Makar Sankranti: खिचड़ी पर्व पर प्रदेशवासियों को CM योगी ने दी शुभकामनाएं, सबसे पहले की बाबा गोरखनाथ की पूजा

Edited By Pooja Gill,Updated: 15 Jan, 2023 09:37 AM

makar sankranti cm yogi gave best wishes to the people

Gorakhpur News: गोरखनाथ मंदिर (Gorakhnath Temple) में मकर संक्रांति (Makar Sankranti) पर्व पर गोरखनाथ बाबा (gorakhnath baba) को आस्था की पहली खिचड़ी चढ़ाने के बाद मंदिर भ्रमण पर निकले गोरक्ष पीठाधीश्वर...

Gorakhpur News (रुद्र प्रताप सिंह): गोरखनाथ मंदिर (Gorakhnath Temple) में मकर संक्रांति (Makar Sankranti) पर्व पर गोरखनाथ बाबा (gorakhnath baba) को आस्था की पहली खिचड़ी चढ़ाने के बाद मंदिर भ्रमण पर निकले गोरक्ष पीठाधीश्वर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने लोगों को खिचड़ी पर्व की शुभकामनाएं दी। सीएम योगी ने रविवार को ब्रह्म मुहूर्त में मकर संक्रांति पर परंपरागत पूजा अर्चना की। इस मौके पर मीडिया को संबोधित करते हुए उन्होंने देश व प्रदेश के लोगों को खिचड़ी पर्व की बधाई दी और लोगों को इस पर्व को धूमधाम से मनाने के लिए कहा।

PunjabKesari

बता दें कि जिले में मकर संक्रांति के अवसर पर रविवार को गोरखनाथ मंदिर में आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा। इस अवसर पर बाबा गोरखनाथ खिचड़ी चढ़ाने देशभर से लाखों की संख्या में आए श्रद्धालुओं के खिचड़ी चढ़ाने का सिलसिला शुरू हो गया। गुरु गोरखनाथ को खिचड़ी चढ़ाने ब्रह्म मुहूर्त में सुबह चार बजे गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ अपने आवास से नीचे उतरे और गुरु गोरखनाथ के मुख्य मंदिर में प्रवेश किया। इस दौरान उन्होंने विधि-विधान से पूजा-अर्चना के बाद सबसे पहले मंदिर की तरफ से गुरु गोरखनाथ को खिचड़ी चढ़ाई।

यह भी पढ़ेंः Makar Sankranti: खुशनुमा मौसम के बीच 14.20 लाख श्रद्धालुओं ने लगाई संगम में डुबकी

PunjabKesari

मकर संक्रांति का पर्व प्रकृति पूजा का अद्भुत आयोजन है- CM योगी
इस दौरान सीएम योगी ने कहा कि मकर संक्रांति का पर्व प्रकृति पूजा का अद्भुत आयोजन है। उत्तर भारत में मकर संक्रांति खिचड़ी पर्व के रूप में मनाई जाती है। इस माह में लाखों की संख्या में लोग प्रयागराज सहित अन्य तीर्थ स्थलों पर जाते हैं। इसी क्रम में बाबा गोरखनाथ मंदिर में भी लाखों की संख्या में लोग आस्था की खिचड़ी चढ़ाने के लिए पहुंचे हैं।

यह भी पढ़ेंः Akhilesh ने BJP पर क्रूज को लेकर गलत दावा करने का लगाया आरोप, कहा- 'गंगा विलास' पर परोसी जा रही शराब?

इस मौके पर उन्होंने भगवान सूर्य से सभी के लिए शुभ एवं मंगल की कामना किया। उन्होंने कहा कि सूर्य देव धनु राशि से निकलकर मकर राशि में प्रवेश करने की प्रक्रिया को संक्रांति के रूप में जानी जाती है।

PunjabKesari

सूर्य देव का उत्तरायण होना मांगलिक कार्यों के लिए ठीक है- CM योगी
सीएम योगी ने कहा कि सूर्य देव का उत्तरायण होना मांगलिक कार्यों के लिए ठीक होता है। पिछले एक माह से जो भी मांगलिक कार्यक्रम स्थगित थे वह अब हो सकेंगे। गोरखनाथ बाबा को खिचड़ी चढ़ाने के अलावा गढ़मुक्तेश्वर, काशी सहित अनेक स्थानों पर लाखों की संख्या में लोग पहुंचकर स्नान करते हैं और अपनी आस्था व्यक्त करते हैं। अपने संबोधन के अंत में उन्होंने कहा कि एक माह तक चलने वाला खिचड़ी मेला शुरू हो चुका है, जगत पिता सूर्यदेव सब के ऊपर कृपा बनाए रखें।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!