Good News: दिव्यांगजनों की पेंशन अब 1500 रुपये महीना होगी, स्वरोजगार से भी जोड़ने की तैयारी

Edited By Ajay kumar,Updated: 19 Mar, 2023 12:54 PM

the pension of divyangjan will now be rs 1500 per month

उत्तर प्रदेश के दिव्यांगजन के लिए अच्छी खबर है। पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) नरेन्द्र कश्यप ने कहा दिव्यांगजनों के भरण-पोषण हेतु दिव्यांग पेंशन की अनुदान राशि 300 रूपये से बढ़ाकर 1000 रुपये की गयी...

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के दिव्यांगजन के लिए अच्छी खबर है। पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) नरेन्द्र कश्यप ने कहा दिव्यांगजनों के भरण-पोषण हेतु दिव्यांग पेंशन की अनुदान राशि 300 रूपये से बढ़ाकर 1000 रुपये की गयी है, भविष्य में बढ़ाकर 1500 रूपये किये जाने का प्रस्ताव है।

PunjabKesari

296 दिव्यांगजनों को 462 सहायक उपकरण वितरित
दिव्यांगजन राज्यमंत्री ने शनिवार को डॉ. शकुन्तला मिश्रा पुनर्वास विश्वविद्यालय में दिव्यांगजनों को उपकरण वितरण करने के बाद बोल रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने 296 दिव्यांगजनों को 462 सहायक उपकरण वितरित किये। सहायक उपकरणों में 70 मोटरराइज्ड ट्राई साइकिल, 27 ट्राइसाइकिल, 10 बैसाखी, 23 व्हील चेयर, 56 स्मार्टकेन, 56 ब्रेल किट, 200 श्रवण यंत्र तथा 20 एम.आर. किट का वितरण किया गया। उन्होने बताया कि लखनऊ में अब तक कुल 37 बच्चों को कॉक्लियर इम्प्लान्ट लगाया जा चुका है।

PunjabKesari

कॉक्लियर इम्प्लान्ट सर्जरी करने वाले डॉक्टर सम्मानित
उन्होंने कॉक्लियर इम्प्लान्ट सर्जरी करने वाले डॉक्टरों को प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित भी किया। नरेन्द्र कश्यप ने बताया कि चित्रकूट स्थित जगतगुरु रामभद्राचार्य दिव्यांग विश्वविद्यालय का भी संचालन विभाग द्वारा प्रारंभ कर दिया जाएगा जिसके माध्यम से दिव्यांगजनो को सशक्त बनाकर समाज में मुख्यधारा से जोड़ा जा सकेगा। कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. राणा कृष्ण पाल सिंह, निदेशक सत्यप्रकाश पटेल, रजिस्ट्रार रोहित सिंह सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

PunjabKesari

स्वरोजगार से जोड़ने के लिए उठा रही सरकार कदम
कश्यप ने बताया कि प्रदेश सरकार दिव्यांगों को पेंशन प्रदान करने के साथ उन्हें कौशल विकास की ट्रेनिंग देकर स्वरोजगार से जोड़ने में भी प्रयासरत है। सरकार अब दिव्यांग जनों को स्वरोजगार के लिए ऋण उपलब्ध कराने के साथ उन्हें कौशल विकास का प्रशिक्षण देने की जिम्मेदारी भी उठाने जा रही है। प्रदेश सरकार की इस मंशा को रखते हुए दिव्यांगजन सशक्तिकरण राज्य मंत्री नरेंद्र कश्यप ने बताया कि इसके लिए उन्हें ट्रेनिंग देने वाले प्रशिक्षकों और दिव्यांगों का सहयोग करने वाली संस्थाओं के साथ सरकार संवाद कर रही है। शीघ्र ही उत्तर प्रदेश में दिव्यांगजन को अलग से कौशल विकास मिशन के तहत प्रशिक्षण दिया जाएगा। कार्यक्रम में राज्य मंत्री नरेंद्र कश्यप ने दिव्यांग जनों को ट्राई साइकिल साइकिल और इलेक्ट्रिक साइकिल भी वितरित किए।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!