भारत के वैकल्पिक खिलाड़ियों को खुद को साबित करने की चुनौती, एकदिवसीय श्रृंखला गुरुवार से शुरू

Edited By Ramkesh, Updated: 05 Oct, 2022 03:08 PM

india s alternate players challenge to prove themselves

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ गुरुवार से शुरू होने वाली तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में शिखर धवन की अगुवाई वाली भारतीय टीम के वैकल्पिक खिलाड़ियों का लक्ष्य अगले साल होने वाले एकदिवसीय विश्व कप के लिए अपना दावा मजबूत करने का होगा। रोहित शर्मा, विराट...

लखनऊ: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ गुरुवार से शुरू होने वाली तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में शिखर धवन की अगुवाई वाली भारतीय टीम के वैकल्पिक खिलाड़ियों का लक्ष्य अगले साल होने वाले एकदिवसीय विश्व कप के लिए अपना दावा मजबूत करने का होगा। रोहित शर्मा, विराट कोहली, मोहम्मद शमी और रविचंद्रन अश्विन जैसे दिग्गजों की गैरमौजूदगी में भारतीय चयनकर्ताओं ने एक नयी टीम का चयन किया जिसमें मुकेश कुमार और रजत पाटीदार जैसे नवोदित खिलाड़ी शामिल है। इस टीम में टी20 विश्व कप के कुछ रिजर्व खिलाड़ी भी शामिल हैं।

PunjabKesari

भारत के मध्य क्रम में इन खिलाड़ियों को मिलेगा मौका 
टी20 विश्व कप टीम के लिए रिजर्व खिलाड़ियों की सूची में शामिल मध्यक्रम के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर इस श्रृंखला के लिए टीम के उपकप्तान है। रिजर्व में शामिल दाएं हाथ के तेज गेंदबाज दीपक चाहर और लेग स्पिनर रवि बिश्नोई भी इस एकदिवसीय श्रृंखला की टीम में शामिल है। एकदिवसीय मैचों में सीमित अवसरों से प्रभावित करने वाले सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल इस श्रृंखला में धवन के साथ पारी का आगाज करने की संभावना है। इसके साथ ही राहुल त्रिपाठी या पाटीदार को एकदिवसीय में पदार्पण का मौका मिल सकता है। मध्य प्रदेश के बल्लेबाज पाटीदार को घरेलू क्रिकेट, आईपीएल में उनके शानदार प्रदर्शन के लिए पुरस्कृत किया गया है। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के लिए दमदार प्रदर्शन करने वाले इस बल्लेबाज ने हाल ही में न्यूजीलैंड के खिलाफ चार दिवसीय मैं में भारत ए का प्रतिनिधित्व करते हुए दो शतक जड़े। रुतुराज गायकवाड़, संजू सैमसन और ईशान किशन टीम में अन्य बल्लेबाज हैं जो भारत के मध्य क्रम का हिस्सा होंगे।

PunjabKesari

गेंद बाजी में इन खिलाड़ियों  ने बनाई जगह 
तेज गेंदबाजी विभाग का नेतृत्व शारदुल ठाकुर, चाहर, अवेश खान और मोहम्मद सिराज करेंगे। टीम के पास बंगाल के लिए लाल गेंद से शानदार प्रदर्शन करने वाले मुकेश कुमार का भी विकल्प होगा। मुकेश न्यूजीलैंड 'ए' के खिलाफ प्रथम श्रेणी मैचों में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज के रूप में उभरने के बाद 2019-20 रणजी चैंपियन सौराष्ट्र के खिलाफ ईरानी कप मैच में भी शानदार प्रदर्शन किया।भारतीय टीम को हालांकि घरेलू परिस्थितियों में भी मुश्किल चुनौती का सामना करना पड़ेगा क्योंकि दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी उन अंकों के लिए खेलेंगे जिनकी उन्हें अगले साल विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने की जरूरत है।

PunjabKesari

दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ियों की सूची 
टीम के बल्लेबाजी विभाग में क्विंटन डिकॉक, कप्तान तेम्बा बावुमा, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, रीजा हेंड्रिक्स और जानेमन मालन जैसे अनुभवी खिलाड़ी है। लुंगी एनगिडी, एनरिक नॉर्खिया, वेन पार्नेल, कागिसो रबाडा, ड्वेन प्रीटोरियस, स्पिनर तबरेज शम्सी की मौजूदगी में टीम की गेंदबाजी काफी मजबूत है। मैच में मौसम अहम भूमिका निभा सकता है क्योंकि यहां लगातार बारिश हो रही है और गुरुवार को भारी बारिश का अनुमान है। दूसरा वनडे नौ अक्टूबर को रांची में जबकि श्रृंखला का आखिरी मैच की 11 अक्टूबर को रांची में खेला जायेगा।

PunjabKesari
भारतीय टीम के खिलाड़ी की देखें लिस्ट 
भारतीय टीम में शिखर धवन (कप्तान), रुतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, रजत पाटीदार, राहुल त्रिपाठी, ईशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शाहबाज अहमद, शारदुल ठाकुर, कुलदीप यादव, रवि बिश्नोई, मुकेश कुमार, अवेश खान, मोहम्मद सिराज, दीपक चाहर। दक्षिण अफ्रीका: तेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), रीजा हेंड्रिक्स हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज जानेमन मालन, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एनरिक नॉर्खिया, वेन पार्नेल, एंडिले फेहलुकवेओ, ड्वेन प्रिटोरियस, कागिसो रबाडा, तबरेज शम्सी। मैच भारतीय समयानुसार दोपहर डेढ़ बजे शुरू होगा। 

Related Story

Trending Topics

Pakistan

137/8

20.0

England

138/5

19.0

England win by 5 wickets

RR 6.85
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!