UP Weather Update: उमस भरी गर्मी ने किया बेहाल, यूपी में 28 से बारिश की संभावना

Edited By Tamanna Bhardwaj, Updated: 26 Jun, 2022 03:53 PM

up weather update the sultry heat made it miserable badra

उमस भरी गर्मी से बेहाल उत्तर प्रदेश में सूखी धरा को भिगोने के लिए मानसून के बादल 28 जून तक राज्य के पूर्वी छोर तक पहुंचने के आसार हैं। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार 28 जून से पूर्वी उत्तर प्रदेश लगभग...

लखनऊ: उमस भरी गर्मी से बेहाल उत्तर प्रदेश में सूखी धरा को भिगोने के लिए मानसून के बादल 28 जून तक राज्य के पूर्वी छोर तक पहुंचने के आसार हैं। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार 28 जून से पूर्वी उत्तर प्रदेश लगभग सभी स्थानों और पश्चिम यूपी के अनेक इलाकों में गरज चमक के साथ वर्षा के आसार हैं। बारिश का यह सिलसिला कम से कम अगले तीन दिनों तक जारी रहने का अनुमान है। इस दौरान रूक रूक कर वर्षा होगी जबकि कुछ एक स्थानों पर भारी वर्षा की भी संभावना है।

मानसून में विलंब का असर उत्तर प्रदेश में साफ दिखायी दे रहा है। किसान खेतों को तैयार करने के लिये आसमान की ओर टकटकी लगाये हुये है वहीं ग्रामीण इलाकों में इंद्रदेव को मनाने के लिये टोन टोटके का दौर भी शुरू हो चुका है। शहरों में आज साप्ताहिक अवकाश के दिन सड़क बाजार और माल में अभूतपूर्व सन्नाटा पसरा दिख रहा है। गर्मी और उमस से बचने के लिये लोगों ने खुद को घरों में कैद कर लिया है। इस बीच बिजली की मांग भी हर रोज नये कीर्तिमान बना रही है हालांकि विद्युत विभाग मांग को पूरा करने के लिये अपने नियमित संसाधनों के अलावा महंगी दरों पर अन्य वैकल्पिक श्रोतों से भी बिजली आयात कर रहा है। इसके बावजूद स्थानीय गड़बड़यिों के चलते कई इलाके भीषण विद्युत कटौती का सामना करने को मजबूर हैं। बिजली की आंखमिचौली का असर जलापूर्ति पर भी पड़ा है ,नतीजन कई इलाकों में पेयजल का संकट पैदा हो गया है। वहीं भूजल स्तर गिरने से हजारों की तादाद में निजी सबमर्सिबल पंपों ने काम करना बंद कर दिया है।

गर्मी से बचने के लिए प्राणि उद्यान पर वन्य जीवों के लिए कूलर और पंखों का इंतजाम किया गया है। रविवार को साप्ताहिक अवकाश के बावजूद लखनऊ और कानपुर स्थित प्राणि उद्यान में दर्शकों की संख्या नगण्य रही और जिन लोगों ने चिड़यिाघर जाने का प्रोग्राम भी बनाया, उन्हे बाड़े से बाहर टहलने के आदी शेर आदि वन्य जीवों के दर्शन नहीं हुये। पिछले करीब एक सप्ताह से पड़ रही भीषण गर्मी और उमस के चलते अस्पतालों के बाहृय रोगी विभाग (OPD) में मरीजों की संख्या में खासा इजाफा हुआ है। हीट स्ट्रोक,डायरिया,दस्त और बुखार के मरीजों की अस्पतालों और निजी डिसपेंसरियों में कतारें लगी है। चिकित्सकों की सलाह है कि घर से बाहर निकलने की दशा में सर से पांव तक खुद को ढक कर रखें और तरल पेय पदार्थो का सेवन करते रहें। दिल और सांस के रोगी विशेष एहतियात बरतें।

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!