गंगा यात्रा को लेकर DM ने की प्रेस कांफ्रेंस, लोगों से की ऐ अपील

Edited By Ajay kumar,Updated: 22 Jan, 2020 06:57 PM

dm holds press conference on ganga yatra appeals to people

गंगा नदी को भारत की सबसे पवित्र नदी माना जाता है और मोक्षदायिनी भी कहा जाता है। पुराणों में कहा गया है कि ‘गंगे तव दर्शनार्थ मुक्ति’ यानी गंगा के दर्शन मात्र से ही मुक्ति मिल जाती है। लेकिन आज गंगा क...

गाजीपुर: गंगा नदी को भारत की सबसे पवित्र नदी माना जाता है और मोक्षदायिनी भी कहा जाता है। पुराणों में कहा गया है कि ‘गंगे तव दर्शनार्थ मुक्ति’ यानी गंगा के दर्शन मात्र से ही मुक्ति मिल जाती है। लेकिन आज गंगा कई शहरों में बेहद प्रदूषित हो चुकी हैं और गंगा का पानी आचमन के योग्य भी नहीं है। गंगा को स्वच्छता प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा नमामि गंगे योजना चलाई जा रही है जिसके तहत उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 27 जनवरी से 31 जनवरी के बीच गंगा यात्रा का आयोजन किया गया है।
PunjabKesari
बता दें कि यह गंगा यात्रा पश्चिम में बिजनौर से शुरू होकर कानपुर तक जाएगी। वहीं पूर्वी उत्तर प्रदेश में गंगा यात्रा बलिया से शुरू होकर कानपुर तक जाएगी। जिसके बाद 31 जनवरी को कानपुर में गंगा यात्रा का समापन होगा। गाजीपुर भी गंगा के किनारे बसा हुआ शहर है और गंगा यात्रा में गाजीपुर भी शामिल है। गंगा यात्रा में गाजीपुर से बलिया के बीच 7 स्थान चिन्हित किए गए हैं और गाजीपुर से बनारस के बीच भी 7 स्थान चिन्हित किये गये हैं और जनपद गाजीपुर के कलेक्टर घाट पर गंगा यात्रा का मुख्य कार्यक्रम आयोजित है। इस तरह जनपद के कुल 15 स्थानों से होकर गंगा यात्रा गुजरेगी।

गंगा यात्रा का उद्देश्य जहां गंगा को स्वच्छ और निर्मल बनाने के लिए लोगों को जागरूक करना है वही गंगा के किनारे बसे गांवों का समेकित विकास करना भी इस गंगा यात्रा का मुख्य उद्देश्य है। गंगा यात्रा में  जनपद के 75 ग्राम पंचायतों के 116 राजस्व गांवों को शामिल किया गया है। प्रत्येक गांव में हर विभाग को इन गांवों के विकास के लिए अलग-अलग कार्य सौंपा गया है। हर विभाग इन गांव के समुचित विकास के लिए अपने कार्यों को संपादित करेगा।
PunjabKesari
जिलाधिकारी ओमप्रकाश आर्य ने बताया कि 27 जनवरी को बलिया से गंगा यात्रा शुरू होगी जो सड़क मार्ग से होते हुए 27 जनवरी को ही गाजीपुर की सीमा में प्रवेश करेगी। गाजीपुर की सीमा पर गंगा यात्रा का भव्य स्वागत किया जाएगा। उसके बाद लंका मैदान में गंगा यात्रा से संबंधित एक जनसभा का आयोजन किया गया है और जनसभा के बाद 27 जनवरी को ही कलेक्टर घाट पर गंगा आरती का भी आयोजन किया जाएगा। अगले दिन 28 जनवरी को गंगा यात्रा जनपद से वाराणसी के लिये रवाना होगी। जिलाधिकारी ने कहा कि वो गंगा यात्रा को लेकर आम जनता से भी अपील करते हैं कि वह गंगा की स्वच्छता में अपनी भूमिका निभायें। जनपद का प्रत्येक नागरिक इस योजना से जुड़े। लोग मिलकर गंगा की अविरलता, स्वच्छता और निर्मलता को बनाए रखें जिससे हम आने वाली पीढ़ी को स्वच्छ गंगा दे पाएं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!