राजभर बिरादरी को ST का दर्जा दिलाने के लिए CM योगी से मिले ओम प्रकाश, बोले - CM हुए सहमत

Edited By Harman Kaur, Updated: 21 Sep, 2022 12:24 PM

om prakash met cm yogi to give st status to rajbhar community

लखनऊः सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर ने राजभर बिरादरी को अनुसूचित जनजाति (एसटी) का दर्जा दिलाने की मांग को लेकर मंगलवार शाम को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात....

लखनऊः सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर ने राजभर बिरादरी को अनुसूचित जनजाति (एसटी) का दर्जा दिलाने की मांग को लेकर मंगलवार शाम को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की थी। इसके बाद से राजभर दावा कर रहे है कि सीएम योगी इस बात के लिए सहमत हो गए है और जल्द ही इस संबंध में केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजा जाएगा।

ओम प्रकाश ने कहा कि सीएम ने राजभर बिरादरी को एसटी में शामिल करने के लिए एक प्रस्ताव भारत सरकार को भेजने के लिए समाज कल्याण विभाग को निर्देशित कर दिए है। साथ ही उन्होंने बताया कि इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने 11 मार्च 2022 को राजभर बिरादरी को अनुसूचित जनजाति में सूचीबद्ध किए जाने किए का जो आदेश जारी किया है, उसे लागू करवाने के प्रति पूरी गंभीरता दिखाई है।

यूपी में राजभर बिरादरी को बहुत जल्द ST का लाभ मिलने लगेगा - ओपी राजभर
राजभर ने आगे बताया कि प्रदेश में राजभर बिरादरी को पिछड़े वर्ग में शामिल किया गया है, जबकि महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में राजभर बिरादरी को अनुसूचित जनजाति में रखा गया है। उत्तर प्रदेश में भी इस बिरादरी को बहुत जल्द अनुसूचित जनजाति का लाभ मिलने लगेगा। केंद्र सरकार द्वारा सूचीबद्ध किए जाने की प्रक्रिया पूरी करने के बाद दबे, कुचले व पिछड़े राजभर बिरादरी के युवाओं को शिक्षा पाने के साथ ही सरकारी सेवाओं में नौकरी पाने के अधिक अवसर मिलने लगेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बारे में बात करते हुए राजभर ने कहा कि दोनों नेता सही मायनों में पिछड़े समाज को मुख्यधारा में शामिल करने का काम कर रहे हैं।

डा. संजय निषाद ने मझवार आरक्षण को लेकर सीएम से की मुलाकात
इसके साथ ही निषाद पार्टी के अध्यक्ष व मत्स्य मंत्री डा. संजय निषाद ने भी मंगलवार शाम को मुख्यमंत्री से मुलाकात की हैं। इस दौरान उन्होंने सीएम से मझवार आरक्षण को लेकर और निषादों पर दर्ज मुकदमे वापस लेने के बारे में चर्चा की है। इस मामले में मंत्री ने बताया कि मझवार आरक्षण पर जल्द ही निर्णय हो जाएगा। जिसके लिए सीएम ने प्रस्ताव केंद्र को भेजने के लिए कह दिया है।
 

Related Story

Trending Topics

Australia

146/7

19.5

West Indies

145/9

20.0

Australia win by 3 wickets

RR 7.49
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!