सुपरटेक ट्विन टावर ढहाने से पहले किया गया परीक्षण विस्फोट, अधिकारी बोले- जितना सोचा था, उससे अधिक टावर का ढांचा मजबूत

Edited By Mamta Yadav, Updated: 10 Apr, 2022 07:17 PM

the test explosion was done before the demolition of the supertech twin tower

गौतमबुद्ध नगर में नोएडा के सेक्टर 93-ए स्थित सुपरटेक एमराल्ड कोर्ट में बने अवैध ट्विन टावर (दो बहुमंजिला इमरात) गिराने के लिए रविवार दोपहर को एक परीक्षण विस्फोट किया गया। दोपहर करीब ढाई बजे तेज धमाके के साथ यह विस्फोट किया गया। परीक्षण विस्फोट के...

नोएडा: गौतमबुद्ध नगर में नोएडा के सेक्टर 93-ए स्थित सुपरटेक एमराल्ड कोर्ट में बने अवैध ट्विन टावर (दो बहुमंजिला इमरात) गिराने के लिए रविवार दोपहर को एक परीक्षण विस्फोट किया गया। दोपहर करीब ढाई बजे तेज धमाके के साथ यह विस्फोट किया गया। परीक्षण विस्फोट के दौरान एक टावर के बेसमेंट ओर 13वें फ्लोर पर छह खंभों में करीब चार किलो बारूद लगाया गया था।

बता दें कि शीर्ष अदालत ने पिछले साल 31 अगस्त को सुनवाई के दौरान कानूनों का उल्लंघन कर बनाए गए दो टावरों (ट्विन टावर) गिराने के लिए आदेश दिये थे। रविवार के विस्फोट से कितना कंपन हुआ, ध्वनि प्रदूषण कितना हुआ और 22 मई को अंतिम विस्फोट के दिन कितना विस्फोटक इस्तेमाल किया जाएगा, ये रिपोर्ट आने में करीब दस दिन का समय लगेगा। कंपन जांच के लिए छह जगह मशीनें लगाई गई थीं। हालांकि विस्फोट के मौके पर मौजूद साउथ अफ्रीका की कंपनी जेट डिमोलिसन के अधिकारी का कहना है कि जितना सोचा था, इस टावर का ढांचा उससे अधिक मजबूत है। ऐसे में जितना सोचा था उससे अधिक विस्फोट लगेगा। शुरुआत में 2500 से 4000 किलोग्राम तक विस्फोटक लगने का अनुमान जताया गया था। ब्लास्ट के दौरान नागरिक पुलिस के साथ रैपिड ऐक्शन फोर्स के जवान भी तैनात थे।

अधिकारियों ने बताया कि प्रदूषण का पता लगाने के लिए पीएम 2.5 और 10 के मानक जांचने के लिए मशीन लगा दी गई हैं। साथ ही हवा की दिशा की जांच के लिए मशीन लगाई जाएगी। आईआईटी चेन्नई, सीबीआरआई और नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों की देखरेख में परीक्षण विस्फोट हुआ। पुलिस उपायुक्त यातायात गणेश पी शाहा ने बताया कि परीक्षण विस्फोट के दौरान सिर्फ टावर के सामने वाली सड़क को यातयात के लिए बंद किया गया था, बाकी सड़कों पर यातायात जारी रहा।
 

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!