रदान करेगी और वाराणसी में पर्यटकों की बढ़ती आमद को पूरा करेगी, खासकर काशी विश्वनाथ धाम के उद्घाटन के बाद से। इसे वाराणसी विकास प्राधिकरण द्वारा पीपीपी मोड में विकसित किया गया है। पर्यटक आसपास स्थित विभिन्न घाटों से नावों से 'टेंट सिटी' पहुंचेंगे। 'टेंट सिटी' हर साल अक्टूबर से जून तक चालू रहेगी और बारिश के मौसम में नदी के जल स्तर में वृद्धि के कारण तीन महीने के लिए बंद हो जाएगी। 

PunjabKesari
आपको बता दें कि अन्य परियोजनाओं के अलावा मोदी पश्चिम बंगाल में हल्दिया मल्टी मॉडल टर्मिनल का उद्घाटन करेंगे। जल मार्ग विकास परियोजना के तहत विकसित, इसकी कार्गो हैंडलिंग क्षमता लगभग तीन मिलियन मीट्रिक टन प्रति वर्ष (एमएमटीपीए) है और बर्थ को लगभग 3000 डेडवेट टन (डीडब्ल्यूटी) तक के जहाजों को संभालने के लिए डिजाइन किया गया है।

PunjabKesari

मोदी गाजीपुर जिले के सैदपुर, चोचकपुर, जमानिया और उत्तर प्रदेश के बलिया जिले के कांसपुर में चार फ्लोटिंग कम्युनिटी जेट्टी का भी उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा, मोदी बिहार में पटना जिले के दीघा, नकटा दियारा, बाढ़, पानापुर और समस्तीपुर जिले के हसनपुर में पांच सामुदायिक जेट्टियों की आधारशिला रखेंगे। पीएमओ ने कहा कि उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल राज्यों में गंगा के किनारे 60 से अधिक सामुदायिक जेट्टी का निर्माण किया जा रहा है ताकि आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा दिया जा सके और क्षेत्र में स्थानीय समुदायों की आजीविका में सुधार किया जा सके। 

PunjabKesari
मोदी गुवाहाटी में पूर्वोत्तर के लिए समुद्री कौशल विकास केंद्र का भी उद्घाटन करेंगे। यह पूर्वोत्तर क्षेत्र में बेहतर रोजगार के अवसर प्रदान करेगा। पीएमओ ने कहा कि इसके अलावा मोदी गुवाहाटी के पांडु टर्मिनल पर जहाज मरम्मत सुविधा और एलिवेटेड रोड की आधारशिला भी रखेंगे। पांडु टर्मिनल पर जहाज की मरम्मत सुविधा से बहुत मूल्यवान समय की बचत होगी क्योंकि एक जहाज को कोलकाता मरम्मत सुविधा में ले जाने और वापस आने में एक महीने से अधिक समय लगता है। इसके अलावा, इससे पैसे के मामले में भी भारी बचत होगी क्योंकि जहाज की परिवहन लागत भी बचाई जाएगी।

PunjabKesari

प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि पांडु टर्मिनल को राष्ट्रीय राजमार्ग 27 से जोड़ने वाली समर्पित सड़क से 24 घंटे संपर्क हो सकेगा। इससे पहले, केंद्रीय बंदरगाह, नौवहन एवं जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने एक ट्वीट में कहा था, “दुनिया की कुछ सबसे महान नदियों पर भारत की प्राचीन विरासत की यात्रा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी 13 जनवरी को विश्व के सबसे लंबे ‘रिवर क्रूज' गंगा विलास को झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इस शानदार यात्रा में शामिल हों।” 

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!