अयोध्या में 1733 करोड़ रुपए का मुआवजा बांटा गया: CM योगी बोले- 'राहुल गांधी का बयान यूपी और अयोध्या को बदनाम करने की साजिश'

Edited By Mamta Yadav,Updated: 01 Jul, 2024 10:05 PM

compensation of rs 1733 crore was distributed in ayodhya cm yogi said

संसद में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के द्वारा अयोध्या में विस्थापितों के मुआवजे को लेकर दिए गए दावों पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने करारा पलटवार किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राहुल का बयान यूपी और अयोध्या को बदनाम करने की साजिश...

Lucknow News: संसद में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के द्वारा अयोध्या में विस्थापितों के मुआवजे को लेकर दिए गए दावों पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने करारा पलटवार किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राहुल का बयान यूपी और अयोध्या को बदनाम करने की साजिश है। सदन में दिया गया राहुल का झूठा बयान अत्यंत ही निंदनीय और शर्मनाक है। उन्होंने बताया कि अयोध्या में विभिन्न विकास कार्यों के दौरान विस्थापित हुए लोगों को 1733 करोड़ रुपए की धनराशि मुआवजे के तौर पर प्रदान की गई है। योगी ने सोमवार शाम अपने सरकारी आवास पर मीडिया से बातचीत के दौरान उक्त बाते कहीं।
PunjabKesari
अयोध्या को उसकी पहचान से किसने वंचित किया है...CM
बता दें कि मुख्यमंत्री योगी ने हर कोई जानता है कि अयोध्या को उसकी पहचान से किसने वंचित किया है। राहुल गांधी और उनके सहयोगियों ने न केवल अयोध्या को वनवास दिया था, बल्कि सरयू को भी रक्तरंजित किया था। आज जब अयोध्या अपने वैभव को पुन:प्रतिष्ठापित करते हुए पूरी दुनिया को अपनी ओर आकर्षित कर रही है तो कांग्रेस इसे कैसे अच्छा मान सकती है। कांग्रेस झूठ का पुलिंदा है। सच ये है कि 1733 करोड़ रुपए केवल मुआवजे के लिए अयोध्या वासियों को उपलब्ध कराए हैं। चाहे रामपथ हो, भक्तिपथ हो, जन्मभूमि पथ हो या एयरपोर्ट हो, जिसकी जमीन, दुकान, मकान इसमें शामिल थी, उन्हें मुआवजा दिया गया है। जिनके पास पीछे दुकान बनाने की जगह थी, उनके दुकान बने हैं, जिनके पास स्पेस नहीं था उन्हें मल्टी लेवल काम्प्लेक्स बनाकर दुकान देने के कार्य को आगे बढ़ाया गया।उन्होंने कहा कि राहुल के बयान सत्य से परे झूठ का पुलिंदा हैं। यह यूपी और अयोध्या को बदनाम करने की साजिश है। यह भारत और अयोध्या की छवि को खराब करने की उस मानसिकता का हिस्सा है जो ये एक्सिडेंटल हिन्दू आजादी के बाद से लगातार करते आ रहे हैं।

करोड़ों हिन्दुओं से माफी मांगे राहुल
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संसद में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी के हिन्दुओं को लेकर दिये गये आपत्तिजनक बयान की कड़ी निंदा की है। मुख्यमंत्री ने कहा है कि राहुल गांधी ने अपने निंदनीय बयान से भारत माता की आत्मा को लहुलुहान करने का कार्य किया है, इसके लिए उन्हें दुनियाभर में फैले करोड़ों हिन्दुओं से माफी मांगनी चाहिए।

अयोध्या में कितना दिया गया मुआवजा एवं अन्य महत्वपूर्ण बिंदु :-
● अयोध्या एयरपोर्ट के लिए 952.39 करोड़ रुपए का मुआवजा
● अयोध्या बाईपास (रिंग रोड) के लिए 295 करोड़ का मुआवजा
● राम जन्मभूमि पथ में 14.12 करोड़ रुपए का मुआवजा
● भक्ति पथ में 23.66 करोड़ रुपए का मुआवजा
● रामपथ में 114.69 करोड़ का मुआवजा
● पंचकोसी परिक्रमा मार्ग के लिए 29 करोड़ रुपए का मुआवजा
● चौदहकोसी परिक्रमा मार्ग के लिए 119.20 करोड़ रुपए का मुआवजा
● रुदौली-रोजागांव रेलवे स्टेशन के मध्य रेलवे दोहरीकरण के निर्माण के लिए 35.03 लाख रुपए
● एनएच 330ए के निर्माण के लिए 163.90 करोड़ रुपए का मुआवजा
● एनएच 227बी के पैकेज 3 के अंतर्गत 21.09 करोड़ का मुआवजा दिया
● अबतक कुल 21,548 व्यक्तियों को मुआवजा दिया जा चुका है
● न केवल मुआवजा दिया गया, बल्कि दुकानों का सौंदर्यीकरण कराया गया
● अयोध्या में दुकानदारों का व्यापार पहले से अधिक बढ़ा है

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!