सपा के वरिष्ठ नेता श्यामा चरण गुप्त का कोरोना से निधन, राजनीतिक गलियारों में शोक की लहर

Edited By Umakant yadav,Updated: 10 Apr, 2021 12:45 PM

senior sp leader shyama charan gupta died from corona

समाजवादी पार्टी (सपा) के वरिष्ठ नेता एवं सांसद श्यामा चरण गुप्ता का कोरोना संक्रमण के कारण उपचार के दौरान शुक्रवार की देर रात मृत्यु हो गयी। वह 76 वर्ष के थे। इनके निधन से परिवार, व्यापार जगत व राजनैतिक गलियारों में शोक की लहर दौड़ पड़ी है।

प्रयागराज: समाजवादी पार्टी (सपा) के वरिष्ठ नेता एवं सांसद श्यामा चरण गुप्ता का कोरोना संक्रमण के कारण उपचार के दौरान शुक्रवार की देर रात मृत्यु हो गयी। वह 76 वर्ष के थे। इनके निधन से परिवार, व्यापार जगत व राजनैतिक गलियारों में शोक की लहर दौड़ पड़ी है। श्याम ग्रुप के महाप्रबंधक मनोज अग्रवाल ने निधन की पुष्टि की। उन्होंने कहा कि 31 मार्च को उनकी रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आयी थी। रिपोर्ट आने के बाद गुप्ता को प्रयागराज के स्वरूप रानी नेहरू अस्पताल के कोविड़ वार्ड में भर्ती कराया गया था। स्वास्थ्य में सुधार नहीं होने पर दिल्ली के मैक्स अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उपचार के दौरान देर रात 12 बजे हृदय गति रूकने से उनका निधन हो गया।

वर्ष 1989 में भाजपा से चुनाव लड़कर इलाहाबाद के मेयर बने
पूर्व सांसद की पत्नी जमुनोत्री देवी और पुत्र विदुप अग्रहरि भी कोरोना संक्रमित हैं, वह होम क्वारंटाइन हैं। गुप्ता के परिवार में पत्नी जमुनोत्री गुप्ता, दो पुत्र विदुप अग्रहरि और विभव अग्रहरि तथा एक पुत्री वेणु अग्रहरि धींगरा है। श्यामा चरण गुप्ता ने 1984 में बांदा से एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में अपना पहला चुनाव लड़ा, लेकिन कांग्रेस के भीसन देव दुबे से हार गए। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से वर्ष 1989 में चुनाव लड़कर इलाहाबाद के मेयर बने। वर्ष 1991 में कमल निशान पर ही इलाहाबाद संसदीय क्षेत्र से चुनाव लड़े, लेकिन उन्हे सफलता नहीं मिली।              

2004 में सपा के टिकट पर बांदा संसदीय क्षेत्र से सांसद चुने गये
वर्ष 1996 में सपा के टिकट पर मुरली मनोहर जोशी के खिलाफ चुनाव लड़े लेकिन हार गये। वर्ष 1999 बांदा संसदीय क्षेत्र से सपा के उम्मीदवार बने लेकिन यहां भी हार का सामना करना पड़ा। वर्ष 2002 शहर दक्षिणी विधान सभा में केसरी नाथ त्रिपाठी के खिलाफ सपा से चुनाव लड़े। उसके बाद 2004 में सपा के टिकट पर बांदा संसदीय क्षेत्र से सांसद चुने गये। वर्ष 2009 में सपा ने फूलपर से उम्मीदवार बनाया लेकिन बहुजन समाज पार्टी (बसपा) कपिल मुनि करवरिया से हार गए।

बेहद मिलनसार और सहृदय व्यक्तित्व के थे धनी
वर्ष 2014 में भाजपा से इलाहाबाद संसदीय क्षेत्र से समाजवादी पार्टी के रेवती रमन सिंह को मात देते हुए भारी मतो से विजयी होकर सांसद निर्वाचित हुए। वर्ष 2019 लोकसभा टिकट को लेकर ही उनका पार्टी नेताओं से मनमुटाव हुआ। उसके बाद समाजवादी पार्टी से टिकट का अवसर मिला लेकिन विजय नहीं मिल सकी। वह एक बार 2004 में सपा से और 2014 में भाजपा से एक बार सांसद चुने गये थे। वर्ष 2009 के चुनाव में श्यामाचरण गुप्ता के चुनाव मीडिया प्रभारी रहे सपा के जिला प्रवक्ता दान बहादुर मधुर ने जानकारी देते हुए बताया है कि वह बेहद मिलनसार और सहृदय व्यक्तित्व के धनी थेl

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!