प्रयागराज: माघी पूर्णिमा पर संगंम तट पर 7 लाख लोगों ने गंगा में लगाई डुबकी

Edited By Imran, Updated: 16 Feb, 2022 06:33 PM

prayagraj 7 lakh people took a dip in the ganges on the banks of sangam

संगम नगरी में चल रहे माघ मेले के पांचवें स्नान पर्व माघी पूर्णिमा के अवसर पर बुधवार को अपराह्न तीन बजे तक लगभग सात लाख लोगों ने गंगा और संगम में स्नान किया। प्रयागराज मेला प्राधिकरण के एक अधिकारी ने बताया कि भोर से ही श्रद्धालुओं का संगम क्षेत्र में...

प्रयागराज: संगम नगरी में चल रहे माघ मेले के पांचवें स्नान पर्व माघी पूर्णिमा के अवसर पर बुधवार को अपराह्न तीन बजे तक लगभग सात लाख लोगों ने गंगा और संगम में स्नान किया। प्रयागराज मेला प्राधिकरण के एक अधिकारी ने बताया कि भोर से ही श्रद्धालुओं का संगम क्षेत्र में आना जारी है और अपराह्न तीन बजे तक करीब सात लाख लोगों ने गंगा और संगम में डुबकी लगाई जिसमें बच्चे, बुजुर्ग और महिलाएं शामिल हैं। माघी पूर्णिमा स्नान के साथ कल्पवासियों का एक माह का कल्पवास बुधवार को पूरा हो गया और उन्होंने मेला क्षेत्र से अपने घरों के लिए प्रस्थान शुरू कर दिया है।
PunjabKesari
माघी पूर्णिमा का मुहूर्त रात्रि 10:25 बजे तक है और देर शाम तक लोगों के गंगा स्नान करने की संभावना है। माघ मेला क्षेत्र में शिविर चला रहे पंडित प्रभात पांडेय ने बताया कि माघ मास की पूर्णिमा को धर्म ग्रंथ में माघी पूर्णिमा कहा गया है और इस दिन गंगा स्नान कर विष्णु भगवान की पूजा करने और इसके पश्चात पितरों का श्राद्ध करने का विधान है। जिले के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय कुमार ने बताया कि माघ मेले के अंतिम स्नान पर्व माघी पूर्णिमा पर माघ मेला क्षेत्र में पुलिस की चाक चौबंद व्यवस्था की गई है। लगभग 5,000 पुलिसकर्मियों को यहां तैनात किया गया है। वहीं 150 से अधिक सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। 
PunjabKesari
उन्होंने बताया कि आग के खतरों से निपटने के लिए दमकल की कई गाड़ियां तैनात की गई हैं, वहीं लोगों को पानी में डूबने से बचाने के लिए 108 गोताखोरों की टीम लगाई गई है। ‘इंटीग्रेटेड कमांड कंट्रोल सेंटर' से भीड़ पर नजर रखी जा रही है। पुलिस अधीक्षक (माघ मेला) राजीव नारायण मिश्र ने बताया कि माघ मास समाप्त होने के बाद कल्पवासियों की सुगम एवं सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करने के लिए 15 फरवरी की रात्रि 12 बजे से 17 फरवरी को रात्रि 10 बजे तक संगम क्षेत्र में प्रशासनिक एवं एंबुलेंस को छोड़कर सभी प्रकार के वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित किया गया है। 

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!