'योग में कोई भेदभाव नहीं, यह सभी के लिए है...' CM योगी ने कहा- 'योग को नियमित अभ्यास का हिस्सा बनाएं'

Edited By Pooja Gill,Updated: 21 Jun, 2024 09:29 AM

there is no discrimination in yoga

International Yoga Day: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी प्रदेशवासियों को योग दिवस की बधाई एवं शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि योग सब के लिए है। इसमें कोई भेदभाव नहीं है। इसमें जाति का भेद नहीं है...

International Yoga Day: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी प्रदेशवासियों को योग दिवस की बधाई एवं शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि योग सब के लिए है। इसमें कोई भेदभाव नहीं है। इसमें जाति का भेद नहीं है। धर्म का भेद नहीं है। भाषा का भेद नहीं है। क्षेत्र का भेद नहीं है। ये सभी के लिए है। साथ ही सीएम योगी ने सभी प्रदेशवासियों को योग करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि सभी लोग योग को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाए।

सीएम योगी ने किया योग
बता दें कि आज यानी 21 जून को देशभर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। इस साल योग दिवस की थीम "योग फॉर सेल्फ एंड सोसाइटी" यानी योग स्वयं और समाज के लिए है। योग करने से कई फायदे मिलते हैं। इससे न सिर्फ सेहत अच्छी रहती है बल्कि कई रोगों से भी छुटकारा मिलता है। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस लोगों को इसके प्रति जागरूक करने के लिए हर साल मनाया जाता है। इस अवसर पर सीएम योगी आदित्यनाथ की सरकार ने लोगों को योग के लिए जागरूक करने के लिए राजधानी लखनऊ में राजभवन प्रांगण में सामूहिक योगाभ्यास कार्यक्रम का आयोजन किया। इसमें सीएम योगी ने लोगों के साथ मिलकर योग किया। उन्होंने लोगों से भी योग करने की अपील की।

'पीएम मोदी के विजन कारण आज दुनिया भर में होता है योगी'
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम योगी ने कहा कि ''योग दिवस के माध्यम से हमें अपनी ऋषि परंपरा के प्रति श्रद्धावनत होने का एक मौका मिलता है। ये अवसर हमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिया है जिनके विजन के कारण आज दुनिया भर के करीब पौने 200 देशों में योग किया जाता है। प्रधानमंत्री ने खुद भी सामूहिक योगाभ्यास से जुड़कर हम सभी को इससे जोड़ने का काम किया है। अपनी विरासत, परंपरा और पूर्वजों के प्रति इससे बड़ा सम्मान दूसरा नहीं हो सकता है कि जो भी उन्होंने हमें दिया है। उसके साथ संपूर्ण मानवता को जोड़ें। योग संपूर्ण मानवता के लिए कल्याणकारी है और संपूर्ण मानवता के अनुकूल है।

सीएम योगी ने की अपील
सीएम योगी ने योग दिवस पर जनता से अपील की कि योग एक संपूर्ण विधा है, जो हमें शारीरिक और मानसिक रूप से एकजुट करता है। प्रदेशवासियों से अपील है कि योग को नियमित अभ्यास का हिस्सा बनाएं, यह आपके स्वास्थ्य और दीर्घ जीवन के लिए अति उत्तम है। सभी योग साधकों एवं प्रदेश वासियों को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की हृदय से बधाई एवं शुभकामनाएं! उन्होंने कहा कि योग भारत की ऋषि परंपरा का अमूल्य उपहार है, जो मानसिक और आध्यात्मिक उन्नयन के साथ शरीर को भी स्वस्थ रखता है। आइए, 'स्वस्थ भारत, सशक्त भारत' के निर्माण के लिए नियमित रूप से योग करने व अन्य लोगों को भी योग के प्रति जागरूक करने का संकल्प लें।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!